Sharad Purnima Shubh Sanyog
Sharad Purnima Shubh Sanyog

Sharad Purnima Shubh Sanyog : सनातन धर्म के प्रमुख त्योहारों में से एक शरद पूर्णिमा है. इस दिन आकाश में चंद्रमा का पूर्ण रूप दिखाई देता है. शरद पूर्णिमा के दिन चंद्रमा को ध्यान में रखते हुए मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने से हर मनोकामना पूर्ण हो जाती है. पौराणिक मान्यता के अनुसार, शरद पूर्णिमा के दिन देवी लक्ष्मी समुद्र मंथन से उपन्न हुई थीं. इसलिए इस दिन धन की देवी लक्ष्मी धरती पर आती हैं और अपने भक्तों की समस्त मनोकामनाओं को पूरा करती हैं.

यह भी पढ़ें – शरद पूर्णिमा पर क्यों खाते हैं चांद की रोशनी वाली खीर ? भूलकर भी ना करें ये 5 गलतियाँ

शरद पूर्णिमा के दिन घर में खीर बनाकर चांद की रोशनी में रखने की परंपरा है. इसके पीछे मान्यता है कि खीर में चंद्रमा की किरणें पड़ने से ये गुणकारी हो जाती है. चंद्रमा से पुण्य फल की प्राप्ति होती है. ऐसी मान्यताएं हैं कि इस दिन पवित्र नदियों में स्नान किया जाना चाहिए. वैसे भी इस बार की शरद पूर्णिमा बेहद खास है. अबकी बार शरद पूर्णिमा पर कुछ विशेष संयोग बन रहे हैं.

ज्योतिषियों की मानें तो इस बार शरद पूर्णिमा पर गजकेसरी योग (Gaj Kesri Yog) का निर्माण हुआ है. इसे शास्त्रों में बहुत शुभ माना गया है. इस दिन विधि-विधान से पूजा करने पर आर्थिक स्थिरता बनी रहती है. साथ ही, शरद पूर्णिमा पर बुधादित्य राजयोग भी बन रहा है. ये योग बुध की गोचर वाली राशि में बनेगा जो सबके लिए शुभ है. शरद पूर्णिमा पर सर्वार्थ सिद्धि योग भी बन रहा है, जो खरीदारी और मंगल कार्य के लिए उत्तम माना जाता है. गजकेसरी, बुधादित्य और सर्वार्थ सिद्धि योग का चार राशियों को सबसे ज्यादा लाभ होगा.

Sharad Purnima Shubh Sanyog

मिथुन-

मिथुन राशि वालों के रुके हुए काम पूरे होंगे. धन का लाभ होगा. पारिवारिक समस्याएं हल होंगी. खाने की वस्तुएं दान करने से आपका भाग्योदय हो सकता है. शरद पूर्णिमा पर आपका शुभ रंग आसमानी है.

कन्या-

कन्या राशि के जातकों की मानसिक चिंताएं कम होंगी. धन लाभ के योग बन रहे हैं. बढ़ती जिम्मेदारियों का बोझ जो आप महसूस कर रहे थे, उससे राहत मिल सकती है. किसी निर्धन को धन का दान करें. आज आपका शुभ रंग सफेद है.

यह भी पढ़ें – बंद किस्मत खोलने के लिए शरद पूर्णिमा पर किन्नर से मांग लें ये छोटी सी चीज

वृश्चिक-

वृश्चिक राशि वालों को काम में सफलता मिलेगी. शिक्षा प्रतियोगिता में लाभ होगा. विवाह के मामलों में विलम्ब न करें. खाने की वस्तुएं दान करने आपके लिए बहुत लाभकारी सिद्ध हो सकता है. आपका शुभ रंग सफेद है.

मीन-

मीन राशि में धन लाभ के योग हैं. शरद पूर्णिमा पर आपके रुके हुए काम पूरे होंगे. कर्ज में डूबा रुपया वापस मिल सकता है. शत्रु और विरोधी परास्त होंगे. किसी निर्धन को धन का दान करें. आपका शुभ रंग नारंगी है.

ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए कृप्या आप हमारे फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम और यूट्यूब चैनल से जुड़िये ! इसके साथ ही गूगल न्यूज़ पर भी फॉलो करें !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here