ब्लड मून 2018: 27 जुलाई को होगा सदी का सबसे लंबा कुल चंद्र ग्रहण

27 जुलाई को होने वाला चंद्र ग्रहण 21 वी सदी का सबसे बड़ा चंद्र ग्रहण होगा| यह पूरे 1 घंटे 43 मिनट्स के लिए होगा जिस दौरान धरती की नेचुरल सेटेलाइट पूरी लाल रंग की हो जाएगी| लेकिन उत्तरी अमेरिका में यह नज़ारा देखने को नहीं मिलेगा| अफ्रीका, मध्य पूर्व, दक्षिणी एशिया और हिंद महासागर क्षेत्र के लोग इस नज़ारे का भरपूर आनंद उठा पाएंगे| अन्य ग्रहणों की तरह आपको इसको देखने के लिए किसी ख़ास उपकरण की आवश्यकता नहीं है, आप अपनी आँखों से इसे देख सकते हैं इससे कोई नुकसान नहीं होगा| Lunar Eclipse On 27th July

इस ग्रहण के दौरान चंद्रमा पूरा काला होने के बजाए लाल दिखेगा| ऐसा इसलिए होगा क्यूंकि धरती के वायुमंडल के माध्यम से चलने वाली कुछ सूर्य की किरणे हमारे ग्रह के किनारे के चारों ओर झुकती है और फिर चंद्रमा की सतह पर गिरती है।

यह पूरा ग्रहण 3:30 p.m. शुरू होगा और 5:13 p.m. खत्म हो जाएगा| लाल चाँद आपको 4:21 p.m. पर देखने को मिलेगा| किसी किसी जगह पर लोगो को मंगल ग्रह भी दिख सकता है क्यूंकि उस वक़्त वह धरती के बहुत करीब होगा|

27 जुलाई के ये ब्लड मून क्या है ?

सौर ग्रहण के विपरीत, चंद्र ग्रहणों को देखने के लिए आपको कोई विशेष उपकरण की आवश्यकता नहीं है। चंद्र ग्रहण तब होती हैं जब चंद्रमा पृथ्वी की छाया में गुजरता है। चंद्र ग्रहण आप सीधे नग्न आंखों, दूरबीन या दूरबीन के साथ देख सकते है।

पूरी तरह से अंधेरे होने की बजाए चंद्रमा ग्रहण के दौरान चंद्र गहरा लाल या लाल भूरा हो जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि पृथ्वी के वायुमंडल के माध्यम से चलने वाली कुछ सूर्योदय हमारे ग्रह के किनारे के चारों ओर झुकती है और चंद्रमा की सतह पर गिरती है। पृथ्वी की वायु भी कम तरंग दैर्ध्य के प्रकाश (हरे या नीले रंग के रंगों में) स्कैटर करते है।

सूतक से पहले ही करें पूजा

चंद्रग्रहण तो रात को 11 बजकर 54 मिनट पर लगेगा पर सूतक दोपहर में 2.54 पर ही लग जाएगा। मंदिर के कपाट 2.54 से पहले ही बंद कर दिया जाएंगे। यह ग्रहण आसानी से बिना किसी उपकरण की सहायता से देखा जा सकेगा। इस दिन गुरु पूर्णिमा पड़ रही है। पूजा ग्रहण के सूतक काल लगने से पहले की जा सकती है।

यह कहां और कब दिखाई देगा ?

इस समय में कुल चंद्र ग्रहण का अर्थ है की ये उत्तरी अमेरिका से दिखाई नहीं देगा, हालांकि पृथ्वी के पूर्वी गोलार्द्ध में इसका आधा भाग सभी समय देखेंगे। संपूर्ण ग्रहण अफ्रीका, मध्य पूर्व और मध्य एशिया के देशों से दिखाई देगा। चंद्र ग्रहण समाप्त होने से पहले ही पूर्वी दक्षिण अमेरिका में दिखाई देगा और ऑस्ट्रेलिया में शुरुआत में ही दिखाई देगा ।

महान ग्रहण का समय 27 जुलाई का 4:21 pm होगा। कुल ग्रहण 3:30 pm बजे से 5:13 pm तक चलेगा। ये ग्रहण पूरे 3 घंटे और 55 मिनट के लिए चलेगा।

अगली चंद्र ग्रहण कब है?

उत्तर अमेरिका से दिखाई देने वाला अगला कुल चंद्र ग्रहण 21 जनवरी, 2019 को होगा। उस दिन की कुलता 1 घंटे और 2 मिनट तक चली जाएगी, और ग्रहण विशेष रूप से पश्चिमी तट पर दिखेगी। 2019 में 16 जुलाई को दुबारा एक बार आंशिक ग्रहण भी देखेंगे।

Share
Nidhi

Hello Friends, I am a freelancer content writer, and I am writing contents for many websites since very long time.

Recent Posts

घर में रसीली जलेबी बनाने की विधि

आपने अक्सर गली-मौहल्ले के नुक्कड़ पर मिलने वाली लाल या नारंगी रंग की कुरकुरी जलेबी का स्वाद जरूर चखा होगा।… Read More

July 15, 2019 5:42 pm

ब्लाउज के गले की आकर्षक डिजाइन

भारतीय महिलाओं के पसंदीदा कपड़ों में सबसे ज्यादा पहनी जाने वाली ड्रेस है साड़ी । इसे देश के हर राज्य… Read More

July 15, 2019 5:35 pm

चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवती महिला रखे इन 7 बातों का खास ध्यान

साल 2019 का दूसरा चंद्र ग्रहण 16 जुलाई यानि कल शाम लगने जा रहा है, जो केवल भारत में ही… Read More

July 15, 2019 11:04 am

राजस्थानी मिक्स दाल बनाने की विधि

दाल की सबसे बढ़िया और हेल्दी रेसिपी है मिक्स दाल. इसमें चार तरह की दालें मिक्स करके बनाई जाती है… Read More

July 15, 2019 10:30 am

इस तरह से पकाएंगी चावल तो कभी नहीं बढ़ेगा वजन

कई महिलाएं चावल खाना बहुत ज्यादा पसंद करती हैं। लेकिन उसे नहीं खाती हैं क्योंकि चावल में काफी मात्रा में… Read More

July 15, 2019 6:48 am

जानिये कैसे महिलाओं के लिए रामबाण है पत्ता गोभी

हेल्लो दोस्तों जब कभी हमें कोई भी बीमारी होती है आँखों में पीलापन आता है, पेट में दर्द होता है… Read More

July 14, 2019 5:32 pm