नवरात्रों में करने जा रहें हैं नए घर में प्रवेश, तो इन 11 बातों का रखें विशेष ध्यान | Tips for Griha Pravesh Puja

Grah pravesh ke niyam : नवरात्रि के दौरान कई शुभ कार्य किए जाते हैं। मान्यताओं के अनुसार नवरात्रि के 9 दिनों में ऐसी तिथियां बनती हैं जिसमें मुहूर्त देखे बिना ही कई शुभ कार्य कर लिए जाते हैं। नवरात्रि के शुभ मौके पर लोग नया बिजनेस शुरू करते हैं या अपने नए घर में प्रवेश करते हैं।

ऐसा कहा जाता है कि यदि आप नवरात्रि में अपने नए घर में प्रवेश (griha pravesh puja) करने जा रहे हैं तो यह आपके लिए बहुत शुभ होगा। किंतु अपने नए घर में प्रवेश करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है। आज इस आर्टिकल में मैं आपको बताउंगी कि नवरात्रि के दौरान (is navratri good for griha pravesh) नए घर में प्रवेश करने से पहले किन विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए।

यह भी पढ़ें: आखिर क्यों किसी भी शुभ काम से पहले देखते हैं मुहूर्त? जानिए शुभ मुहूर्त और इसके फायदे

  • नए घर में प्रवेश करते वक्त सबसे पहले कलश स्थापना करें। कलश में जल भरकर उसमें थोड़ा सा गंगाजल डालें, फिर आम की 8 पत्तियां और नारियल कलश पर रखें। कलश पर कुमकुम से स्वस्तिक अवश्य बनाएं और अक्षत चढ़ाकर उस पर फूल चढ़ाएं।
  • नवरात्रि के दौरान गृह प्रवेश करने पर घर के मेन गेट को गेंदे के फूल और आम के पत्तों के तोरण बनाकर सजाएं। साथ ही मेन गेट के दोनों तरफ अबीर से मां लक्ष्मी के पद चिन्हों के भी बनाएं।
  • जब भी नए घर में प्रवेश (grah pravesh during navratri) करने जा रहे हो तो एक बात का विशेष ध्यान रखें कि पति पत्नी साथ में प्रवेश करें। घर में प्रवेश करते समय पत्नी को बायां पैर आगे रखना चाहिए और पति को अपना दायां पैर आगे रखना चाहिए। इसे घर में सुख शांति और समृद्धि आती है।
  • घर में कलश के साथ-साथ सबसे पहले श्री गणेश की मूर्ति स्थापित करें। इसके साथ ही दक्षिणावर्ती शंख और श्री यंत्र की स्थापना भी पूजा घर में अवश्य करनी चाहिए।
  • गृह प्रवेश करते समय घर के हर कोने में गंगाजल हल्दी और चावल का छिड़काव अवश्य करें। नवरात्रि के दौरान गृह प्रवेश करने पर दुर्गा सप्तशती का पाठ और रामचरितमानस पाठ अवश्य कराएं। इससे सभी नकारात्मक शक्तियों का नाश होता है।
  • माघ फाल्गुन बैशाख और ज्येष्ठ माह गृह प्रवेश के लिए सबसे उत्तम समय है। इसके अलावा चैत्र और शारदीय नवरात्रि में भी गृह प्रवेश करना शुभ होता है।
Grah pravesh ke niyam
Grah pravesh ke niyam
  • आषाढ़, श्रावण, भाद्रपद, आश्विन, और पौष इन महीनों में गृह प्रवेश करना शुभ नहीं माना जाता।
  • नवरात्रों (shubh muhurt for griha pravesh) में भी मंगलवार, रविवार और शनिवार के दिन गृह प्रवेश वर्जित माना गया है। बाकी के दिनों में गृह प्रवेश किया जा सकता है।
  • गृह प्रवेश करते समय घर की रसोई की भी पूजा करनी चाहिए। चूल्हे में कुमकुम हल्दी चावल आदि से पूजन कर स्वास्तिक चिन्ह बनाना चाहिए।
  • जब नए घर की रसोई में पहली बार काम करें तो सबसे पहले चूल्हे को जलाकर उस पर दूध उफनाना चाहिए।
  • इसके साथ ही नवरात्रों में गृह प्रवेश करते वक्त ब्राह्मणों और गरीबों को भोजन अवश्य कराएं, इससे घर के सभी प्रकार के दोष दूर हो जाते हैं और सुख शांति और समृद्धि आती है।

यह भी पढ़ें: वास्तु के अनुसार घर में जरुर लगाएं ये पेंटिंग, होती हैं शुभ

ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए कृप्या आप हमारे फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम और यूट्यूब चैनल से जुड़िये ! इसके साथ ही गूगल न्यूज़ पर भी फॉलो करें !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here