Ghar Me Na Rakhe Ye Cheeze
Ghar Me Na Rakhe Ye Cheeze

वास्तु उपाय, वास्तु टिप्स, अशुभ चीज़ें, एस्ट्रोलॉजी, Vastu Tips, Vastu Defect, Vastu Dosh, Ghar Me Na Rakhe Ye Cheeze, Vastu Tips for Money in Home, Astrology

हेल्लो दोस्तों आपने ऐसे कई परेशान लोगों को देखा होगा जिनका दुख-मुसीबत पीछा छोड़ने का नाम ही नहीं लेते, अनेक कोशिशों के बाद भी कंगाली इन्हें घेरे रहती है, इसके अलावा अच्छी कमाई के बावजूद हाथ में पैसा नहीं टिकता। घर में हमेशा तनाव और अशांति का माहौल बना रहता है और घर में बरकत (things that will make you poor forever) नहीं होती। यह सब घर किसी तरह का वास्तु दोष का होना माना जाता है, इसलिए घर की दिशा ही नहीं बल्कि घर की चीजों का भी ध्यान रखना चाहिए।

यह भी पढ़ें – वास्तु के अनुसार घर में जरुर लगाएं ये पेंटिंग, होती हैं शुभ

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में कुछ ऐसी चीजें जो परिवार की तरक्की में बाधा डालती है। ऐसी चीजों को घर से बाहर निकाल देना चाहिए। आखिर इन सबकी वजह क्या है? ज्योतिष शास्त्र की माने तो इंसान के इस दुर्भाग्य को उसकी कुछ गलतियों से जोड़ा है। उसके अनुसार घर में रखी मौजूद ये चीजें इंसान के दुर्भाग्य का कारण बनती हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि ऐसी कौन-सी चीजें है जिन्हें घर से तुरंत बाहर निकाल (Vastu tips) देना चाहिए।

महाभारत की तस्वीरें

घर में कहीं भी महाभारत की तस्वीरें नहीं होनी चाहिए। ज्योतिष और वास्तु शास्त्रियों का मानना है कि इनके होने से घरों में लड़ाई-झगड़ा, वाद-विवाद और तनाव का माहौल बना ही रहता है। इसलिए अगर आपके घर के बेडरूम या ड्रॉइंग रूम में ऐसी तस्वीरें लगी हैं तो तुरंत हटा दें और कभी ना लगाएं।

Ghar Me Na Rakhe Ye Cheeze
Ghar Me Na Rakhe Ye Cheeze

मुरझाए हुए फूल

कई बार ऐसा देखा जाता है कि घर में मुरझाए फूल भी रखे होते है। वास्तु शास्त्र के अनुसार हमारे घर में कभी भी मुरझाए हुए फूल (डेड फ्लावर) नहीं होने चाहिए। इसके लिए आप अपने बेडरूम या ड्राइंग रूम में रखे पौधों को अच्छे से ख्याल रखें। इस बात का विशेष ध्यान रखें कि उनमें लगे फूल कभी भी मुरझाएं नहीं क्योंकि घर में मरे हुए फूल अशुभता का प्रतीक माने जाते हैं।

उलझे हुए तार

वास्तु शास्त्र की माने तो घर में तार (वायर) को कभी भी मरोड़कर या उलझाकर नहीं रखना चाहिए। इसके अलावा लैपटॉप या स्मार्टफोन के चार्जर के तार भी आपस में उलझी नहीं होनी चाहिए। ऐसा होने पर घर की पॉजिटिव एनर्जी अर्थात सकारात्मक ऊर्जा भी उलझकर रह जाती है। अतः इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

ये भी पढ़िए : घर के ये वास्तुदोष भूलकर भी न करें नजरअंदाज, रिश्तों में आने लगती हैं दूरियां

ताजमहल की तस्वीर

घर में कभी भी ताजमहल की तस्वीर नहीं लगानी चाहिए। वास्तु शास्त्र की माने तो ताजमहल बेगम मुमताज का मकबरा है और घर में ऐसे किसी भी मकबरे की तस्वीर या पेंटिंग रखने से नकारात्मक ऊर्जा और शक्तियों का प्रभाव बढ़ जाता है। इससे घर में अशांति का माहोल बनता है।

नल से टपकता पानी

वास्तु शास्त्र में घर के नल से टपकता पानी अशुभता का संकेत माना जाता है। अगर आपके किचन या बाथरूम में कोई नल अपने आप लीक होता है तो यह बर्बादी का संकेत है। ऐसी स्थिति में जितनी जल्दी हो सके इसे रिपेयर कराएं। व्यर्थ बहता पानी बेकार में जाए पैसे के समान माना जाता है।

Ghar Me Na Rakhe Ye Cheeze
Ghar Me Na Rakhe Ye Cheeze

रुका हुआ पानी

ज्योतिष में बताया गया है कि रुका हुआ पानी मनुष्य की तरक्की में रुकावट है। ऐसे में अगर आपके घर या घर के आस-पास कोई ऐसी जगह है जहां पानी हमेशा रुका रहता है तो ऐसी जगहों को फौरन ठीक कराएं. वास्तु के अनुसार किचन, बाथरूम या घर के आंगन में पानी का रुकना बहुत अशुभ होता है। ये घर की आर्थिक संपन्नता के बाधित होने का संकेत होता है।

डूबता हुआ सूरज

घर में डूबते हुए सूरज की तस्वीर लगाना भी वास्तु के अनुसार सही नहीं है क्योंकि इससे परिवार की तरक्की में बाधा आती है। वास्तु शास्त्र में उगते हुए सूरज की तस्वीर लगाना शुभ माना गया है, इसलिए भूलकर भी डूबते हुए सूरज की तस्वीर नहीं लगानी चाहिए।

यह भी पढ़ें – घर में इस दिन लगाना चाहिए मनीप्लांट, नहीं होगी पैसो की कमी

नटराज की मूर्ती

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में नटराज की मूर्ति रखने से घर में अशांति बनी रहती है। इससे घर में लड़ाई-झगड़े की संभावना रहती है इसलिए घर में नटराज की मूर्ति नहीं लगानी चाहिए। तो अगर आपके भी घर में नटराज की मूर्ती लगी हुए है तो इसे तुरंत घर से बाहर निकाल दें।

अविचलित तस्वीरें

वास्तु शास्त्र में घर में डूबते जहाज, शिकार के चित्र, तलवार की लड़ाई की तस्वीर, पकड़े गए हाथियों की तस्वीर या रोते हुए लोगों की तस्वीर लगाना दोषपूर्ण माना गया है। इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा वास करती है जो कि परिवार की तरक्की के लिए बाधा (things that will make you poor) का कारण बनती है।

कांटेदार पौधे

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में कभी भी कांटेदार पौधे नहीं लगाने चाहिए। वास्तु के अनुसार गुलाब के अलावा दूसरे सभी कांटेदार पौधों (कैक्टस आदि) को अशुभ माना गया है। घर में कांटेदार पेड़ पौधों के रहने से घर में नकारात्मक उर्जा (Vastu Tips for Money in Home) पैदा होती है।

रिलेटेड पोस्ट

ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए कृप्या आप हमारे फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम और यूट्यूब चैनल से जुड़िये ! इसके साथ ही गूगल न्यूज़ पर भी फॉलो करें !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here