शुक्रवार के दिन करें ये 9 आसान उपाय, सुख-समृद्धि से भर जाएगा घर | Shukrawar ke din karen ye upay

0
381
Shukrawar ke din karen ye upay
Shukrawar ke din karen ye upay

शुक्रवार के दिन करें ये 9 आसान उपाय, सुख-समृद्धि से भर जाएगा घर | Shukrawar ke din karen ye upay

दोस्तों शुक्रवार का दिन (Shukrawar ke upay) धन की देवी माता लक्ष्मी जी को समर्पित होता है. शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी के साथ-साथ उनके सभी अवतारों की पूरे विधि-विधान से पूजा होती है. ऐसा करने से माता की खास कृपा प्राप्त होती है और जीवन में कभी भी धन और वैभव की कमी नहीं रहती.

शुक्रवार का दिन शुक्र ग्रह या शुक्रदेव से भी संबंधित माना जाता है. शुक्र गृह का हमारे जीवन में बहुत ही ज्यादा महत्व रहता है. शुक्र ग्रह को भौतिक सुख, सौंदर्य, कला और प्रतिभा का कारक बताया गया है. कहते हैं कि शुक्रवार को विशेष उपाय करने से सरलता से धन लाभ होता है. विशेष स्थितियों में नियमित दान करने से भी रुपए-पैसे की कमी नहीं रहती है. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में.

यह भी पढ़ें – शुक्रवार के व्रत में की ये गलतियां तो नहीं मिलेगा पुण्य

शुक्रवार के दिन करें ये उपाय | Shukrawar ke din karen ye upay

कर्ज से छुटकारा

कर्ज से छुटकारा पाने के लिए शुक्रवार के दिन नीम की एक लकड़ी घर ले आएं. उसे पानी से धोकर साफ कर लें. इसके बाद शीशे के बर्तन में नमक मिला पानी में रख दें. कर्ज से जुड़ी समस्या अपने आप दूर हो जाएगी.

घर में सुख-समृद्धि

मां लक्ष्मी और शुक्र ग्रह कृपा प्राप्त करने के लिए शुक्रवार का व्रत रखना बेहद कारगर उपाय है. इस दिन शुक्र देव का खास मंत्र “ॐ शुं शुक्राय नम:” या “ॐ हिमकुन्दमृणालाभं दैत्यानां परमं गुरुम् सर्वशास्त्रप्रवक्तारं भार्गवं प्रणमाम्यहं” का 108 बार जाप करना चाहिए. इससे घर में सुख-समृद्धि आती है.

Shukrawar ke din karen ye upay
Shukrawar ke din karen ye upay

घर में साफ-सफाई

माता लक्ष्मी और शुक्रदेव कभी भी गंदगी में वास नहीं करते हैं. इसलिए इनकी कृपा चाहते हैं तो अपना वातावरण शुद्ध रखें और घर में साफ-सफाई पर भी विशेष रूप से ध्यान दें.

नौकरी में पैसा बढ़ाना

शुक्रवार के दिन पीपल के वृक्ष के नीचे मिठाई और पानी रख दें. इसके बाद वृक्ष की तीन बार परिक्रमा करें. फिर नौकरी में उन्नति की प्रार्थना करें. ये उपाय करने से नौकरी में आ रही धन से जुड़ी समस्या दूर हो जाएगी.

यह भी पढ़ें – कब शुरू करें संतोषी मां का व्रत?

सफेद रंग का इस्तेमाल

शुक्रवार का दिन सफेद रंग से संबंधित होता है इसलिए इस दिन सफेद रंग का इस्तेमाल करना चाहिए. शुक्रवार के दिन सफेद रंग के वस्त्र पहन कर ही पूजा पाठ करना चाहिए.

इन चीजों का दान

शुक्रवार के दिन सफेद रंग की चीजों का दान जैसे कि चावल, दूध, दही, आटा और मिश्री दान में दे सकते हैं. इसके अलावा शुक्रवार के दिन चींटियों और गाय को आटा खिलाने शुक्र देव की कृपा होती है.

shukrawar ke upay

लक्ष्मी जी के साथ विष्णु जी

भगवान विष्णु के बिना मां लक्ष्मी की पूजा अधूरी मानी जाती है.इसलिए शुक्रवार के दिन भगवान विष्णु और लक्ष्मी का साथ में पूजन करना चाहिए. इससे धन-धान्य और वैभव की प्राप्ति होती है.

संपत्ति के लिए उपाय

शुक्रवार को लक्ष्मी मां को गुलाबी फूल की माला अर्पित करें. इसके बाद घी का दीपक जलाकर लक्ष्मी जी की आरती करें. इस दिन बालिकाओं को सफेद मिठाई का दान करें. शुक्रवार के दिन ईशान कोण में गाय के घी का दीया जलाएं. पर बत्ती के रूप में लाल रंग के सूती धागे का दीपक जलाएं. इसका प्रभाव तुरंत दिखने लगेगा.

यह भी पढ़ें – जानिए शिव चतुर्दशी व्रत (मासिक शिवरात्रि) पूजन विधि, व्रत कथा और महत्त्व 

कारोबार में धन

शुक्रवार के दिन गुलाबी फूल पर बैठी हुई लक्ष्मी जी का चित्र स्थापित करें. इसके बाद मां लक्ष्मी को गुलाब का इत्र अर्पित करें. उसी इत्र को नित्य प्रातः प्रयोग करें और फिर काम पर जाएं. ये उपाय कारोबार से जुड़ी समस्याओं को दूर करेगा. व्यापारिक वर्ग से जुड़े लोगों को भी गुलाब के फूल पर बैठी लक्ष्मी की तस्वीर या मूर्ति अपने कार्य स्थल पर रखनी चाहिए.

रुका हुआ पैसा

शुक्रवार के दिन मिठाई और कपड़ों का दान करना चाहिए. इस दिन जल में थोड़ा सा दूध मिलाकर चंद्रमा को अर्घ्य दें.

ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए कृप्या आप हमारे फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम और यूट्यूब चैनल से जुड़िये ! इसके साथ ही गूगल न्यूज़ पर भी फॉलो करें !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here