चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवती महिला रखे इन 7 बातों का खास ध्यान

साल 2019 का दूसरा चंद्र ग्रहण 16 जुलाई यानि कल शाम लगने जा रहा है, जो केवल भारत में ही दिखाई देगा। चंद्र ग्रहण रात 1:32 बजे से आरंभ होगा। वास्तु शास्त्रों के अनुसार ग्रहण के वक्त घर में उपस्थित गर्भवती महिला को अपना खास ध्यान रखना बेहद जरुरी है। चंद्र ग्रहण की नकारात्मक ऊर्जा सबसे अधिक बच्चों, बुजुर्गों और प्रेगनेंट महिलाओं पर पड़ती है। तो चलिए जानते हैं आखिर गर्भवती महिला किस तरह से इस चंद्र ग्रहण के बुरे प्रभावों से बच सकती हैं… Tips for Pregnant Women During Grahan

Read : गुरु पूर्णिमा मनेगी चंद्र ग्रहण के साये में, किन राशियों के लिए अशुभ

ग्रहण से पहले जरुर करें स्नान :

गर्भवती महिला को ग्रहण के शुरु होने से पहले व बाद में स्नान अवश्य करना चाहिए। ऐसे इसलिए क्योंकि ग्रहण के वक्त आप और आपके बच्चे पर पड़ी नकारात्मक ऊर्जा का असर काफी हद तक कम हो जाता है। अगर किसी वजह से स्नान न कर पाएं तो गंगा जल के छींटे तो अवश्य अपने शरीर पर छिड़क लें। इससे भी बुरी ऊर्जा का असर कम हो जाता है।

कुछ भी खाने से करें परहेज :

ग्रहण के वक्त गर्भवती महिला को कुछ भी खाना-पीना नहीं है क्योंकि इस वक्त महिला का शरीर काफी हद तक कमजोर होता है। ऐसे में इस दौरान कुछ भी खाने से आप बीमार हो सकती हैं। असल में ग्रहण के समय चंद्रमा से निकलने वाली हानिकारक किरणें खाने को दूषित कर देती हैं। ग्रहण के बाद जो भी आप खाने वाली हैं उसमें तुलसी की पत्तियां जरुर डालें। ऐसा करने से बने खाने पर पड़ा ग्रहण का बुरा प्रभाव पूरी तरह नष्ट हो जाएगा।

Read : चंद्रग्रहण में खाना जरूरी है तो खाएं बस यही चीजें

नुकीली चीजों के रहें दूर :

ग्रहण के दौरान चाकू-छुरी का इस्तेमाल महिला को बिल्कुल नहीं करना है। साथ ही किसी कमरे या दरवाजे का ताला खोलने या बंद करने से भी पूरा परहेज करना है। ग्रहण के दौरान चाकू का इस्तेमाल करने से सीधा असर बच्चे पर पड़ता है। जो स्त्रियां ग्रहण के दौरान चाकू-छुरी का इस्तेमाल करती हैं उनके होने वाले बच्चों के शरीर पर अक्सर घाव देखे जाते हैं इसलिए ऐसा करने से बिल्कुल परहेज करें।

Tips for Pregnant Women During Grahan

खारिश से पड़ सकते हैं रैशिज :

चंद्र ग्रहण लगभग 2 से 3 घंटे तक चलने वाला है। इस दौरान कोशिश करें पेट या झांघों पर खारिश करने से परहेज करें। ग्रहण के दौरान की गई शरीर के किसी भी हिस्से पर खारिश महिला को ताउम्र भुगतनी पड़ सकती है। जी हां, खारिश के दौरान पड़े स्ट्रेच मार्कस के दाग सदा के लिए शरीर पर रह जाते हैं। अगर ज्यादा खारिश सताए तो उस पर गरी का तेल लगा लें।

Read : चंद्र ग्रहण 16 जुलाई को, जानिए क्या पड़ेगा इसका प्रभाव

पाठ-पूजा में लगाएं मन :

ग्रहण के वक्त आपको सोना भी बिल्कुल नहीं है। कोशिश करें किसी किताब या पाठ में अपना मन लगाएं। ऐसा करने से ग्रहण की नकारात्मक शक्तियों से आप शत-प्रतिशत बच जाएंगी। जितना ज्यादा हो सके उतना पाठ-पूजा में अपना मन लगाएं।

Tips for Pregnant Women During Grahan

पौधों से रहें दूर :

अगर आपके घर में पौधे लगे हुए हैं तो ग्रहण के वक्त उन पौधों से गर्भवती महिला जितना दूर रहे उतना उसके लिए बेहतर रहेगा। असल में पौधों पर छोटे-छोटे कीट होते हैं, जिनके हल्का सा भी हाथ लगने से वो मर सकते हैं। ग्रहण के दौरान गलती से भी आपसे किसी जीव या कीड़े-मकौड़े की हत्या नहीं होनी चाहिए। इसका सीधा असर आपके बच्चे के ग्रहों पर पड़ेगा।

Read : क्यों नहीं खाना चाहिए चंदग्रहण पर खाना ?

ग्रहण में न जाएं बाहर :

गर्भवती महिला को ग्रहण को नंगी आंखों से बिल्कुल नहीं देखना चाहिए। ऐसा करने से होने वाला बच्चा जन्म से ही कमजोर आंखों वाली रोशनी के साथ जन्म लेगा। नंगी आंखों से ग्रहण को देखना बहुत अशुभ माना जाता है। इसका सीधा असर बच्चे के मनोबल पर पड़ता है। गर्भवती महिला को ग्रहण के दौरान बाहर निकलने से परहेज करना चाहिए।इसी में मां और बच्चे दोनों की भलाई है।

Tips for Pregnant Women During Grahan

ग्रहण के वक्त बरती जाने वाली यह सावधानियां केवल गर्भवती महिलाओं के लिए ही नहीं बल्कि सभी लोगों के लिए फायदेमंद हैं। इन सब बातों का मक्सद आपको डराना बिल्कुल नहीं है ब्लकि आपको सतर्क करना है। ग्रहों की चाल-ढाल बदलना सब परमात्मा के ही खेल हैं। इस दौरान कुछ सावधानियों को अपनाकर आप इन सब खेलों का आनंद ले सकते हैं। गर्भवती महिला को छोड़ बाकी सब लोग काले-फ्रेम वाले चश्में का इस्तेमाल कर ग्रहण को बिना किसी डर के देख सकते हैं। लेकिन 5 मिनट से ज्यादा ग्रहण को देखने से परहेज करें।

Share

Recent Posts

आलू मटर की सब्जी बनाने की विधि

आज हम बहुत ही आसान और साधारण सा व्यंजन बनाएंगे जिसे सभी उम्र के लोगों के द्वारा पसंद किया जाता… Read More

December 8, 2019

इस राशि के लोगों का स्वभाव होता हैं पानी की तरह सरल और शांत

दुनिया में कई प्रकार के लोग रहते हैं. यहाँ हर किसी की अपनी एक पर्सनालिटी होती हैं. कोई बहुत अधिक… Read More

December 7, 2019

फ्रूट कस्टर्ड बनाने की विधि

फ्रूट कस्टर्ड बहुत ही स्वादिष्ट और लाजवाब डिश है। यह ज्यादातर खाने के बाद मीठे में खाई जाती है। यह… Read More

December 6, 2019

अदरक की चाय से करें दिन की शुरूआत फिर देखिए कमाल

सर्दियों ने दस्तक दे दी है। ऐसे में मौसम बदलने के साथ बीमारियां भी बढ़ जाती हैं। ऐसे में बीमारियों… Read More

December 5, 2019

अमरूद की चटनी बनाने की विधि

आप चटनियों को पसंद करते हैं तो आपको अमरूद की चटनी बहुत पसंद आयेगी. अमरुद विटामिन सी का भंडार होता… Read More

December 4, 2019

आंवले का मुरब्बा बनाने की विधि

आंवले का फल बहुत गुणकारी होता है, इसमें आयरन और विटामिन C प्रचुर मात्रा में पाया जाते है. आंवले का… Read More

December 3, 2019