भगवान राम का आशीर्वाद पाने के लिए रामनवमी पर करें ये आसान सा उपाय

1
24

रामनवमी का पर्व 2 अप्रैल 2020 को मनाया जाएगा। यदि दिन भगवान राम के जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है। माना जाता है कि इस दिन भगवान श्री राम की विधि विधान से पूजा करने और कुछ उपायों को आजमकर जीवन के सभी सुखों को प्राप्त किया जा सकता हैं। Ram Navami Ke Upay

हिंदू कैलेंडर के अनुसार चैत्र शुक्ल की नवमी को रामनवमी का पर्व मनाया जाता है। इस साल ये त्योहार 2 अप्रैल, गुरुवार को मनाया जाएगा। रामनवमी के साथ ही नवरात्रि का समापन होता है। हिंदू शास्त्रों के मुताबिक इस दिन भगवान राम का जन्म हुआ था।

ये भी पढ़े – 25 मार्च से होगा हिंदू नववर्ष प्रारंभ, राशि के अनुसार जानिए कैसा रहेगा आपके लिए यह साल

भगवान राम के अनुयायी इस पर्व को बड़े ही धूमधाम से मनाते हैं। भगवान राम को प्रसन्न करना कठिन काम नहीं है। रामनवमी के दिन आप कुछ आसान उपाय करके उनकी कृपा पा सकते हैं।

दांपत्य जीवन में मधुरता :

रामनवमी के मौके पर महिला रात्रि के समय खीर बनाकर उसे चंद्रमा की रौशनी में लगभग एक घंटे के लिए रख दे। इसके बाद पति पत्नी दोनों साथ में खीर का सेवन करें। इस उपाय को करने से वैवाहिक जीवन में आ रही कठिनाई दूर होती है। साथ ही प्रेम में वृद्धि होती है।

Ram Navami Ke Upay
Ram Navami Ke Upay

सिंदूर उपाय :

रामनवमी के दिन आप हनुमान जी की मूर्ति पर लगा सिंदूर लेकर सीता माता के चरणों पर लगाएं। अब एक ही सांस में अपनी प्रार्थना मां सीता को बताएं और प्रणाम करके वापस लौट आएं। आपको यही काम रामनवमी वाले दिन तीन बार करना है। सुबह, दोपहर और शाम के समय ये उपाय करने से जीवन में आ रही सभी बाधाओं का हल मिलता है।

ये भी पढ़े – फलाहारी आलू सिंघाड़ा दही बड़ा बनाने की विधि

राम रक्षा मंत्र :

रामनवमी के दिन एक कटोरी में गंगा जल अथवा स्वच्छ पानी लेकर राम रक्षा मंत्र ‘ॐ श्रीं ह्रीं क्लीं रामचन्द्राय श्रीं नम:’ का जाप 108 बार करें। अब उस जल का छिड़काव घर के कोने कोने में कर दें। इस उपाय को करने से घर का वास्तु दोष, नजर आदि की समस्या दूर होती है। घर के अलावा अपने दफ्तर, फैक्ट्री या दुकान में भी आप ये उपाय कर सकते हैं।

Ram Navami Ke Upay
Ram Navami Ke Upay

भगवान राम की स्तुति :

यदि गृहस्थ जीवन में फंसे रहने के कारण आप मंत्रों का जप सही विधि से नहीं कर पा रहे हैं तो आपके लिए भी एक आसान उपाय है। आप रामनवमी के दिन राम मंदिर या उनके चित्र के सामने तीन बार अलग अलग समय पर भगवान राम की स्तुति ‘श्रीरामचन्द्र कृपालु भजु मन…’ का पाठ कर लें। जीवन में अनुकूलता का वास होगा।

ये भी पढ़े – साबूदाना थालीपीठ बनाने की विधि

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here