ब्लड मून 2018: 27 जुलाई को होगा सदी का सबसे लंबा कुल चंद्र ग्रहण

27 जुलाई को होने वाला चंद्र ग्रहण 21 वी सदी का सबसे बड़ा चंद्र ग्रहण होगा| यह पूरे 1 घंटे 43 मिनट्स के लिए होगा जिस दौरान धरती की नेचुरल सेटेलाइट पूरी लाल रंग की हो जाएगी| लेकिन उत्तरी अमेरिका में यह नज़ारा देखने को नहीं मिलेगा| अफ्रीका, मध्य पूर्व, दक्षिणी एशिया और हिंद महासागर क्षेत्र के लोग इस नज़ारे का भरपूर आनंद उठा पाएंगे| अन्य ग्रहणों की तरह आपको इसको देखने के लिए किसी ख़ास उपकरण की आवश्यकता नहीं है, आप अपनी आँखों से इसे देख सकते हैं इससे कोई नुकसान नहीं होगा| Lunar Eclipse On 27th July

इस ग्रहण के दौरान चंद्रमा पूरा काला होने के बजाए लाल दिखेगा| ऐसा इसलिए होगा क्यूंकि धरती के वायुमंडल के माध्यम से चलने वाली कुछ सूर्य की किरणे हमारे ग्रह के किनारे के चारों ओर झुकती है और फिर चंद्रमा की सतह पर गिरती है।

यह पूरा ग्रहण 3:30 p.m. शुरू होगा और 5:13 p.m. खत्म हो जाएगा| लाल चाँद आपको 4:21 p.m. पर देखने को मिलेगा| किसी किसी जगह पर लोगो को मंगल ग्रह भी दिख सकता है क्यूंकि उस वक़्त वह धरती के बहुत करीब होगा|

27 जुलाई के ये ब्लड मून क्या है ?

सौर ग्रहण के विपरीत, चंद्र ग्रहणों को देखने के लिए आपको कोई विशेष उपकरण की आवश्यकता नहीं है। चंद्र ग्रहण तब होती हैं जब चंद्रमा पृथ्वी की छाया में गुजरता है। चंद्र ग्रहण आप सीधे नग्न आंखों, दूरबीन या दूरबीन के साथ देख सकते है।

पूरी तरह से अंधेरे होने की बजाए चंद्रमा ग्रहण के दौरान चंद्र गहरा लाल या लाल भूरा हो जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि पृथ्वी के वायुमंडल के माध्यम से चलने वाली कुछ सूर्योदय हमारे ग्रह के किनारे के चारों ओर झुकती है और चंद्रमा की सतह पर गिरती है। पृथ्वी की वायु भी कम तरंग दैर्ध्य के प्रकाश (हरे या नीले रंग के रंगों में) स्कैटर करते है।

सूतक से पहले ही करें पूजा

चंद्रग्रहण तो रात को 11 बजकर 54 मिनट पर लगेगा पर सूतक दोपहर में 2.54 पर ही लग जाएगा। मंदिर के कपाट 2.54 से पहले ही बंद कर दिया जाएंगे। यह ग्रहण आसानी से बिना किसी उपकरण की सहायता से देखा जा सकेगा। इस दिन गुरु पूर्णिमा पड़ रही है। पूजा ग्रहण के सूतक काल लगने से पहले की जा सकती है।

यह कहां और कब दिखाई देगा ?

इस समय में कुल चंद्र ग्रहण का अर्थ है की ये उत्तरी अमेरिका से दिखाई नहीं देगा, हालांकि पृथ्वी के पूर्वी गोलार्द्ध में इसका आधा भाग सभी समय देखेंगे। संपूर्ण ग्रहण अफ्रीका, मध्य पूर्व और मध्य एशिया के देशों से दिखाई देगा। चंद्र ग्रहण समाप्त होने से पहले ही पूर्वी दक्षिण अमेरिका में दिखाई देगा और ऑस्ट्रेलिया में शुरुआत में ही दिखाई देगा ।

महान ग्रहण का समय 27 जुलाई का 4:21 pm होगा। कुल ग्रहण 3:30 pm बजे से 5:13 pm तक चलेगा। ये ग्रहण पूरे 3 घंटे और 55 मिनट के लिए चलेगा।

अगली चंद्र ग्रहण कब है?

उत्तर अमेरिका से दिखाई देने वाला अगला कुल चंद्र ग्रहण 21 जनवरी, 2019 को होगा। उस दिन की कुलता 1 घंटे और 2 मिनट तक चली जाएगी, और ग्रहण विशेष रूप से पश्चिमी तट पर दिखेगी। 2019 में 16 जुलाई को दुबारा एक बार आंशिक ग्रहण भी देखेंगे।

Share
Published by

Recent Posts

स्‍वादिष्‍ट काजू हलवा बनाने की विधि

यह स्‍वादिष्‍ट हलवा खाने में बड़ा ही टेस्‍टी लगता है और बनाने में भी ज्‍यादा… Read More

February 27, 2020

जानिए कैसे होते हैं मार्च के महीने में पैदा होने वाले लोग

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक हर इंसान का जन्म एक तय समय, महीने और साल में… Read More

February 26, 2020

होली के अवसर पर घर में बनाएं सूजी ड्राय फ्रूट गुजिया

इस समय आप जरूर होली की तैयारियां कर रहे होंगे। साथ आपने आने वाले मेेहमानों… Read More

February 26, 2020

लाजबाब पंजाबी पालक पनीर बनाने की विधि

पालक पनीर (Punjabi Palak Paneer Recipe) उत्तर भारत की बेहद लोकप्रिय करी (सब्ज़ी) है जिसका… Read More

February 25, 2020

चाहते हैं स्किन पर ना चढ़े गहरा रंग, तो अपनाएं ये 5 टिप्स

दोस्तों, होली आने वाली है और इसलिए होली के रंग को अपनी स्किन से छुड़ाने… Read More

February 25, 2020

मिल्क पाउडर गुजिया बनाने की विधि

गुजिया होली की खास मिठाई है. यह अनेक तरह की स्टफिंग और आकार में बनाई… Read More

February 23, 2020