W Sitting is Dangerous for Kids
W Sitting is Dangerous for Kids
ad2

घुटने के बल बैठने के नुकसान, W Sitting is Dangerous for Kids, Worry About W Sitting, Kid Sit in the ‘W’ Position, How ‘W sitting’ can affect kids, Why The W Sitting Position Is Bad For Children, W Sitting Position

डब्ल्यू पोजीशन में बैठने की आदत आगे चलकर बच्चों के लिए समस्या बन सकती है. बच्चों की बैठने की पॉजिशन पर पैरेंट्स को ध्यान देना चाहिए.बच्‍चों की बैठने की पॉजिशन पर पैरेंट्स को ध्यान देना चाहिए. W Sitting is Dangerous for Kids

छोटे बच्चे जब बैठना शुरु करते हैं तो वो अपने आप नई-नई पोजिशन बना लेते है. बच्चों को अक्सर ‘W’ पोजिशन में बैठे देखा जा सकता है. इस पोजिशन में बैठने से बच्चों को आराम मिलता है लेकिन ये उनके लिए बहुत खतरनाक हो सकता है.

बच्चों के बैठने की पॉजिशन पर पैरेंट्स को ध्यान देना चाहिए. डब्ल्यू पोजीशन में बैठने की आदत आगे चलकर बच्चों के लिए समस्या बन सकती है. आइए जानते हैं इस तरीके से बैठने के क्या नुकसान हो सकते हैं.

Read – अब कोई चाय पीने से आपको रोके तो ये खबर उसे ज़रूर पढ़ाएं

घुटने के बल बैठने के नुकसान

अगर बच्चा लगातार ‘डब्ल्यू’ पोजीशन यानी घुटने के बल बैठे रहा है तो धीरे-धीरे उसके जोड़ों में दर्द बढ़ेगा और आगे चलकर मांसपेशियां कमजोर हो सकती हैं. विशेषज्ञों के अनुसार इस पोजीशन में बैठने से बच्चों के कूल्हों, घुटनों और जांघों पर दबाव पड़ता है. ऐसे बैठने से रीढ़ की हड्डी भी कमजोर होती है.

W Sitting is Dangerous for Kids

रुक जाता है मानसिक विकास

बच्चे अक्सर खेलते, पढ़ते या टीवी देखते समय अपने पैरों को मोड़कर बैठ जाते हैं. इस तरह बैठना उनकी सेहत के लिए बहुत खतरनाक हैं. इस तरह बैठने से बच्चे का ना सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक विकास भी रुक जाता है. घुटने के बल बैठने वाले बच्चे ज्यादा एक्टिव नहीं होते हैं.

शरीर पर पड़ता है दबाव

बहुत देर तक घुटने के बल बैठे रहने से गर्दन, कंधे और पीठ के ऊपरी हिस्सों पर दबाव पड़ता है। इसके साथ ही अगर आपका बच्चा लगातार घुटने के बल बैठकर टीवी देखता रहता है या फिर उसके कंधे पर अधिक भार डाला हुआ है तो उसकी इन जगहों पर दर्द होना शुरू हो जाएगा और उसे परेशानी का सामना करना पड़ेगा। जहां तक संभव हो बच्चों को ऐसा न बैठने दे क्योंकि अगर बच्चा ज्यादा देर तक इसी अवस्था में बैठा रहेगा तो उसकी बॉडी की अलाइनमेंट में असंतुलन हो सकता है।

Read – लैपटॉप या कम्प्यूटर के सामने ज्यादा देर तक काम करने के नुकसान

हड्डी खिसकने का डर

जो बच्चे डब्ल्यू पोजिशन में बैठते हैं उनमें हड्डी खिसकने का खतरा बना रहता है. बच्चे की मांसपेशियां धीरे-धीरे कमजोर होने लगती हैं. इस पोजिशन में बैठने से बच्चों को हड्डी संबंधी कई बीमारियां हो सकती हैं. अगर आपका बच्चा भी इस तरह बैठता है तो उसे तुरंत टोकें और पालथी मारकर बैठने को कहें.

W Sitting is Dangerous for Kids
W Sitting is Dangerous for Kids

Pigeon Toed की समस्या

“W” पोजिशन की वजह से बच्चे की जांघ की मांसपेशियों को लचीले स्वाभाव से आराम करने का मौका नहीं मिल पाता ह। इसी वजह से पैर सामान्य अवस्था में भी एक प्रकार की कठोरता विकसित कर लेते हैं। जिसकी वजह से बच्चों के पांव में pigeon toed की समस्या हो सकती है।

ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए कृप्या आप हमारे फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम और यूट्यूब चैनल से जुड़िये ! इसके साथ ही गूगल न्यूज़ पर भी फॉलो करें !

Previous articleप्रेग्नेंसी में खांसी-जुकाम से हैं परेशान तो आजमाइये ये घरेलू नुस्‍खे
Next articleघर बनवाने से पहले जान लीजिये दिशाओं का महत्व
Nidhi
I am a freelancer content writer, and I am writing contents for many websites since very long time.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here