Mohini Ekadashi Shubh Sanyog
Mohini Ekadashi Shubh Sanyog

मोहिनी एकादशी पर बन रहा खास संयोग , मोहिनी एकादशी राजयोग, Mohini Ekadashi 2022, Mohini Ekadashi Shubh Sanyog, Auspicious Yog On Mohini Ekadashi, Astrology, Mohini Ekadashi Tips, Mohini Ekadashi Shubh Muhurt

हेल्लो दोस्तों वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी को मोहिनी एकादशी के रूप में माना जाता है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन भगवान विष्णु ने एक नर्तकी मोहिनी का अवतार लेकर देवताओं को अमृत का पान कराया था। इस दिन देवासुर संग्राम का अंत भी हुआ था। इस साल 12 मई दिन गुरुवार को मोहिनी एकादशी मनाई जाएगी। इस व्रत को सभी एकादशी व्रत में बेहद ही श्रेष्ठ माना गया है, इसलिए इस दिन उपवास करने से भगवान विष्णु का विशेष आशीर्वाद प्राप्त होता है। इस बार की मोहिनी एकादशी पर कई शुभ योग बन रहे हैं। जो इस दिन में चार चांद लगा रहे हैं।

यह भी पढ़ें – क्यों भगवान विष्णु को लेना पड़ा मोहिनी अवतार ?

मोहिनी एकादशी का शुभ मुहूर्त

Mohini Ekadashi Shubh Muhurt

  • मोहिनी एकादशी तिथि का आरंभ: 11 मई 2022, बुधवार को शाम 7 बजकर 31 मिनट से
  • मोहिनी एकादशी तिथि का समापन: 12 मई 2022, गुरुवार को शाम 6 बजकर 51 मिनट तक
  • मोहिनी एकादशी व्रत पारण समय: 13 मई 2022, शुक्रवार को प्रातः 7 बजकर 59 मिनट तक

मोहिनी एकादशी पर खास संयोग

Mohini Ekadashi Shubh Sanyog

  • मोहिनी एकादशी को गुरुवार का दिन पड़ रहा है, जो भगवान विष्णु की पूजन के लिए विशेष माना जाता है। मोहनी एकादशी इस खास दिन पर पड़ना अपने आप में बेहद ही शुभ बताया जा रहा है। क्योंकि धर्म गुरुओं का ऐसा मानना है कि गुरुवार को एकादशी पड़ने से इस दिन का महत्व कई गुना बढ़ जाता है।
  • मोहिनी एकादशी पर उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र और हर्षण योग का एक साथ शुभ संयोग भी बन रहा है।
  • ज्योतिष शास्त्र में इस योग को बेहद ही शुभ योग माना जाता है क्योंकि इस योग में किया गया काम शुभ फलदायी साबित होता है।
  • इस दिन चंद्रमा, गुरु और शनि तीनों अपनी स्वराशियों में विराजमान रहेंगे अर्थात् चंद्रमा कन्या राशि में तो शनि कुंभ में और गुरु मीन में स्थित रहेंगे। अर्थात् इन ग्रहों का संयोग कुछ राशि वालों को राजयोग के समान फल दे सकता है।
Mohini Ekadashi Shubh Sanyog
Mohini Ekadashi Shubh Sanyog

इन के लिए बन रहा है राजयोग

Mohini Ekadashi Rajyog Rashi

तुला राशि:

तुला राशि वालों के लिए यह दिन किसी राजयोग से कम साबित नहीं होगा। इस दिन आप जिस काम को करेंगे, हर काम में सफलता मिलने के आसार रहेंगे। साथ ही आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी। ऑफिस में बॉस का भरपूर सहयोग प्राप्त होगा। आमदनी बढ़ेगी।

मकर राशि:

इस राशि वालों के लिए भी यह तिथि बहुत शुभ है। इसके अलावा इस राशि वाले लोग एक से अधिक माध्यमों से धन प्राप्त करने में सफल रहेंगे। आर्थिक जीवन में सफलता मिलेगी। यात्रा करना शुभफलदायी होगा क्योंकि इससे अच्छा धन कमाने में सफल रहेंगे। आपके कार्यक्षेत्र (ऑफिस या कार्यालय) में आपको अपने बॉस का भरपूर सहयोग प्राप्त होगा।

कुंभ राशि:

कुंभ राशि वालों के लिए इस दिन किए गए आपके सभी कार्यों में भरपूर सफलता प्राप्त होगी। साथ ही कोई सुखद समाचार सुनने को मिल सकता है। आपके फंसे हुए पैसे वापस मिलने के आसार भी दिख रहे हैं। लंबी दूरी की यात्रा से अच्छा धन अर्जित करने में सफल रहेंगे।

मीन राशि:

इस राशि वालों के लिए यह समय भगवान का दिया किसी वरदान से कम साबित नहीं होगा। मीन राशि वालों के लिए धन में वृद्धि के जबरदस्त आसार दिखाई दे रहे हैं। अतः आप निवेश करने की योजना बना सकते हैं। इसके अलावा अगर आपका कोर्ट कचहरी में कोई केस चल रहा है, तो उसमें आपको सफलता मिल सकती है।

रिलेटेड पोस्ट :

ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए कृप्या आप हमारे फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम और यूट्यूब चैनल से जुड़िये ! इसके साथ ही गूगल न्यूज़ पर भी फॉलो करें !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here