राशि के अनुसार करें गणपति की स्थापना, बनेंगे बिगड़े काम

0
71

हेलो फ्रेंड्स ,हम आपको प्रथम पूज्य श्री गणेश का प्रमुख त्योहार गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi Zodiac Signs) भाद्रपद शुक्ल चतुर्थी को मनाया जाता है। इस बार यह पर्व 22 अगस्त 2020 को मनाया जाएगा। भगवान गणेश रिद्धि-सिद्धि के दाता और शुभ-लाभ के प्रदाता माने गए हैं। वह भक्‍तों की बाधा, सकंट, रोग-दोष तथा दरिद्रता को दूर करते हैं।

इस दिन भगवान गणेश की विशेष पूजा की जाती है और मंत्रों का जाप करते हुए गणपति की स्थापना की जाती है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि अगर आप अपनी राशि के अनुसार मंत्रोच्चारण करते हुए घर में गणेश प्रतिमा की स्थापना करते हैं, तो आपको इसका विशेष लाभ मिलेगा।

यह भी पढ़ें – 7 अगस्त को है भाद्रपद की संकष्टी गणेश चतुर्थी व्रत, जानिए कथा और पूजन…

मेष राशि –

इस राशिवालों को गणेश जी की स्थापना के समय ‘ॐ ह्रीं ग्रीं ह्रीं’ मंत्र का जाप करना चाहिए। माना जाता है ऐसा करने से जीवन की सभी समस्याएं खत्म हो जाएंगी।

वृषभ राशि –

आपकी राशि का स्वामी शुक्र है। गणेश जी स्थापना के समय आप ‘ॐ वक्रतुण्डाय हूं’ मंत्र का जाप करें। मान्यता है कि ऐसा करने से तरक्की जल्दी होगी।

Ganesh Chaturthi Zodiac Signs
Ganesh Chaturthi Zodiac Signs

मिथुन राशि –

आपके लिए मंत्र है ‘ॐ गं गणपतये नमः’। माना जाता है कि इस मंत्र के जाप से बुद्धि बल में विकास होगा और आपकी तार्किक क्षमता और बेहतर होगी।

कर्क राशि –

इस की राशि का स्वामी चंद्रमा है। इसलिए गणेश चतुर्थी के दिन गणेश जी की स्थापना के समय आपको ‘ॐ वक्रतुण्डाय हूं’ मंत्र का जाप करना चाहिए। मान्यता है कि इससे मानसिक शांति प्राप्त होगी।

यह भी पढ़ें – श्रीगणेश की इस विधि से करेंगे संकष्टी चतुर्थी पूजा, तो मनोकामना होगी पूरी

सिंह राशि –

इन राशि वालों को गणेश चतुर्थी के दिन प्रतिमा स्थापना के समय ‘ॐ सुमंगलाये नम:’ मंत्र का जाप करना चाहिए। माना जाता है ऐसा करने से सरकारी क्षेत्र में आ रही सभी बाधाएं दूर होंगी।

कन्या राशि –

आप गणेश चतुर्थी के दिन गणेश जी की स्थापना के समय ‘ॐ चिंतामण्ये नम:’ मंत्र का जाप करें। मान्यता के अनुसार इस मंत्र का जाप करने से आपकी सभी चिंताएं समाप्त हो जाएंगी।

Ganesh Chaturthi Zodiac Signs
Ganesh Chaturthi Zodiac Signs

तुला राशि –

ये राशि वाल ‘ॐ वक्रतुण्डाय नम:’ मंत्र का जाप करें। मान्यता के अनुसार ऐसा करने से आपके घर में रिद्धि और सिद्धि का वास होगा यानी सुख-समृद्धि आएगी।

वृश्चिक राशि –

अगर आपकी राशि वृश्चिक है तो आपको गणेश चतुर्थी के दिन ‘ॐ नमो भगवते गजाननाय ‘ मंत्र का जाप करते हुए मूर्ति की स्थापना करनी चाहिए। माना जाता है ऐसा करने से आपकी आर्थिक स्थिति और भी ज्यादा मजबूत होगी।

यह भी पढ़ें – आज कामिका एकादशी, जानिये पूजन विधि, शुभ मुहूर्त, व्रत कथा और महत्व

धनु राशि –

धनु राशि वालों को गणेश जी की स्थापना के समय ‘ॐ गं गणपते ‘ मंत्र का जाप करना चाहिए। मान्यता के अनुसार इस मंत्र के जाप से संतान संबंधी सभी परेशानियां दूर होती हैं।

मकर राशि –

इस राशिवालों को गणेश जी की स्थापना के समय ‘ॐ गं नम:’ मंत्र का जाप करना चाहिए। माना जाता है इस मंत्र का जाप करने से स्वास्थय संबंधी सभी परेशानियां समाप्त हो जाती हैं।

Ganesh Chaturthi Zodiac Signs

कुंभ राशि –

इन राशि के जातकों को गणेश चतुर्थी के दिन गणेश जी की स्थापना के समय ‘ॐ गण मुक्तये फट्‍ ‘ मंत्र का जाप करना चाहिए। इसके अलावा प्रतिदिन पूजा के समय 11 माला इस मंत्र का जाप करने के संबंध में मान्यता है कि आकाल मृत्यु का भय समाप्त हो जाएगा।

मीन राशि –

अगर आपकी राशि मीन है तो गणेश जी की स्थापना के समय ‘ॐ अंतरिक्षाय स्वाहा ‘ मंत्र का जाप अवश्य करें। मान्यता है कि इस मंत्र के जाप से कर्ज से आसानी से मुक्ति मिल जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here