इन 5 तेलों की मालिश से बच्‍चे की हड्डी और मांसपेशियां होंगी मजबूत

हर मां और दादी बच्‍चों की तेल मालिश करती हैं, जब बच्‍चा छोटा होता है तो ये उनकी रोजाना की दिनचर्या होती है। बच्‍चों के शरीर में तेल की मालिश बहुत जरूरी होता है, इससे उनकी मांसपेशियां और हड्डियां दोनों मजबूत होती है। बचपन में हुई ये मालिश बुढ़ापे तक काम आती है। Best Massage Oils for Your Baby

1. सरसों का तेल :

सरसों का तेल ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होता है, यह आपके बालों को बढ़ने और स्वस्थ बनने में मदद कर सकता है। सरसों का तेल स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाकर बाल विकास को उत्तेजित करता है। इस तेल के जीवाणुरोधी और एंटिफंगल गुण बालों के झड़ने को रोकने और स्वस्थ बाल के विकास सुनिश्चित करते हैं। बच्चों के लिए यह तो बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। सरसों का तेल शरीर को गर्म रखने में मददगार होता है, पर सरसों का तेल बच्चे की त्वचा के लिहाज से ज्यादा भारी और गर्म हो सकता है। ऐसे में इसे किसी दूसरे हल्के तेल के साथ मिलाकर लगाना लाभकारी रहेगा।

2. कैस्टर ऑयल :

कैस्टर ऑयल में प्राकृतिक जीवाणुरोधी और एंटिफंगल गुण होते हैं और विटामिन ई, खनिज, प्रोटीन, और ओमेगा 6 और 9 में फायदेमंद फैटी एसिड होता है। रूखी-बेजान त्वचा के लिए ये बहुत फायदेमंद है। मालिश के लिए सालों से इस तेल का इस्तेमाल किया जाता रहा है। कैस्टर ऑयल भी एक बेहतर विकल्प है, लेकिन इसका इस्तेमाल नहाने से पहले ही करना सही रहेगा।

3. बादाम का तेल :

बादाम का तेल एक बहुत ही अच्छा पौष्टिक तत्व है, जो चमकदार चेहरे और त्वचा को बढ़ावा देता है। बादाम के तेल के उपयोग से धीरे-धीरे त्वचा के छिद्रों और रोम के भीतर मलबे को उखाड़ने के लिए किया जा सकता है, और इसके विटामिन ए सामग्री की वजह से भविष्य में मुंहासे को रोकने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा विटामिन ई के पोषण से भरपूर बादाम का तेल बच्चे की त्वचा को संपूर्ण सुरक्षा देने का काम करता है। बादाम तेल बच्चे को राहत देने का काम करता है जिससे उसे नींद अच्छी आती है।

4. नारियल तेल :

नारियल तेल आपके शरीर में स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है। यह एलडीएल या खराब कोलेस्ट्रॉल को अच्छे कोलेस्ट्रॉल में बदलने में भी मदद करता है। नारियल के तेल में संतृप्त वसा दिल को और हृदय के जोखिम को कम करने में मदद करता है। एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर नारियल का तेल ठंडक देने का काम करता है। इससे बच्चे की त्वचा को पोषण तो मिलती है। साथ ही उसकी त्वचा मुलायम भी बनी रहती है। ये तेल काफी हल्का होता है और त्वचा बहुत आसानी से इसे सोख भी लेती है। ऐसे में बच्चे की त्वचा के लिए ये बेहतर विकल्प है।

5. जैतून का तेल :

जब बात बाल, त्वचा और सौंदर्य की आती है, तो जैतून का तेल वास्तव में एक पावर हाउस है। इसकी समृद्ध और मॉइस्चराइजिंग गुण आपके बालों पर उपयोग करने के लिए आदर्श हैं। त्वचा के लिए जैतून का तेल के लाभ कई हैं। जैतून का तेल त्वचा को शांत कर सकता है, चिकना कर सकता है और पोषण दे सकता है। इसके अलावा बच्चों के लिए जैतून का तेल बहुत ही लाभकारी है। बच्चे की त्वचा को इस तेल से कोई नुकसान नहीं होता है। इससे उनकी मांसपेशियां मजबूत होती है।

यह भी पढ़ें : ये लक्षण बताएंगे की आपके शिशु को निकलने वाले हैं दांत

Share
Akanksha

हेल्लो मेरा नाम आकांक्षा है और मुझे वेबसाइट पर नए नए टॉपिक पर आर्टिकल्स लिखने का शौक पहले से ही था इसलिए मैंने आकृति वेबसाइट पर लिखने का फैसला लिया और मुझे बहुत मज़ा आता है यहाँ आर्टिकल लिखने में ! आप मेरे आर्टिकल ज़रूर पढ़िए !

Recent Posts

खुशबूदार टेस्टी पुदीना गट्टा की सब्जी बनाने की विधि

क्या आप पुदीने की चटनी बनाकर बोर हो गए हैं? पुदीने से ही कुछ नई तरह का रेसिपी बनाना चाहते… Read More

May 23, 2019 11:25 am

साइलेंट हार्ट अटैक के हो सकते हैं ये संकेत, रहेंं सावधान !

साइलेंट हार्ट अटैक उसे कहते हैं जब व्‍यक्ति में हार्ट अटैक के लक्षण महसूस हुए बिना ही दिल काम करना… Read More

May 23, 2019 10:57 am

बच्चों के लिए बनाएं यम्मी मैंगो मफिन

आम का सीजन चल रहा है और हर किसी को आम खाना बेहद पसंद होता है. आम से आप एक… Read More

May 22, 2019 4:57 pm

पति-पत्नी के बीच लड़ाई का कारण बनते हैं ये वास्तुदोष

कहते हैं कि पति-पत्नी का रिश्ता बड़ी ही नाजुक डोर से बंधा होता है। अगर इसमें जरा सी भी नोंक-झोक… Read More

May 22, 2019 3:32 pm

तरबूज के छिलके की सब्जी बनाने की विधि

तरबूज़ के छिलकों का आप क्या करते हैं? ज़ाहिर है, फेंक देते होंगे। लेकिन अगर हम आपको बताएं कि इनसे… Read More

May 22, 2019 3:18 pm

भूलकर भी चेहरे के साथ न करें ये काम, बिगड़ सकती है ख़ूबसूरती

हेल्लो दोस्तों मैं हूँ आकांक्षा और स्वागत करती हूँ आप सभी का आपकी अपनी वेबसाइट aakrati.in पर ! आज हेल्थ… Read More

May 21, 2019 6:21 pm