गर्मियों में बच्चों को राहत दिलाने के लिए घर में जरूर रखें ये चीजें

हेल्लो दोस्तों मैं आकांक्षा एक बार फिर से स्वागत करती हूँ आप सभी का आपकी अपनी वेबसाइट aakrati.in पर ! आज हेल्थ सेक्शन में मैं बताने वाली हूँ बच्चों को लगने वाली गर्मियों के बारे में. वेसे तो आजकल गर्मियां काफी तेज हो गई हैं। इस मौसम में आपके साथ-साथ आपके बच्चे के लिए भी परेशानियां बढ़ जाती हैं। इससे उनमें डीहाइड्रेशन और इरिटेशन की समस्या बढ़ जाती है। अगर आप चाहती हैं कि आपका लाडला इस मौसम में कंफर्टेबल रहे तो इसके लिए आपको घर में कुछ चीजों की व्यवस्था जरूर करनी चाहिए – Tips For Kids in Summer

धूप के चश्मे

बच्चों को आप हर वक्त बाहर जाने से नहीं रोक सकतीं। ऐसे में उनकी आंखों को सुरक्षित बनाए रखने के लिए आप उन्हें ब्लैक शेड्स दे सकती हैं। इस बात पर ध्यान दें कि ये चश्मे बच्चे को यूवी रेज से बचाएं।

परफ्यूम

यूं तो बच्चे की खुशबू दुनिया में सबसे बेहतरीन मानी जाती है लेकिन अगर बच्चे के लिए परफ्यूम खरीद रही हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि वह डर्मेटोलॉजिकली टेस्टेड हो और स्किन फ्रेंडली तत्वों से तैयार किया गया हो।

नैपी क्रीम

इससे बच्चे का नैपी एरिया सुरक्षित रहता है और बच्चे की स्किन का हाइड्रोलिपिडिक बैलेंस बना रहता है। नेचुरल तत्वों से बनी नैपी क्रीम से बच्चों को रैशेस की समस्या नहीं होती और उनकी स्किन ब्रीद भी कर पाती है।

जेंटल बॉडी वॉश और शैंपू

बच्चे का शरीर साफ-सुथरा रखने के लिए आपको उसकी त्वचा के लिए माइल्ड बॉडी वॉश और शैंपू लेना चाहिए। अगर शैंपू में ओट्स है तो यह बच्चे की स्किन के लिए और भी अच्छा होता है।

बॉडी लोशन

बच्चे के लिए यूज होने वाला बॉडी लोशन नॉन-ग्रीजी और त्वचा में तुरंत एब्जॉर्ब होने वाला होना चाहिए। इसमें अगर विटामिन ई और गिलिसरीन भी हों तो यह बच्चे की स्किन को सॉफ्ट बनाए रखने में मदद करता है।

टेलकम पाउडर

बच्चे के स्किनकेयर रूटीन के लिए पाउडर एक आवश्यक तत्व है। इसकी भीनी-भीनी खुशबू से बच्चा काफी खुश रहता है। अगर आप रेगुलर पाउडर की जगह राइस स्टार्च वाले पाउडर बच्चों के लिए यूज करें उसकी स्किन रीफ्रेश और कोमल बनी रहेगी।

सनस्प्रे और क्रीम

सूरज की धूप बच्चों को बहुत नुकसान पहुंचाती है। सनस्प्रे और क्रीम बच्चों की स्किन को इससे बचाते हैं। बच्चों के लिए आप जो सनस्क्रीन लें, उसमें यूवीए और यूवीबी जरूर होने चाहिए, साथ ही ये वॉटर रेसिस्टेंट भी होने चाहिए।

हैट्स

शिशुओं को हैट से ढंक कर रखें तो आप धूप से उनका चेहरा और गर्दन सुरक्षित रख सकते हैं। ऐसी हैट बच्चों के लिए अच्छी रहती हैं जो बहुत भारी न हों, जिनके किनारे नुकीले ना हों और जो नैचुरल फैब्रिक से तैयार की गई हों।

Share
Akanksha

हेल्लो मेरा नाम आकांक्षा है और मुझे वेबसाइट पर नए नए टॉपिक पर आर्टिकल्स लिखने का शौक पहले से ही था इसलिए मैंने आकृति वेबसाइट पर लिखने का फैसला लिया और मुझे बहुत मज़ा आता है यहाँ आर्टिकल लिखने में ! आप मेरे आर्टिकल ज़रूर पढ़िए !

Recent Posts

खुशबूदार टेस्टी पुदीना गट्टा की सब्जी बनाने की विधि

क्या आप पुदीने की चटनी बनाकर बोर हो गए हैं? पुदीने से ही कुछ नई तरह का रेसिपी बनाना चाहते… Read More

May 23, 2019 11:25 am

साइलेंट हार्ट अटैक के हो सकते हैं ये संकेत, रहेंं सावधान !

साइलेंट हार्ट अटैक उसे कहते हैं जब व्‍यक्ति में हार्ट अटैक के लक्षण महसूस हुए बिना ही दिल काम करना… Read More

May 23, 2019 10:57 am

बच्चों के लिए बनाएं यम्मी मैंगो मफिन

आम का सीजन चल रहा है और हर किसी को आम खाना बेहद पसंद होता है. आम से आप एक… Read More

May 22, 2019 4:57 pm

पति-पत्नी के बीच लड़ाई का कारण बनते हैं ये वास्तुदोष

कहते हैं कि पति-पत्नी का रिश्ता बड़ी ही नाजुक डोर से बंधा होता है। अगर इसमें जरा सी भी नोंक-झोक… Read More

May 22, 2019 3:32 pm

तरबूज के छिलके की सब्जी बनाने की विधि

तरबूज़ के छिलकों का आप क्या करते हैं? ज़ाहिर है, फेंक देते होंगे। लेकिन अगर हम आपको बताएं कि इनसे… Read More

May 22, 2019 3:18 pm

भूलकर भी चेहरे के साथ न करें ये काम, बिगड़ सकती है ख़ूबसूरती

हेल्लो दोस्तों मैं हूँ आकांक्षा और स्वागत करती हूँ आप सभी का आपकी अपनी वेबसाइट aakrati.in पर ! आज हेल्थ… Read More

May 21, 2019 6:21 pm