सुहागिन महिलाओं को भूलकर भी ये 5 चीजें किसी और को नहीं देनी चाहिए, पड़ता है बुरा प्रभाव

भारत एक पारम्परिक देश है, जहाँ कई तरह की परम्पराएं समाज में मानी जाती है। कई ऐसी भी परम्पराएं हैं जो सदियों से चली आ रही हैं। इनमें से ही एक परम्परा यह भी है जो सुहागिन महिलाओं से जुडी हुई है। सुहागिन महिलाओं को 5 ऐसी चीजों को किसी को ना देनें की सलाह दी गयी है। ऐसा क्यों कहा गया है आज हम आपको उसी के बारे में बतानें जा रहे हैं। आप तो जानते ही हैं कि एक महिला को दो घरों में अपना जीवन बिताना पड़ता है। शादी के बाद हर महिला के जीवन में कई बदलाव आते हैं। उन्हें कई नए रिश्ते भी मिलते हैं। Married Women Should Not Share These Things

चीजें शेयर करनें से हो जाता है पति के साथ रिश्ता खराब:

अक्सर शादी के बाद सुसराल में नई-नई बहू को अपनी सास, ननद भाभी या घर के अन्य सदस्यों के साथ अपनी कुछ चीजें शेयर करनी पड़ती है। लेकिन कुछ चीजें ऐसी भी होती हैं, जिन्हें किसी भी सुहागिन महिला को किसी शादीशुदा महिला के साथ शेयर ना करनें की सलाह दी जाती है। ऐसा माना जाता है कि उन चीजों को शेयर करनें से पति के साथ उसका रिश्ता खराब हो जाता है। आज हम आपको उन्ही चीजों के बारे में बतानें जा रहे हैं जो शादीशुदा महिलाओं को किसी से शेयर नहीं करना चाहिए।

इन चीजों को ना करें किसी के साथ शेयर:

सिंदूर:

हिन्दू संस्कृति में शादीशुदा महिलाओं के लिए सिंदूर लगाना बहुत ही जरुरी होता है, इसे सुहाग की निशानी के तौर पर जाना जाता है। इसके बारे में कहा जाता है कि एक सुहागिन महिला को अपने सिंदूर की डिबिया को किसी अन्य महिला के साथ शेयर नहीं करना चाहिए। इसके साथ ही यह भी कहा जाता है कि जब भी सिंदूर लगायें तो अकेले में लगायें या सर पर दुपट्टा रखकर ही लगायें। ऐसा ना करनें पर पति-पत्नी के रिश्ते पर किसी की नजर लग सकती है।

काजल:

काजल महिलाओं के श्रृंगार के लिए बहुत ही जरुरी होता है। बिना काजल के किसी भी सुहागन का श्रृंगार अधुरा माना जाता है। ज्यादातर महिलाएँ अपने काजल को किसी और के साथ शेयर कर लेती हैं। ऐसा करनें वाली महिलाओं का उनके पति के साथ प्यार कम हो जाता है। इसलिए काजल भी शेयर ना करनें की सलाह दी जाती है।

मेहंदी:

एक सुहागन को जब तक मेहन्दी ना लगायी जाए, कुछ ना कुछ कमी सी लगती है। कई महिलाएँ अपनी मेहन्दी भी दूसरी महिलाओं के साथ शेयर करती हैं। ऐसा माना जाता है कि अपनी मेहंदी किसी और को लगानें से पति का प्यार बंट जाता है और उनका आकर्षण आपके प्रति कम हो जाता है।

बिंदी:

बिंदी भी एक सुहागन महिला के श्रृंगार में चार चाँद लगाता है। अपने माथे की बिंदी उतारकर किसी अन्य महिला को लगाना अशुभ माना जाता है। इसलिए अपनी बिंदी भी किसी महिला के साथ शेयर नहीं करना चाहिए।

चूड़ियाँ और पायल:

चूड़ियाँ और पायल भी सुहागन महिला के श्रृंगार के लिए बहुत जरुरी होती हैं। इसके बारे में भी कहा जाता है कि यह किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहिए।

Share
Lovely

Content Writer in Aakrati.in

Recent Posts

घर में बनाएं ग्रीन टी फेस मिस्‍ट और डल स्किन को ग्‍लोइंग बनाएं

बदलते मौसम में त्‍वचा का निखार कम होने लगता है, तेज धूप के कारण त्‍वचा रूखी, बेजान और डल होने लगती… Read More

May 25, 2019 5:38 pm

पुदीने की हरी चटनी बनाने की विधि

पुदीने की चटनी उत्तरी भारत में ज्यादा खाई जाती है. समोसे, कचौड़ी, पकोड़े के साथ और खाने के साथ खाते… Read More

May 25, 2019 2:12 pm

30 के बाद हर महिला को जरूर करवाने चाहिए ये टेस्ट

नमस्कार दोस्तों, आज मैं जिस टॉपिक पर बात करने जा रही हूँ वो हम सभी महिलाओं के लिए बहुत ही… Read More

May 25, 2019 2:03 pm

पुत्र प्राप्ति के महत्वपूर्ण असरदार उपाय

क्या आप सफलता पूर्वक एक पुत्र को जन्म देने की कोशिश कर रहे है ? यदि हां, तो यह लेख… Read More

May 24, 2019 6:03 pm

नहाने के पानी में मिलाएं ये खास चीजें, त्वचा से जुड़ी समस्यायें होगी दूर

शरीर की सफाई के साथ त्वचा की सही देखरेख के लिये हम सभी लोग रोज नहाते है सर्दियों के मौसम… Read More

May 24, 2019 5:53 pm

गर्भावस्था में योगासन है फायदेमंद, नॉर्मल डिलिवरी में करता है मदद

योग हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद हैं, शायद यह बात हमें आपको बताने के जरूरत नहीं है। जी हां… Read More

May 24, 2019 3:46 pm