Good and Bad Sign of Tulsi
ata

हेल्लो दोस्तों मैं हूँ आकांक्षा और स्वागत करती हूँ आप सभी का आपकी अपनी वेबसाइट aakrati.in पर ! आज एस्ट्रोलॉजी सेक्शन में मैं बताने वाली हूँ तुलसी के पौधे के बारे में अद्भुत बातें ! भारत रीति और परंपराओं से परिपूर्ण देश है। यहां भगवान, पूजा-पाठ, धर्म जाति समाज आदि के नाम पर कई तरह के नियम व कानून बनाए गए है। भारत में बने हर नियम का अपना एक धार्मिक महत्व है, तो वहीं दूसरी ओर इन नियमों का कोई ना कोई वैज्ञानिक कारण भी जरूर होता हैं। हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे का बहुत महत्व है। हिंदू धर्म में ऐसा कहा गया है कि रविवार को तुलसी का पौधा ना छुने का धार्मिक कारण है। लेकिन इसके पीछे क्या कारण है, आइए जानते है। Good and Bad Sign of Tulsi

हिंदू धर्म में पेड़-पौधों का भी अलग महत्व है. देशभर के अलग-अलग प्रदेशों में कई तरह के पेड़-पौधों की पूजा की जाती है. आयुर्वेद में भी पेड़ो का महत्व बताया गया है. पूजा-पाठ से लेकर कई तरह के शुभ कामों में पेड़-पौधों का इस्तेमाल सदियों से होता आ रहा है. लेकिन गांव जैसे-जैसे शहरों में तब्दील होने शुरू हुए वैसे ही पेड़ों की कटाई में तेजी आ गई. शहरों में पेड़ कम और मकान,दुकान, फ्लैट ज्यादा हो गए…

aia

खैर, आज हम बात कर रहे हैं तुलसी के पौधे की. तुलसी के पौधे के बारे में तो आप सभी जानते होंगे, ये पौधा हर हिंदू के घर में आसानी से मिल जाएगा. हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे का बहुत ज्यादा महत्व है. लोग इसकी पूजा करते हैं वहीं साथ-साथ आयुर्वेदिक दवाईयों में तुलसी के पौधे की पत्तियों का खूब इस्तेमाल हो रहा है. बाजार में तुलसी का अर्क खूब बिक रहा है.

हमारे घर में तुलसी के पौधे की पूजा तो हम बहुत करते हैं लेकिन कई बार ऐसी गलतियां भी कर देते हैं कि तुलसी का पौधा हमें फायदा पहुंचाने की जगह नुकसान पहुंचाने लगता है. ऐसी ही तीन गलतियों के बारे में हम आपको बता रहे हैं भूलकर भी अपने घर में तुलसी के पौधे के साथ ये काम ना करें.

तुलसी का मुरझाया हुआ पौधा:

कई बार आपने देखा होगा की आपके घर का तुलसी का पौधा मुरझा जाता है लेकिन आप समझ नहीं पाते हैं कि ऐसा क्यों हुआ है. दरअसल तुलसी का मुरझाया हुआ पौधा आपको यह बताने की कोशिश कर रहा होता है कि जल्द ही परिवार पर किसी विपत्ति का साया मंडरा सकता है. ज्योतिष बताते हैं कि अगर घर पर कोई संकट आने वाला है तो सबसे पहले उस घर से लक्ष्मी यानि तुलसी चली जाती है और वहां दरिद्रता का वास होने लगता है. इसलिए कोशिश करें की तुलसी का पौधा मुरझाए ना, उसकी विशेष देखभाल करें.

तुलसी का सूखा पौधा न रखें:

कई बार जब तुलसी का पौधा सूख जाता है तो लोग उसे भी घर में रखे रखते हैं लेकिन आपको बता दें की अगर आपके घर में लगा हुआ तुलसी का पौधा सूख गया है, तो इसे घर में न रखें, क्योंकि यह अशुभ माना जाता है. सूखें तुलसी के पौधे को किसी नदी में या तालाब में प्रवाहित कर देना चाहिए. साथ ही दूसरा तुलसी का पौधा लगाना चाहिए.ताकि दोबारा से घर में लक्ष्मी का वास हो सके.

रविवार को ना छुएं तुलसी के पौधे को :

ऐसा माना जाता है कि लक्ष्मी रूपी तुलसी के पौधे को रविवार के दिन ना तो छूना चाहिए और ना ही उसमें जल देना चाहिए, अगर आप ऐसा कर रहे हैं तो आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है. इसलिए रविवार के दिन का विशेष ध्यान रखें.साथ ही एकादशी भी तुलसी को प्र‍िय है. देवउठनी एकादशी के दिन ही तुलसी विवाह संपन्‍न कराया जाता है. इसलिए एकादशी पर तुलसी के पत्‍ते नहीं तोड़ने चाहिएं.

Good and Bad Sign of Tulsi

बिना नहाए नहीं तोडे तुलसी के पत्ते :

ये भी मान्यता है कि तुलसी के पत्तों को कभी भी बिना नहाए नहीं तोडऩा चाहिए, क्योकि यदि कोई बिना नहाए तुलसी के पत्तों को पूजन के लिए तोडता है, तो ऐसे चढ़ाए गए पत्तों को भगवान पूजन में स्वीकार नहीं करते हैं।

तुलसी के प्रत्येक पत्ते को 11 दिनों तक पूजन के लिए बार बार प्रयोग किया जा सकता है। पुराणों के मुताबिक तुलसी के पत्ते 11 दिनों तक शुद्ध माने जाते है। इस लिए यह जरूरी नहीं की आप रोज के पूजन के लिए रेज तुलसी के पत्ते तोड़े, बल्कि 1 पत्ते को 11 दिनों तक धो-धो कर पूजन के लिए प्रयोग में लाया जा सकता है।

aba

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here