अपनी शादी से पहले स्किन केयर के लिए फॉलो करें ये ट्रिक्स

जिंदगी में सबसे ज्यादा खुशी का पल होता है शादी का। इस दिन जितनी खुशी होती है, उतनी ही इस पल से कुछ दिन पहले टेंशन भी होती है। शादी की तैयारी से लेकर ब्यूटी तक की टेंशन आप को पता ही होगा। अगर आपकी भी शादी होने वाली है और आप भी ब्यूटी केयर को लेकर टेंशन में है तो आज हम आपको ऐसे ट्रिक्स बताएंगे, जिसे फॉलो करके आपको अपनी ब्यूटी की टेंशन खत्म हो जाएगी। आइए जानिए आपको अपनी शादी के दौरान किस तरह अपनी स्किन, हाथों-पैरों की केयर करनी है। Beauty Tips For Skin Care Before Marriage

शादी के दिन अगर आप सुंदर लगेंगीं तो इससे सबसे ज्यादा खुशी आपको ही होगी साथ ही आप आत्म विश्वास के साथ अपने इस खास दिन को इंजॉय भी कर पाएंगीं। लोगों की तारीफ सुनने के लिए हर दुल्हन अपने खास दिन पर सबसे सुंदर दिखना चाहती है।

ग्रूमिंग सेशन में जो कुछ भी आपको सिखाया जाएगा उससे बेहत तो आप घर बैठे ही सीख सकती हैं। इसके लिए बस आपको थोड़ी जानकारी होने की जरूरत है जिसके बाद आपको किसी ग्रूमिंग सेशन की जरूरत नहीं पड़ेगी।

ये काफी आसान ट्रिक्स हैं जिन्हें दुल्हन खुद अपनी शादी के दिन आज़मा सकती है। मेकअप के बाद वैन्यू में एंट्री करने से पहले कोई भी दुल्हन इन टिप्स को अपनाकर अपनी सुंदरता में चार चांद लगा सकती है साथ ही उन्हें खुद अंदर से भी खूबसूरत महसूस होगा।

तो चलिए जानते हैं इन टिप्स के बारे में -:

1. त्वचा को चमकाना :

शादी के दिन हर दुल्हन के साथ ऐसा ही किया जाता है। चूंकि इस दिन सबकी नज़रें आपके चेहरे पर होंगीं इसलिए मेकअप आर्टिस्ट सबसे ज्यादा मेकअप आपके चेहरे पर ही करते हैं। आखिर में होता क्या है, आपके चेहरे पर लगाए गए सभी कॉस्मेटिक्स जिनमें केमिकल होता है वो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा देते हैं। त्वचा को पर्याप्त मॉइश्चर की जरूरत होती है। हर बार चेहरा धोने के बाद और पहले त्वचा को मॉइश्चर की जरूरत पड़ती है और रात की तुलना में दिन के समय त्वकचा को अधिक मॉइश्चशर की आवश्यकता होती है।

2. नमक, चीनी और एल्कोहल फेंक दें :

एल्कोहल, नमक और चीनी के प्रयोग से चेहरे पर फुलावट आ जाती है और जाहिर सी बात है कि आपको अपनी शादी के दिन ऐसी कोई भी समस्या नहीं चाहिए होगी। चेहरे पर आंखों के आसपास वाले हिस्से पर ये दिक्‍कत ज्यादा होती है। शादी से एक सप्ताह पहले ही इन चीज़ों का सेवन बंद कर दें। शादी होते ही आप जितना मर्जी हो इन चीज़ों का सेवन कर सकती हैं।

3. हाथों और पैरों की देखभाल :

रूखे हाथों और फटी एड़ियों से राहत पाने के लिए गर्म पानी करके उसमें 1 चम्मच बाथ सॉल्ट और 2-3 बूंद लैवेंडर इसैंशियल ऑयल मिलाएं और उसमें 10 से 15 मिनट तक हाथों-पैरों को डुबोकर धोएं। फिर पैरों पर क्रीम लगा कर मोजे पहनें।

4. किसी को हमेशा रखें साथ :

आपको ये मज़ाक लग रहा होगा लेकिन ये सच है। आपके पास कोई ऐसा जरूर होना चाहिए जो शादी के दिन लगातार आपका ध्यान रख सके साथ ही जरूरत पड़ने पर आपका बैग भी संभाले। अपने इस बैग में आई और लिप कॉस्मे‍टिक्स के साथ-साथ स्टेजन रिमूवर, टिश्यूा और बॉबी पिंस रखें। आपके बैग में टच अप का सारा सामान जरूर होना चाहिए। शादी वाले दिन किसी भी समय आपको इन चीज़ों की जरूरत पड़ सकती है।

5. स्प्रे का प्रयोग :

शादी वाले दिन की शाम को आपको इस चीज़ की काफी जरूरत पड़ सकती है। मेकअप आर्टिस्ट के जाने के बाद आपको इसकी बहुत जरूरत पड़ती है। मेकअप आर्टिस्ट के जाने के बाद अगर आपका मेकअप कम होने लगा है या खराब हो रहा है तो आपका डरना तो स्वाभाविक है। अपने मेकअप आर्टिस्ट से जरूर पूछ लें कि वो आपकी त्वडचा पर कौन-सा कलर और शेड लगा रहे हैं ताकि आप आसानी से टचअप कर सकें। इसके आद स्प्रे से आप अपने मेकअप को लंबे समय तक बनाए रख सकती हैं।

6. पानी पीना :

पानी पीने की कोई लिमिट नहीं है। आप जितना चाहे उतना पानी पी सकती हैं। खासतौर पर शादी के एक दिन पहले तो आपको ढेर सारा पानी पीना चाहिए ताकि शादी के दिन आपकी त्वचा चमक उठे। शादी से एक रात पहले कम से कम 5 से 6 लीटर पानी जरूर पीएं। दिन में भी खूब सारा पानी पीएं ताकि त्वचा में नमी बनी रहे।

7. ढेर सारी नींद :

ये काम आसपको अपनी शादी से एक दिन पहले ही शुरु कर देना है। जितना ज्यासदा आप शादी से पहले नींद लेंगीं उतना ही ज्यादा आपके लिए अच्छा होगा। पर्याप्त नींद लेने से आप फ्रेश और खुश नज़र आ पाएंगीं वरना आपके चेहरे पर थकान साफ दिखाई देगी। इसलिए शादी की एक रात पहले ही भरपूर नींद जरूर लें।

8. अंडरआर्म की केयर :

अंडरआर्म्स के काले दाग को हटाने के लिए 2-3 बूंद टी ट्री इसैंशियल ऑयल में 5-6 बूंद जोजोबा कैरियर ऑयल मिलाएं और इससे 10 मिनट तक अंडरआर्म्स की मसाज करें। इस उपाय को रात को करें और सुबह नहा लें। लेकिन नहाने के बाद अंडरआर्म्स को जोजोबा ऑयल से माइश्चराइज करना न भूलें। इससे त्वचा मुलायम बनी रहेगी।

यह भी पढ़िये :  सिर्फ 3 दिनों में पलकों को लम्बा, घना और चमकदार बनाए

This post was last modified on June 6, 2018 2:50 PM

Share

Recent Posts

स्‍वादिष्‍ट काजू हलवा बनाने की विधि

यह स्‍वादिष्‍ट हलवा खाने में बड़ा ही टेस्‍टी लगता है और बनाने में भी ज्‍यादा… Read More

February 27, 2020

जानिए कैसे होते हैं मार्च के महीने में पैदा होने वाले लोग

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक हर इंसान का जन्म एक तय समय, महीने और साल में… Read More

February 26, 2020

होली के अवसर पर घर में बनाएं सूजी ड्राय फ्रूट गुजिया

इस समय आप जरूर होली की तैयारियां कर रहे होंगे। साथ आपने आने वाले मेेहमानों… Read More

February 26, 2020

लाजबाब पंजाबी पालक पनीर बनाने की विधि

पालक पनीर (Punjabi Palak Paneer Recipe) उत्तर भारत की बेहद लोकप्रिय करी (सब्ज़ी) है जिसका… Read More

February 25, 2020

चाहते हैं स्किन पर ना चढ़े गहरा रंग, तो अपनाएं ये 5 टिप्स

दोस्तों, होली आने वाली है और इसलिए होली के रंग को अपनी स्किन से छुड़ाने… Read More

February 25, 2020

मिल्क पाउडर गुजिया बनाने की विधि

गुजिया होली की खास मिठाई है. यह अनेक तरह की स्टफिंग और आकार में बनाई… Read More

February 23, 2020