हेल्लो दोस्तों हर पेंटिंग का अपना अलग अलग महत्व होता है। हर पेंटिग (तस्वीरें) के पीछे का मकसद संदेश देना होता है। पेंटिंग, कलाकृतियां और भी अन्य कलाएं हैं जो हमारे पास रखे जाने पर हमारे दिमाग को प्रभावित कर सकती हैं। अक्सर, हमे जो पेंटिंग पसंद आती है वही रखते है। लेकिन हम यह भूल जाते हैं कि पेंटिंग भी हमारे व्यवहार और निर्णय लेने की शक्ति को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। वास्तु के अनुसार पेंटिंग (Painting For House) को टांगते समय बहुत सावधानी बरतनी चाहिए, क्योंकि यह घर में कंपन और ऊर्जा को प्रभावित करती है। इसलिए, यहाँ कुछ प्रकार की पेंटिंग हैं जिन्हें आप वास्तु के अनुसार अपने घर में रख सकते हैं।

ये भी पढ़िए : जानिए वास्तु शास्त्र के अनुसार किस दिशा में होना चाहिए घर का मुख्य द्वार

मछली :

हिंदू धर्म और वास्‍तु (Vastu Shastra) दोनों में ही मछली को बहुत महत्‍व दिया गया है। ऐसी मान्‍यता है कि घर में रंग-बिरंगी मछलियों को पालने से परिवार के सदस्‍यों पर आने वाली मुसीबतें टल जाती हैं। कई लोग इसलिए अपने घर पर एक्‍वेरियम (Aquarium Fish) भी रखते हैं, मगर एक्‍वेरियम की देखभाल में समय देना पड़ता है। यदि आप ऐसा करने में असमर्थ हैं तो आप घर पर रंगीन मछलियों की पेंटिंग लगा सकते हैं। आपको बता दें कि मछलियां धन को आकर्षित करती हैं, ऐसे में मछलियों की पेंटिंग घर की पूर्व दिशा, उत्‍तर दिशा या फिर उत्‍तर-पूर्व दिशा में लगाने से आर्थिक समस्‍याएं भी दूर होती हैं। आप मछली की पेंटिंग को मुख्‍य द्वार के लेफ्ट साइड भी लगा सकती हैं, इससे परिवार में सुख-शांति बनी रहती है।

घोड़े :

दौड़ता हुआ घोड़ा उपलब्धि, विजय, शक्ति, निष्ठा और स्वतंत्रता का प्रतीक है। इसे आप अपने अध्ययन और बैठक कक्ष में एक दिशा में दौड़ते हुए घोड़ों की एक बड़ी तस्वीर लटका सकते है। वास्तु के अनुसार अगर आप अपने घर या दफ्तर में दौड़ते हुए घोड़े की तस्वीर लगाते हैं, तो यह आपके कार्य में गति प्रदान करता है। यह तस्‍वीर आपकी कार्यक्षमता को तो बढ़ाती ही है साथ ही आपको हर कार्य में सफलता भी प्रदान करती है। अगर आप 7 दौड़ते हुए घोड़ों की तस्‍वीर (Vastu in 7 horses) घर पर लगाती हैं तो आपको शुभ फल मिलते हैं। आपको पूर्व दिशा में इस पेंटिंग को लगाना चाहिए। आप चाहें तो दक्षिण दिशा में भी इस पेंटिंग को लगा सकती हैं।’ आपको बता दें कि धार्मिक शास्‍त्रों में 7 अंक को शुभ माना गया है

Painting For House
Painting For House

फैमिली फोटो :

अगर आपके घर में अकसर सदस्‍यों के बीच लड़ाई-झगड़े हो जाते हैं या फिर आपस में सदस्‍यों की नहीं बनती है तो आपको घर में फैमिली फोटो (Family Photo) जरूर लगानी चाहिए। कोशिश करें कि आप घर पर एक वॉल को केवल फैमिली फोटो के लिए समर्पित कर दें। इस वॉल पर परिवार के सदस्‍यों की तस्‍वीरें लगाएं। परिवार के साथ बिताए अच्‍छे पलों की तस्‍वीरें देख कर आपके मन में सदस्‍यों के प्रति प्रेम जागेगा। इससे लड़ाई-झगड़े भी कम हो जाएंगे।

बैठक यानी ड्राइंगरूम में आपको अपने परिवार के सदस्यों की खुशनुमा तस्वीरें लगानी चाहिए। तस्वीर में हंसता-खिलखिलता हर सदस्य नजर आता है तो वह वास्तु के कई दोष को हर लेता है।

जल :

शांत जल -घर में शांत और शांतिपूर्ण ऊर्जा का प्रवाह बनाए रखने के लिए शांत जल और पर्वत चित्र सर्वश्रेष्ठ हैं। एक जल निकाय के साथ एक पेंटिंग बिना अटके सुचारू रूप से बहने वाली चीजों का प्रतिनिधित्व करती है। आप इन पेंटिंग्स को स्टडी, किचन या लिविंग रूम में टांग सकते हैं। वास्तु के अनुसार अपने घर की उत्तर या पूर्व दिशा में जलप्रपात वाली पेंटिंग लगाएं। यह आनंदमय ऊर्जा का निर्माण करते हुए धन का सुचारू प्रवाह भी सुनिश्चित करेगा। घर की पूर्वी दिशा की दीवार पर हमेशा झरने या बहती हुई नदी की तस्वीर लगानी चाहिए। ऐसा करने से घर में तनाव या आपसी मतभेद की संभावना कम होती है।

ये भी पढ़िए : वास्तु शास्त्र के अनुसार इन पेड़-पौधों को घर में लगाना माना जाता है शुभ

बुद्ध :

हम सभी ने लगभग सभी घरों में बुद्ध की कलाकृतियां और पेंटिंग देखी हैं। बुद्ध की प्रत्येक अंगुली प्रकृति के सभी पांच तत्वों का प्रतिनिधित्व करती है। बुद्ध की एक पेंटिंग साहस, शांति, ज्ञान और ज्ञान का प्रतीक है। बुद्ध पेंटिंग को अपने पूजा कक्ष, भोजन कक्ष और अध्ययन में रखें।

राधा-कृष्‍ण :

राधा-कृष्‍ण को प्रेम का प्रतीक माना गया है। वैवाहिक लोगों को जीवनसाथी के साथ संबंधों में मधुरता बढ़ाने के लिए अपने बेडरूम में राधा-कृष्‍ण (Radha Krishna) की पेंटिंग जरूर लगाना चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि अगर महिला प्रेग्‍नेंट है तो भगवान श्री कृष्‍ण के बाल स्‍वरूप का चित्र देखने से उसका मन शांत रहता है और होने वाले बच्‍चे पर भी इसका प्रभाव पड़ता है। जिस दीवार पर आप राधा-कृष्‍ण की तस्‍वीर लगा रहे हैं उसके सामने वाली दीवार पर पति-पत्‍नी को अपनी तस्‍वीर लगानी चाहिए। राधा-कृष्‍ण की तस्‍वीर ऐसी जगह लगाएं जहां आपकी सीधी नजर उन पर पड़े।

Paintaing For House
Painting For House

सरस्वती और लक्ष्मी :

अध्ययन और कार्यस्थल में टांगने के लिए एक महत्वपूर्ण पेंटिंग देवी सरस्वती की तस्वीर है। वह ज्ञान और कला की देवी हैं। सीखने के स्थान पर भगवान का चित्र टांगने से ऊर्जा बिना किसी विकर्षण के नियंत्रण में रहेगी।

घर की उत्तर दिशा में धन की देवी मां लक्ष्मी की तस्वीर लगाएं। इस बात का विशेष ध्यान रखें कि इस तस्वीर में लक्ष्मीजी खड़ी हुई न हो। घर में एक से अधिक लक्ष्मी की तस्वीर भी नहीं लगानी चाहिए। यह तस्वीर आपके घर सुख शांति के अलावा अपार धन लाएगी। यदि आर्थिक संकट बना रहता है तो आपको अपनी तिजोरी या अलमारी पर बैठी हुई लक्ष्मी की जी तस्वीर लगानी चाहिए। तस्वीर में दो हांथी सूंड़ उठाएं हुए होने चाहिए।

हंसों का जोड़ा :

शयन कक्ष में राधा-कृष्ण के प्रेमालाप करती तस्वीर हो या हंसों का जोड़ा, ऐसी तस्वीर लगाएं। इससे शयनकक्ष के वास्तु दोष खत्म होते हैं और दांपत्य जीवन सुखमय होता है। यदि संतान की इच्छा है तो बालकृष्ण की तस्वीर लगाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here