तेज़ दिमाग़ के लिए बच्चों को जरूर खिलाएं ये 6 फूड्स

अक्सर देखा जाता है कि छोटी उम्र ही बच्चे की याददाश्त कमजोर होने लगती है, जिसकी वजह शायद उनका गलत खान-पान है। डाइट में प्रोपर पोषण न मिलने के कारण भी अक्सर बच्चों की दिमाग कमजोर हो जाता है। उनकी सोचने-समझने की शक्ति पर प्रभाव पड़ने लगता है जो पेरेंट्स के लिए चिंता का कारण बनते हैं। अगर आप चाहती हैं कि आपके बच्चे का दिमाग कंप्यूटर की तरह तेज हो तो आज से ही उसकी डाइट में ऐसे फूड्स शामिल कर दें तो उसके मानसिक विकास में फायदेमंद साबित हो। तो चलिए आज हम आपको कुछ ब्रेन फूड्स बताते हैं जिनसे याददाश्त तेज होती है। Super Foods for Sharp Brain

दूध और दही :

डेयरी उत्पादों में बच्चों के दिमाग के ऊतक, न्यूरोट्रांसमीटर और एंजाइम्स को बनाने वाले प्रोटीन और विटामिन B होता है। दूध और दही में मौजूद कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन से दिमाग को ऊर्जा मिलती हैं। वही इनमें विटामिन D होता है जो न्यूरोमस्कुलर प्रणाली और मानव कोशिकाओं को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

अंडा खिलाएं :

अंडे में कोलिन (cholines) होता है, शोध के अनुसार, कोलिन अधिक लेने का संबंध मस्तिष्क के बेहतर कार्य और अच्छी याद्दाश्त से है। आपको बता दें कि एक अंडा बच्चे के शरीर में कोलिन की मात्रा का एक चौथाई हिस्सा पूरा करता है। इसलिए अपने बच्चे रोज 1 अंडा खाने को दें।

Super Foods for Sharp Brain

अखरोट :

अखरोट में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड बच्चे की याद्दाश्त बढ़ाने के साथ ही मस्तिष्क में आने वाली सूजन को कम करता है। इसके अलावा इसके सेवन से मस्तिष्क में इकट्ठा एक्स्ट्रा प्रोटीन निकलता है जिससे दिमाग को शक्ति मिलती हैं। अगर बच्चा ज्यादा छोटा है तो आप उसको अखरोट कद्दूकस करके दें।

ओटमिल :

बच्चों को सुबह नाश्ते में ओट्समिल खिलाएं क्योंकि यह बच्चे के दिमाग के लिए भी अच्छा साबित होता है। इसके नियमित सेवन से बच्चे स्कूल में बेहतर प्रदर्शन करते हैं। ओट्स शरीर की रक्त शर्करा को नियंत्रित करते हैं सोचने-समझने की शक्ति को बढ़ाते हैं।

यह भी पढ़ें : 9 महीने से पहले पैदा हुए शिशुओं में होता है बिमारियों का खतरा

ब्रोकली खिलाएं :

ब्रोकली में डीएचए (DHA) होता है, जो मस्तिष्क के न्यूरोन को जोड़ने में मदद करता है और दिमाग को तेज करने में मदद करता है। इसलिए बच्चों को डाइट में ब्रोकली खाने में आदत डालें क्योंकि इससे न केवल उनका दिमाग बल्कि उनकी शरीरिक विकास भी तेज होगा।

Super Foods for Sharp Brain

एवोकाडो :

एवोकाडो मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने वाले अनसैचुरेटेड फैट का अच्छा स्त्रोत है। आप अपने बच्चे की डाइट में इस फूड को भी शामिल कर सकते हैं क्योंकि इसमें मौजूद विटामिन बी की उच्च मात्रा बच्चों में हाइपरटेंशन की संभावना को कम करती है और उनकी दिमागी विकास में वृद्धि।

Share
Aakrati

Recent Posts

चेहरे से पिम्पल्स की छुट्टी कर देंगे ये घरेलू नुस्खें

चेहरे पर दिखाई देने वाले दाग और जिद्दी पिंपल्स सुंदरता को बिगाड़ने के साथ -साथ आपके आत्मविश्वास को भी कम… Read More

May 23, 2019 4:42 pm

खुशबूदार टेस्टी पुदीना गट्टा की सब्जी बनाने की विधि

क्या आप पुदीने की चटनी बनाकर बोर हो गए हैं? पुदीने से ही कुछ नई तरह का रेसिपी बनाना चाहते… Read More

May 23, 2019 11:25 am

साइलेंट हार्ट अटैक के हो सकते हैं ये संकेत, रहेंं सावधान !

साइलेंट हार्ट अटैक उसे कहते हैं जब व्‍यक्ति में हार्ट अटैक के लक्षण महसूस हुए बिना ही दिल काम करना… Read More

May 23, 2019 10:57 am

बच्चों के लिए बनाएं यम्मी मैंगो मफिन

आम का सीजन चल रहा है और हर किसी को आम खाना बेहद पसंद होता है. आम से आप एक… Read More

May 22, 2019 4:57 pm

पति-पत्नी के बीच लड़ाई का कारण बनते हैं ये वास्तुदोष

कहते हैं कि पति-पत्नी का रिश्ता बड़ी ही नाजुक डोर से बंधा होता है। अगर इसमें जरा सी भी नोंक-झोक… Read More

May 22, 2019 3:32 pm

तरबूज के छिलके की सब्जी बनाने की विधि

तरबूज़ के छिलकों का आप क्या करते हैं? ज़ाहिर है, फेंक देते होंगे। लेकिन अगर हम आपको बताएं कि इनसे… Read More

May 22, 2019 3:18 pm