सुहागिन महिलाओं को भूलकर भी ये 5 चीजें किसी और को नहीं देनी चाहिए, पड़ता है बुरा प्रभाव

भारत एक पारम्परिक देश है, जहाँ कई तरह की परम्पराएं समाज में मानी जाती है। कई ऐसी भी परम्पराएं हैं जो सदियों से चली आ रही हैं। इनमें से ही एक परम्परा यह भी है जो सुहागिन महिलाओं से जुडी हुई है। सुहागिन महिलाओं को 5 ऐसी चीजों को किसी को ना देनें की सलाह दी गयी है। ऐसा क्यों कहा गया है आज हम आपको उसी के बारे में बतानें जा रहे हैं। आप तो जानते ही हैं कि एक महिला को दो घरों में अपना जीवन बिताना पड़ता है। शादी के बाद हर महिला के जीवन में कई बदलाव आते हैं। उन्हें कई नए रिश्ते भी मिलते हैं। Married Women Should Not Share These Things

चीजें शेयर करनें से हो जाता है पति के साथ रिश्ता खराब:

अक्सर शादी के बाद सुसराल में नई-नई बहू को अपनी सास, ननद भाभी या घर के अन्य सदस्यों के साथ अपनी कुछ चीजें शेयर करनी पड़ती है। लेकिन कुछ चीजें ऐसी भी होती हैं, जिन्हें किसी भी सुहागिन महिला को किसी शादीशुदा महिला के साथ शेयर ना करनें की सलाह दी जाती है। ऐसा माना जाता है कि उन चीजों को शेयर करनें से पति के साथ उसका रिश्ता खराब हो जाता है। आज हम आपको उन्ही चीजों के बारे में बतानें जा रहे हैं जो शादीशुदा महिलाओं को किसी से शेयर नहीं करना चाहिए।

इन चीजों को ना करें किसी के साथ शेयर:

सिंदूर:

हिन्दू संस्कृति में शादीशुदा महिलाओं के लिए सिंदूर लगाना बहुत ही जरुरी होता है, इसे सुहाग की निशानी के तौर पर जाना जाता है। इसके बारे में कहा जाता है कि एक सुहागिन महिला को अपने सिंदूर की डिबिया को किसी अन्य महिला के साथ शेयर नहीं करना चाहिए। इसके साथ ही यह भी कहा जाता है कि जब भी सिंदूर लगायें तो अकेले में लगायें या सर पर दुपट्टा रखकर ही लगायें। ऐसा ना करनें पर पति-पत्नी के रिश्ते पर किसी की नजर लग सकती है।

काजल:

काजल महिलाओं के श्रृंगार के लिए बहुत ही जरुरी होता है। बिना काजल के किसी भी सुहागन का श्रृंगार अधुरा माना जाता है। ज्यादातर महिलाएँ अपने काजल को किसी और के साथ शेयर कर लेती हैं। ऐसा करनें वाली महिलाओं का उनके पति के साथ प्यार कम हो जाता है। इसलिए काजल भी शेयर ना करनें की सलाह दी जाती है।

मेहंदी:

एक सुहागन को जब तक मेहन्दी ना लगायी जाए, कुछ ना कुछ कमी सी लगती है। कई महिलाएँ अपनी मेहन्दी भी दूसरी महिलाओं के साथ शेयर करती हैं। ऐसा माना जाता है कि अपनी मेहंदी किसी और को लगानें से पति का प्यार बंट जाता है और उनका आकर्षण आपके प्रति कम हो जाता है।

बिंदी:

बिंदी भी एक सुहागन महिला के श्रृंगार में चार चाँद लगाता है। अपने माथे की बिंदी उतारकर किसी अन्य महिला को लगाना अशुभ माना जाता है। इसलिए अपनी बिंदी भी किसी महिला के साथ शेयर नहीं करना चाहिए।

चूड़ियाँ और पायल:

चूड़ियाँ और पायल भी सुहागन महिला के श्रृंगार के लिए बहुत जरुरी होती हैं। इसके बारे में भी कहा जाता है कि यह किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहिए।

This post was last modified on April 25, 2018 4:44 PM

Share
Published by

Recent Posts

स्‍वादिष्‍ट काजू हलवा बनाने की विधि

यह स्‍वादिष्‍ट हलवा खाने में बड़ा ही टेस्‍टी लगता है और बनाने में भी ज्‍यादा… Read More

February 27, 2020

जानिए कैसे होते हैं मार्च के महीने में पैदा होने वाले लोग

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक हर इंसान का जन्म एक तय समय, महीने और साल में… Read More

February 26, 2020

होली के अवसर पर घर में बनाएं सूजी ड्राय फ्रूट गुजिया

इस समय आप जरूर होली की तैयारियां कर रहे होंगे। साथ आपने आने वाले मेेहमानों… Read More

February 26, 2020

लाजबाब पंजाबी पालक पनीर बनाने की विधि

पालक पनीर (Punjabi Palak Paneer Recipe) उत्तर भारत की बेहद लोकप्रिय करी (सब्ज़ी) है जिसका… Read More

February 25, 2020

चाहते हैं स्किन पर ना चढ़े गहरा रंग, तो अपनाएं ये 5 टिप्स

दोस्तों, होली आने वाली है और इसलिए होली के रंग को अपनी स्किन से छुड़ाने… Read More

February 25, 2020

मिल्क पाउडर गुजिया बनाने की विधि

गुजिया होली की खास मिठाई है. यह अनेक तरह की स्टफिंग और आकार में बनाई… Read More

February 23, 2020