Vastu Tips For Relationship
Vastu Tips For Relationship
ata

हेल्लो दोस्तों वास्तु के द्वारा घर में सुख-समृद्धि को बढ़ावा देने के लिए कई नियम बताए गए हैं। यदि वास्तु के नियमों को ध्यान में न रखा जाए तो घर में नकारात्मकता बढ़ने लगती है, जिसके कारण आपके जीवन में कई तरह की समस्याएं आने लगती हैं। नकारात्मकता बढ़ने से घर में क्लेश, आर्थिक समस्याएं होने लगती हैं। कई बार हमारे घर में सभी कुछ सही होने पर भी अचानक से घर में क्लेश होने लगता है, जिससे रिश्तों में दूरियां आने लगती हैं। इसके पीछे के कई कारण हो सकते हैं, इसलिए रिश्तों को सुधारने के प्रयास करने के साथ ही कुछ बातों को ध्यान में रखना आवश्यक होता है। Vastu Tips For Relationship

ये भी पढ़िए : कहीं आप भी तो घर में इस जगह नहीं रखते झाड़ू? तुरंत हटाएं नहीं…

वास्तु के अनुसार जाने-अनजाने हम घर में कुछ बातों को अनदेखा कर देते हैं, जिसकी वजह से भी घर में वास्तु दोष उत्पन्न हो जाता है और नकारात्मकता का प्रवाह बढ़ने लगता है। यदि आप इन बातों को ध्यान में रखते हैं तो घर परिवार में सुख और शांति बनी रहती है। तो आइए जानते हैं कि घर में किन वास्तु के बातों को ध्यान में रखना चाहिए।

aia

शयन कक्ष में आईना :

ज्यादातर घर में शयनकक्ष के भीतर आईना लगा होता है वास्तु के अनुसार शयनकक्ष के अंदर आइना नहीं लगाना चाहिए। यदि आइना लगाने की जगह नहीं भी है तो अपने पलंग के ठीक सामने या फिर ठीक पीछे भूलकर भी आइना नहीं लगाना चाहिए। ताकि सोते समय आपका कोई भी अंग आइने में दिखाई न दे। माना जाता है कि इससे आपके शरीर में रोग होने की आशंका रहती है साथ ही पति-पत्नी के रिश्तें में भी दरार आती है। यदि आइना हटाना संभव न हो तो रात को उस पर मोटा कपड़ा लगाकर सोना चाहिए। 

Vastu Tips For Relationship
Vastu Tips For Relationship

छत पर बेवजह का कबाड़ :

कई बार हम इस बात का ध्यान नहीं देते हैं और हमारे घर की छत पर बेवजह का कबाड़ इकट्ठा होता रहता है। वास्तु के अनुसार छत के ऊपर कूड़ा कबाड़ एकत्रित होने से घर में नकारात्मकता का प्रवाह बढ़ने लगता है जिसके कारण हमारे घर परिवार के निजी रिश्तों पर बुरा प्रभाव पड़ने लगता है, इसलिए अपने घर की छत पर फालतू सामान इकट्ठा नहीं करना चाहिए और समय-समय पर छत को भी साफ करते रहना चाहिए। 

ये भी पढ़िए : वास्तु के अनुसार घर में जरुर लगाएं ये पेंटिंग, होती हैं शुभ

मुख्य द्वार में वास्तु दोष :

घर के मुख्य द्वार से ही सभी का आना-जाना होता है और यही घर में ऊर्जा के प्रवाह का भी सबसे मुख्य स्थान होता है। ऐसे में इस स्थान को लेकर विशेष ध्यान रखना चाहिए। मुख्य द्वार के सामने कभी भी कूड़ेदान नहीं रखना चाहिए और यहां की साफ-सफाई का भी अच्छी तरह ध्यान रखना चाहिए। मुख्य द्वार पर गंदगी या फिर टूट-फूट होने से आपके घर में समस्याएं बढ़ती हैं। इससे आपके रिश्तों पर तो बुरा प्रभाव पड़ता ही है साथ ही में आपके घर में भी क्लेश बढ़ने लगता है और आपके रिश्तों में दूरियां आने लगती हैं।

aba

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here