हेलो फ्रेंड्स, सितंबर महीना शुरू हो गया है। सितंबर का महीना हिंदू पंचांग के अनुसार, दशमी तिथि, मृगशिरा नक्षत्र में बुधवार के दिन से आरंभ हुआ है। इस महीने में कई प्रमुख व्रत-त्योहार मनाए जाएंगे। सितंबर के महीने (September Month Horoscope) में दस दिवसीय गणेश उत्सव फिर इसके बाद श्राद्ध पक्ष शुरू हो जाएगा। इस महीने में हरितालिका तीज और ऋषि पंचमी का व्रत भी किया जाएगा। वहीं दूसरी तरफ अगर ग्रहों के परिवर्तन की बात करें तो कई प्रमुख ग्रहों का राशि परिवर्तन भी इसी माह में होगा।

राशि परिवर्तन से सभी राशियों के जातकों पर इसका साफ प्रभाव देखने को मिलेगा। सितंबर के महीने में गुरु, शुक्र, सूर्य और बुध जैसे ग्रह अपनी राशि बदलेंगे। ग्रहों के राशि परिवर्तन से कुछ राशि के जातकों का भाग्योदय हो सकता है। आइए जानते हैं सितंबर का महीना सभी 12 राशियों के लिए कैसा रहेगा।

यह भी पढ़ें – सितंबर में जन्मे लोग होते हैं परफेक्‍शनिस्‍ट, जानिए करियर और भविष्‍य

मेष राशि –

मेष राशि वाले जातकों के लिए यह माह आर्थिक परेशानी वाला रहेगा। नौकरी में तकलीफ रहेगी। कृषि में सामान्य लाभ मिलेगा। व्यापार ठीक-ठीक रहेगा। माह के अंत में आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। माता के स्वास्थ्य में सुधार होगा। किसी वैद्य के संपर्क से लाभ प्राप्त होगा। भाई के घर मांगलिक कार्य होने के योग हैं। कुछ नए कार्य के योग हैं।

दिनांक 7, 21 शुभ हैं, 11 अशुभ है। मंगल शांति कराएं व ‘ॐ अंगारकाय नम:’ का जप करें।

September Month Horoscope
September Month Horoscope

वृषभ राशि –

वृषभ राशि वाले जातकों के लिए यह माह राजनीतिक सफलता वाला रहेगा। नौकरी में उन्नति होगी। कृषि क्षेत्र में मध्यम लाभ मिलेगा। व्यापार में सफलता मिलेगी। रिश्तेदारी में कुछ मनमुटाव की स्थिति बन सकती है। मामा पक्ष से सहयोग प्राप्त होगा। किसी पुराने मित्र से मुलाकात होगी, जो लाभप्रद रहेगी। विदेश यात्रा के योग बन रहे हैं।

दिनांक 4, 13 शुभ हैं, 19 अशुभ है। देवी आराधना लाभप्रद रहेगी।

यह भी पढ़ें – भूलकर भी तुलसी के पौधे के पास ना रखें ये चीज़ें, होगा भरी नुक्सान

मिथुन राशि –

मिथुन राशि वाले जातकों के लिए यह माह भौतिक सुख-सुविधा वाला रहेगा। नवीन कार्य होंगे। किसी सामाजिक संस्था से जुड़े लोगों का साथ मिलेगा। व्यापार अच्छा रहेगा। नौकरी में साथियों से परेशानी आएगी। कृषि क्षेत्र में मध्यम लाभ मिलेगा। बहन के स्वास्थ्य में सुधार होगा। परिवार में आपसी तालमेल बनेगा।

दिनांक 12, 30 शुभ हैं, 18 अशुभ है। राधाकृष्ण आराधना लाभप्रद रहेगी।

September Month Horoscope
September Month Horoscope

कर्क राशि –

कर्क राशि वाले जातकों के लिए यह माह पहले से अच्छा रहेगा। व्यापार में शनै:-शनै: लाभ होगा। नौकरी में अधिकारी वर्ग से सहयोग प्राप्त होगा। कृषि क्षेत्र में मध्यम लाभ होगा। ससुराल पक्ष से सहयोग प्राप्त होगा, परंतु मामा पक्ष से तकलीफ रहेगी। किसी पुराने विचारों को लेकर परेशानी आएगी। मित्र की मध्यस्थता बहुत लाभप्रद रहेगी। माह के अंत में परेशानी आएगी।

दिनांक 8, 26 शुभ हैं, 10 अशुभ है। राम स्तुति लाभप्रद रहेगी।

यह भी पढ़ें – सौभाग्यवती स्त्रियों का हरतालिका तीज व्रत कब है, जानें मुहूर्त, मंत्र और महत्व

सिंह राशि –

सिंह राशि वाले जातकों के लिए यह माह पारिवारिक कष्ट वाला रहेगा। कृषि उत्तम लाभ देगी। नौकरी में उन्नति होगी। व्यापार अच्छा रहेगा। स्वास्थ्य संबंधी चिंता रहेगी। माता की तीर्थयात्रा होने के योग हैं। समाज में पिता का सम्मान बढ़ेगा, परंतु कुटुम्ब व रिश्तेदारी में लगाव की स्थिति कम होगी। किसी दूर की रिश्तेदार से लाभ प्राप्त होगा। धार्मिक यात्रा होने के योग हैं।

दिनांक 16, 25 शुभ हैं, 11 अशुभ है। गणेश आराधना लाभप्रद रहेगी।

September Month Horoscope
September Month Horoscope

कन्या राशि –

कन्या राशि वाले जातकों के लिए यह माह जीवनसाथी की उन्नति वाला रहेगा। कृषि क्षेत्र में परेशानी आएगी। नौकरी में ठीक-ठीक रहेगा। व्यापार में मध्यम लाभ मिलेगा। किसी महिला साथी से परेशानी आ सकती हैं, सावधानी से काम करें। सरकारी योजना का लाभ मिलेगा। किसी राजनीतिक पार्टी से पद का प्रस्ताव आएगा। माता को स्वास्थ्य की तकलीफ रहेगी।

दिनांक 3, 21 शुभ हैं, 17 अशुभ है। शुक्र का दान व गणेश आराधना लाभप्रद रहेगी।

यह भी पढ़ें – जानिए वास्तु शास्त्र के अनुसार किस दिशा में होना चाहिए घर का मुख्य द्वार

तुला राशि –

तुला राशि वाले जातकों के लिए यह माह स्थान परिवर्तन वाला हो सकता है। नौकरी में उन्नति के योग हैं। व्यापार में पहले सप्ताह परेशानी, फिर अच्छा रहेगा। कृषि क्षेत्र में सफलता हासिल होगी। जीवनसाथी की स्वास्थ्य संबंधी तकलीफ रहेगी। किसी पुराने मित्र से सहयोग प्राप्त होगा, परंतु ससुराल पक्ष से दूरी हो सकती है।

दिनांक 9, 27 शुभ हैं, 4 अशुभ है। राहु के जाप लाभप्रद रहेंगे।

September Month Horoscope
September Month Horoscope

वृश्चिक राशि –

वृश्चिक राशि वाले जातकों के लिए यह माह सामाजिक प्रतिष्ठा वाला रहेगा। व्यापार ठीक-ठीक रहेगा। कृषि क्षेत्र में मध्यम लाभ मिलेगा। नौकरी में साथियों से सहयोग प्राप्त होगा। ससुराल पक्ष से मानसिक सहयोग प्राप्त होगा। किसी पूर्वज की जमीन को लेकर परिवार में विचारों का मतभेद रहेगा। पिता-माता की धार्मिक यात्रा के प्रबल योग हैं।

दिनांक 11, 20 शुभ हैं, 15 अशुभ है। गायत्री मंत्र लाभप्रद रहेगा।

यह भी पढ़ें – कहीं आप भी तो घर में इस जगह नहीं रखते झाड़ू? तुरंत हटाएं नहीं तो छा जाएगी गरीबी

धनु राशि –

धनु राशि वाले जातकों के लिए यह माह कोर्ट-कचहरी की विजय प्राप्ति वाला रहेगा। व्यापार में उन्नति होगी। कृषि क्षेत्र में सामान्य लाभ मिलेगा। नौकरी में कोई परेशानी नहीं होगी। परिवार से सहयोग प्राप्त होगा। स्वयं के स्वास्थ्य में तकलीफ हो सकती है। भाई से आर्थिक सहायता प्राप्त होगी। जीवनसाथी को रोजगार प्राप्त होगा। सफलता का मार्ग प्रशस्त होगा।

दिनांक 5, 23 शुभ हैं, 14 अशुभ है। शिव-शक्ति आराधना लाभप्रद रहेगी।

September Month Horoscope
September Month Horoscope

मकर राशि –

मकर राशि वाले जातकों के लिए यह माह मिश्रित फल वाला रहेगा। कृषि क्षेत्र में परेशानी आएगी। व्यापार में पहले परेशानी, फिर अच्छा रहेगा। नौकरी में साथियों से परेशानी आएगी। मामा पक्ष से मानसिक व आर्थिक सहयोग प्राप्त होगा। स्वास्थ्य में सुधार होगा। किसी पुराने मित्र से व्यापारिक लाभ प्राप्त होगा। रिश्तेदारी में पिता का सम्मान बढ़ेगा।

दिनांक 13, 22 शुभ हैं, 3 अशुभ है। गुरु आराधना लाभप्रद रहेगी।

यह भी पढ़ें – 2021 में राशि के अनुसार आपके लिए कौन सा महीना होगा सबसे ज्यादा लकी

कुंभ राशि –

कुंभ राशि वाले जातकों के लिए यह माह संतान सुख वाला रहेगा। कृषि क्षेत्र में सामान्य लाभ मिलेगा। नौकरी में अधिकारी वर्ग प्रसन्न रहेगा। व्यापार ठीक-ठीक रहेगा। ससुराल पक्ष में आर्थिक तकलीफ रहेगी। जीवनसाथी को मानसिक तनाव रहेगा। पिता से पूर्ण सहयोग प्राप्त होगा। रिश्तेदार सभी साथ खड़े रहेंगे।

दिनांक 7, 16 शुभ हैं, 12 अशुभ है। शिव आराधना लाभप्रद रहेगी।

September Month Horoscope
September Month Horoscope

मीन राशि –

मीन राशि वाले जातकों के लिए यह माह सामान्य रहेगा। कृषि क्षेत्र में मध्यम लाभ मिलेगा। नौकरी में साथियों से सहयोग प्राप्त होगा, परंतु व्यापार में परेशानी आएगी। माता से विचारों का मतभेद रहेगा। संतान के विवाह योग बनेंगे। भाई व परिवार से सहयोग प्राप्त होगा। घर में मांगलिक कार्य होने के योग हैं।

दिनांक 1, 28 शुभ हैं, 11 अशुभ है। हनुमानजी की आराधना लाभप्रद रहेगी।

अस्वीकरण : आकृति.इन साइट पर उपलब्ध सभी जानकारी और लेख केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए हैं। यहाँ पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार हेतु बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए। चिकित्सा परीक्षण और उपचार के लिए हमेशा एक योग्य चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here