सुबह उठते ही हर महिला को कर लेनी चाहिए ये 6 चीजें, चमक जायेगी आप की किस्मत

हर रोज सुबह के साथ एक नया दिन शुरू होता है. सुबह उठकर व्यक्ति की यही इच्छा होती है कि उसका दिन अच्छा बीते. सुबह उठने पर लोग अपने-अपने कामों में लग जाते हैं. सबका अपना एक रूटीन होता है और वह उसी रूटीन के अनुसार कार्य करता है. यदि आप 10 लोगों से उनका रूटीन पूछेंगे तो सबका जवाब अलग-अलग होगा. किसी का भी रूटीन एक जैसा नही होगा. लेकिन क्या आपने कभी इस बात पर गौर किया है कि सुबह उठकर आप जो कार्य करते हैं वह आपके लिए अच्छा है या बुरा? क्या हुआ सोचने लगे ? Subah Uthte Hi Karen Ye Kaam

जरूरी नहीं कि सुबह उठकर हम जो कार्य करते हैं वह सही ही हो. दरअसल, सुबह उठने के बाद हम कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिसका हमें अंदाजा भी नहीं होता. इन गलतियों की वजह से आपको उम्रभर पछताना पड़ सकता है. खासकर महिलाओं को सुबह उठकर कुछ कार्य करने की सलाह दी जाती है. ऐसा कर के वह अपना और परिवार का ध्यान अच्छे से रख सकेंगी. कौन सी हैं वो बातें आईये जानते हैं.

* उठते ही पानी पीना

पानी पीना हर किसी के लिए अनिवार्य है. कम से कम 8 से 10 गिलास पानी व्यक्ति को दिन भर में पीना ही चाहिए. कुछ लोगों की आदत होती है उन्हें सुबह उठते ही सबसे पहले चाय चाहिए होती है. लेकिन ये गलत है. सुबह-सुबह खली पेट चाय पीने से आप तरह-तरह की बीमारियों को निमंत्रण देते हैं. इसलिए महिला हो या पुरुष सुबह उठने के बाद चाय नहीं बल्कि 2 गिलास पानी पीने की आदत डालें.

* स्नान करें

वैसे तो सुबह-सुबह स्नान करना सभी के लिए लाभदायक होता है पर महिलाओं के लिए तो विशेषकर जरूरी होता है। हमारे यहां ये पुरानी परम्परा चली आ रही है कि महिलाओं को सुबह उठते ही अपनी दैनिक क्रिया से निमित होकर स्नान कर लेना चाहिए और इसेक बाद ही रसोई में प्रवेश करना चाहिए । हांलाकि अब ये पूरानी बात हो चली है पर देखा जाए तो ये फायदेमंद भी है । दरअसल किसी भी परम्परा या नियम के पीछ कुछ जरूरी वजह या फायदे होते हैं। सुबह उठकर स्नान करने से भी कई सारे फायदे मिलते हैं जैसे कि इससे आपका ब्लडसर्कुलेशन बेहतर हो जाता है और आपको नई उर्जा मिलती है । चूंकि महिलाओं को रसोई से लेकर घर-बाहर दोनो का काम सम्भालना होता है इसलिए कहते हैं कि सुबह उठते ही उन्हें स्नान कर लेना चाहिए ताकि पूरी स्फूर्ति से वो सभी काम कर सकें।

* महिलाएं करें योग

आजकल के बिजी शेड्यूल में लोगों को खुद के लिए वक्त निकालना मुश्किल हो गया है. खासकर महिलाओं को घर के कामों से छुट्टी नहीं मिलती और इस वजह से वह अपने स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं दे पातीं. ऐसा बिलकुल न करें. सुबह उठकर कम से कम 10 मिनट के लिए योग जरूर करें. केवल महिलाओं को नहीं योग बड़े, बच्चे और बुजुर्ग सबको करना चाहिए. महिलाएं इसे अपनी डेली रूटीन में शामिल करें.

* पति के साथ रोमांस

शादीशुदा महिलाओं को अपनी सुबह की शुरुआत पति के साथ थोड़ा बहुत रोमांस कर के भी करना चाहिए. थोड़ी छेड़छाड़ या रोमांस कर लेने से माहौल अच्छा हो जाता है और दिन भी अच्छा गुजरता है. इसलिए एक कपल को सुबह उठकर थोड़ा बहुत रोमांस जरूर कर लेना चाहिए. यकीन मानिए आपका पूरा दिन अच्छा जाएगा.

* तुलसी की पूजा करें

तुलसी का पौधा लगभग हर हिंदू घर में होता है. यदि आपके घर में नहीं है तो इसे जरूर लगायें और सुबह उठकर इसकी पूजा करें. शास्त्रों के अनुसार, रविवार का दिन छोड़कर महिलाओं को हर रोज तुलसी की पूजा करनी चाहिए. ऐसा करने से उनके घर में धन और अन्न की कभी कमी नहीं रहती.

* अपने फेवरेट गाने सुनें

म्यूजिक किसी के भी मूड को अच्छा कर सकता है. यदि आप चाहते हैं कि आपका दिन अच्छा बीते तो सुबह उठकर अपने मनपसंद गाने सुनें. म्यूजिक से मूड अच्छा रहता है और यह डिप्रेशन को भी खत्म करने का काम करता है. महिलाएं अपना काम करते-करते म्यूजिक का लुत्फ उठा सकती हैं.

Share
Nidhi

Hello Friends, I am a freelancer content writer, and I am writing contents for many websites since very long time.

Recent Posts

अब कोई चाय पीने से आपको रोके तो ये खबर उसे ज़रूर पढ़ाएं

नियमित रूप से चाय पीने वाले लोगों के दिमाग का प्रत्येक हिस्सा चाय नहीं पीने वालों की तुलना में बेहतर… Read More

September 2, 2019

नूर जहानी कोफ्ता बनाने की विधि

नूर जहानी कोफ्ता एक वेजिटेरियन रेसिपी है जो कि अवध की रसोईं से आई है। यह एक बहुत ही क्रीमी… Read More

September 1, 2019

गणेशोत्सव 2019 : ‘बप्पा मोरया’ के घर आगमन पर इन 10 बातों का रखें ध्यान

प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी 2 सितंबर, सोमवार से गौरी-पुत्र श्री गणेश जी हमारे मध्य पूरे दस दिनों के लिए विराजमान… Read More

August 30, 2019

हरतालिका तीज पर डायबिटीज के मरीज व्रत रखने से पहले ये 7 बातें जान लें

हिन्दु धर्म की मान्यताओं में सुहागिन महिलाओं का मुख्य व्रत हरितालिका तीज माना जाता है।हरतालिका तीज व्रत भाद्रपद शुक्ल पक्ष… Read More

August 29, 2019

हरे धनिया की खस्ता मठरी बनाने की विधि

हरे धनिये की खस्ता मसाला मठरी साधारण मठरी के मुकाबले बहुत ही स्वादिष्ट बनती है, साधारण मठरी सिर्फ अजवायन डालकर… Read More

August 28, 2019

आलू के छिलकों में भी छिपे है सेहत और सौंदर्य के गुण, जाने इसे खाने या लगाने के फायदे

आलू ऐसी सब्जी है जिसका इस्‍तेमाल तकरीबन हर सब्‍जी में होता है। आलू से बनी हर चीज खाने में जायकेदार… Read More

August 27, 2019