13 जुलाई को 44 साल बाद ऐसा सूर्य ग्रहण, इन राशियों की चमकेगी किस्मत

13 जुलाई 2018 को इस साल का दूसरा आंशिक सूर्य ग्रहण लगेगा. यह ग्रहण आंशिक सूर्यग्रहण है. यह ग्रहण ज्यादातर दक्षिण ऑस्ट्रेलिया, पेसिफिक और हिन्द महासगार में दर्शनीय होगा. भारत और पड़ोसी देशों में इसका दर्शन नहीं होगा. चूँकि इसका दर्शन नहीं होगा, अतः सूतक आदि के नियम लागू नहीं होंगे. सूर्य के विशेष रूप से प्रभावित होने के कारण इसका असर राशियों पर होगा जो लगभग 15 दिनों तक बना रहेगा. Surya Grahan 2018

भारतीय समय के अनुसार, यह प्रातः 07.18 से शुरू होकर प्रातः 09.43 तक समाप्त होगा. इस ग्रहण की कुल अवधि लगभग 02 घंटे 25 मिनट की है.

‘टाइम’ के मुताबिक, इस बार सूर्य ग्रहण 13 तारीख और दिन शुक्रवार को पड़ रहा है. ये योग पूरे 44 साल बाद आया है. अब शुक्रवार और 13 तारीख के मेल वाला यह सूर्यग्रहण 13 सितंबर 2080 में लगेगा.

आइए जानते हैं सूर्य ग्रहण का किन राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा?

मेष:

सूर्य ग्रहण आपको आर्थिक लाभ दिला सकता है. आपकी सुख-सुविधाओं में भी वृद्धि होने की संभावना है. समाज में आपके सम्मान में वृद्धि होगी. नौकरी-बिजनेस में भी सफलता मिलेगी.

वृषभ:

इस दौरान कुछ परेशानियां झेलनी पड़ सकती है. आपके खर्चों में बढ़ोतरी होगी. स्वास्थ्य संबंधी कुछ समस्याएं भी हो सकती हैं. सुख-शांति में खलल पड़ सकता है.

मिथुन:

स्वास्थ्य के मामले में सतर्क रहें. मानसिक तनाव हो सकता है. वाहन चलाने में सावधानी रखें. किसी पर ज्यादा भरोसा करना मुश्किल में डाल सकता है. कार्यक्षेत्र में लाभ होने की संभावना बन रही है.

कर्क:

आर्थिक स्थिति सामान्य बनी रहेगी लेकिन सेहत में गिरावट देखने को मिल सकती है. किसी के साथ विवाद हो सकता है इसलिए संभलकर रहें.

सिंह:

इच्छाशक्ति और साहस में वृद्धि होगी. छोटी दूरी की यात्रा के भी योग हैं. नौकरी व बिजनेस के क्षेत्र में प्रगति होगी.

कन्या:

असंतुष्टि का भाव रह सकता है. पारिवारिक समस्याएं बढ़ने से परेशानी होगी. कानूनी मामलों में आपके पक्ष में फैसला आ सकता है.

तुला:

इस समय आप पूरी ऊर्जा और मन से कोई काम करने में असफल रहेंगे. आपके पारिवारिक जीवन और लव लाइफ में भी समस्याएं हो सकती हैं. लाभ और कामयाबी की रफ्तार भी धीमी रहेगी.

वृश्चिक:

आप उन्नति करेंगे और अपने विरोधियों पर हावी रहेंगे. सभी क्षेत्रों में अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे. सफलता मिलने से मन में खुशी और संतुष्टि का भाव रहेगा.

धनु:

आपके जीवनसाथी को संघर्ष का सामना करना पड़ सकता है. जीवनसाथी से विवाद होने की संभावना भी है. बिजनेस में अपने पार्टनर के साथ कुछ गलतफहमी हो सकती है.

मकर:

परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है. धन हानि और मान-प्रतिष्ठा में कमी होने से निराशा रह सकती है.

Surya Grahan 2018

कुंभ:

तनाव बढ़ने से परेशानियां बढ़ सकती है. लंबी दूरी की यात्राएं आपके लिए कष्टकारी साबित हो सकती है. प्रसिद्धि पाने के लिए आपको संघर्ष करना पड़ सकता है.

मीन:

आपके लिए सूर्य ग्रहण शुभ फलदायी रहने वाला है. इस समय हर काम में लाभ होगा. नए साधनों से भी आय के योग बनेंगे. नौकरी और व्यवसाय में उन्नति होगी. कुल मिलाकर सब कुछ आपके अनुकूल साबित होगा.

Leave a Comment