21 जून को सूर्य ग्रहण, इन राशियों पर पड़ेगा प्रभाव

0
164

हेलो फ्रेंड्स , क्या आप जानते है कि इस महीने चंद्र ग्रहण के बाद अब सूर्य ग्रहण लगेगा। सूर्य ग्रहण 21 जून रविवार के दिन लगेगा और यह भारत में दिखाई देगा। इसलिए यहां ग्रहण का सूतक काल मान्य होगा। आइए जानते हैं यह ग्रहण किस राशि में लगेगा, इसका क्या प्रभाव होगा और ग्रहण का समय क्या रहेगा। Solar Eclipse 2020

सूर्य ग्रहण का समय :

भारत में सूर्यग्रहण का प्रारंभ सुबह 10 बजकर 31 मिनट के करीब होगा और इसकी समाप्ति 02 बजकर 04 मिनट पर। ग्रहण की कुल अवधि 03 घंटे 33 मिनट की होगी। दोपहर 12:18 बजे के करीब ग्रहण अपने पूर्ण प्रभाव में रहेगा।

यह भी पढ़े – सूर्यग्रहण के दौरान भूलकर भी ना करें ये 8 काम

ज्योतिष अनुसार इस ग्रहण के बाद ऐसे योग बनेंगे जिससे कोरोना का संकट खत्म होना शुरू हो जायेगा और सितंबर तक स्थिति अनुकूल होने के आसार हैं। साल के अंत में 14 दिसंबर को एक और सूर्य ग्रहण लगेगा।

कहां-कहां दिखाई देगा यह ग्रहण :

21 जून को पड़ने जा रहा सूर्य ग्रहण कुंडलाकार (वलयाकार) है। कुंडलाकार ग्रहण ‘रिंग ऑफ़ फायर’ बनाता है, लेकिन यह पूर्ण ग्रहण से अलग होता है। सूर्य ग्रहण भारत, मध्य अफ्रीकी गणराज्य, कांगो, इथियोपिया, पाकिस्तान और चीन सहित अफ्रीका के कुछ हिस्सों में दिखाई देगा। ग्रहण का सूतक 20 जून की रात 09:25 PM से शुरू हो जायेगा। यहां देखें ग्रहण का राशियों पर क्या असर पड़ेगा…

मेष (Aries) :

इस राशि के जातकों को सफलता मिलने के आसार हैं। क्यूंकि इस राशि के जातको को हर काम में सफलता मिलने के आसार है। और मान सम्मान में होगी बढ़ोतरी भी हो सकती है।

वृषभ (Taurus) :

इस राशि के जातकों को व्यापार और नौकरी में परेशानी, आर्थिक नुकसान की संभावना हो सकती है। इसलिए इस राशि के जातक कोई नया व्यापार शुरू न करे।

यह भी पढ़े – 5 जून को लगने वाला है चंद्र ग्रहण, जानिये क्या करें और क्या न करें

मिथुन (Gemini) :

इस राशि के जातकों को दुर्घटना के आसार, वाद विवादों से परेशानी हो सकती है। इसलिए इस राशि के जातक संभल कर रहे।

कर्क (Cancer) :

इस राशि के जातकों को संपत्ति के मामले में हानि हो सकती है। इसलिए इस राशि के जातक को संपत्ति का लेन देन नहीं करना चाहिए।

सिंह (Leo) :

इस राशि के जातकों को अपने जीवनसाथी का सुख और लाभ प्राप्त होने के संकेत है। इसलिए इस राशि के जातक को अपने जीवन साथी के साथ सुख प्राप्त होगा।

कन्या (Virgo) :

इस राशि के जातकों को शुभ समाचार मिलेंगे। इसलिए इस राशि के जातक को कोई भी अच्छी खबर मिल सकती है।

तुला (Libra) :

इस राशि के जातकों का वाद-विवाद हो सकता है। इसलिए इस राशि के लोग वाणी पर नियंत्रण रखें। और कम से कम बोले नहीं तो विवाद हो सकता है।

वृश्चिक (Scorpio) :

इस राशि के जातकों को ग्रहण का असर ठीक नहीं है उनको कष्टों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए इस राशि के जातक ग्रहण के दिन संभल कर रहे।

धनु (Sagittarius) :

इस राशि के जातकों को अपने जीवनसाथी से कष्ट हो सकता है। इसलिए वे अपने जीवन साथी से ग्रहण वाले दिन संभल कर रहे।

मकर (Capricorn) :

इस राशि वाले जातकों को ग्रहण का दिन शुभ है। इसलिए इस राशि वाले जातक को ग्रहण का कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

यह भी पढ़े – बुध प्रदोष व्रत रखने से होंगे सभी संकट दूर

कुंभ (Aquarius) :

इस राशि के जातकों को तनाव व मानसिक परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए इस राशि के जातक को इस दिन तनाव नहीं लेना चाहिए।

Solar Eclipse 2020

मीन (Pisces) :

इस राशि के जातकों को बीमारी के संकट से परेशानी बढ़ेंगी। इसलिए इस राशि के जातक बहुत संभल कर रहेंगे। क्यूंकि इनको ग्रहण का असर बीमारी पर पड़ सकता है।

कैसे लगता है सूर्य ग्रहण?

सूर्य ग्रहण एक खगोलीय घटना है। सरल शब्दों में कहें तो इस घटना के तहत जब चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के मध्य में आ जाता है जिससे सूर्य की किरणें पृथ्वी तक नहीं पहुँच पाती हैं। इस घटना को सूर्य ग्रहण कहा जाता है।

Solar Eclipse 2020
Solar Eclipse 2020

इस बात का रखें ख्याल :

धार्मिक मान्यताओं अनुसार किसी भी ग्रहण के समय गर्भवती महिलाओं को अपना विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है। जिससे ग्रहण की नकारात्मक ऊर्जा का असर गर्भ में पल रहे बच्चे पर न पड़ सके। इसलिए ग्रहण काल के दौरान गर्भवती महिलाओं को घर से बाहर न निकलने की सलाह दी जाती है।

साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि यदि आप सूर्य ग्रहण का गवाह बनना चाहते हैं, तो इसे नग्न आंखों से देखने का प्रयास न करें। नग्न आंखों से ग्रहण देखने पर आंखों को नुकसान पहुंच सकता है। दूरबीन, टेलीस्कोप, ऑप्टिकल कैमरा व्यूफाइंडर से ग्रहण को देखना सुरक्षित है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here