हेलो फ्रेंड्स ,इस महीने सूर्यग्रहण लगने जा रहा है। महत्वपूर्ण बात ये है कि यह सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा। यह सूर्यग्रहण 10 जून को लगेगा। ग्रहण ज्येष्ठ अमावस्या तिथि पर लग रहा है। यह इस साल का पहला सूर्य ग्रहण (First Surya Grahan 2021) होगा। भारतीय समयानुसार ग्रहण दोपहर 01:42 बजे से शुरू होगा जो शाम 06:41 बजे समाप्त होगा। इस सूर्यग्रहण को उत्तर-पूर्व अमेरिका, यूरोप, उत्तरी एशिया और उत्तरी अटलांटिक महासागर में देखा जाएगा।

इस सूर्यग्रहण को खंडग्रास, रिंग फिंगर और वलयाकार सूर्य ग्रहण भी कहा जा रहा है। भारत में दिखाई न देने के कारण ग्रहण का सूतक काल मान्य नहीं होगा। ग्रहण काल में सूतक का विचार किया जाता है। इस दौरान कई कार्यों को करने की मनाही होती है। ग्रहण काल में मंदिरों के कपाट बंद हो जाते हैं, पूजा पाठ एवं अन्य प्रकार के मंगल अनुष्ठान रुक जाते हैं। वहीं ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, राहु और केतु ग्रह के कारण ग्रहण लगता है, ज्येष्ठ अमावस्या के दिन लगने वाला ग्रहण वृष राशि में लगेगा, हालांकि इससे सभी राशियां प्रभावित होती हैं।

यह भी पढ़ें – 26 मई को लग रहा है साल का पहला चंद्र ग्रहण, जानें भारत में…

ज्योतिष की मानें तो ग्रहण का सूतक काल वहीं मान्य होता है जहां ग्रहण पड़ता है. चूंकि भारत में ये सूर्य ग्रहण आंशिक तौर पर दिखाई देगा. इसलिए इस दौरान सूतक काल मान्य नहीं होगा और ना ही किसी तरह के कार्यों पर पाबंदी होगी. खास बात ये है कि इस दिन शनि जयंती भी पड़ रही है. ज्योतिष के अनुसार भले ही ये सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा पर इसका असर सभी राशियों पर पड़ेगा. आइए जानते हैं साल के इस पहले सूर्य ग्रहण का सभी राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा.

मेष-

इस ग्रहण काल के दौरान इस राशि के जातक वाद-विवाद से बचें. वाणी पर नियंत्रण पर रखें. आर्थिक हानि हो सकती है. इनको धन- हानि हो सकती है। इस समय धन का खर्च सोच- समझकर ही करें। किसी भी कार्य को करने से पहले अच्छी तरह सोच- विचार कर लें।

First Surya Grahan 2021

वृष-

सूर्य ग्रहण के कारण वृष राशि के जातकों को स्वास्थ्य संबंधिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। सूर्य ग्रहण के दौरान वृष राशि के जातकों को सावधान रहना होगा। धन- हानि हो सकती है। कार्यक्षेत्र में हर किसी पर भरोसा करने से नुकसान हो सकता है।

मिथुन-

यह सूर्य ग्रहण मिथुन राशि के लिए शुभ नहीं होगा. इस राशि के जातकों को व्यापार में नुकसान हो सकता है. आर्थिक समस्याएं हो सकती हैं. इस लिए किसी प्रकार का लेन-देन ने करें. अधिक मेहनत करने के बाद ही सफलता मिल सकती है.

First Surya Grahan 2021

कर्क-

इस राशि के जातकों को सतर्क रहने की जरूरत है. वाद-विवाद की स्थिति से बचें. वाणी पर नियंत्रण रखें. विरोधियों से सतर्कता बरतें. मानसिक तनाव का सामना करना पड़ सकता है। शांत रहने का प्रयास करें। हर किसी पर भरोसा न करें।

यह भी पढ़ें – जून माह में जन्म लेने वाले होते है बिंदास, बेबाक और मस्त, जानिए उनकी खूबियां

सिंह-

इस राशि के जातकों को आर्थिक लाभ हो सकता है. धन लाभ के योग हैं. किसी के बारे में नकारात्मक विचार लाने से बचें. धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में मन लगेगा। आर्थिक समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। परिवार के सदस्यों के साथ समय व्यतीत करें। दांपत्य जीवन में आनंद का अनुभव करेंगे।

First Surya Grahan 2021

कन्या-

इस राशि के जातक स्वास्थ्य का बेहद ख्याल रखें. किसी को पैसे उधार देने से बचें. पारिवारिक संबंध मधुर बनेंगे. धन- हानि होने के योग बन रहे हैं। लेन- देन न करें। मानसिक तनाव हो सकता है। धैर्य से काम लें।

तुला-

तुला राशि के जातकों के लिए भी यह सूर्य ग्रहण परेशानियों वाला होगा. इस सूर्य ग्रहण की वजह से परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.ऐसे जातकों को व्यापार और नौकरी में नुक़सान उठाना पड़ सकता है. मन अशांत रहेगा. दांपत्य जीवन में तनाव हो सकता है. अच्छा होगा कि जीवन साथी के साथ समय बिताएं.

First Surya Grahan 2021

वृश्चिक-

इस राशि के जातकों को मन पर काबू रखने की जरूरत है. नकारात्मक विचारों से दूर रहें. सेहत का ख्याल रखें. मेडिटेशन करें. इन जातकों को सावधान रहने की आवश्यकता है। स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। सकारात्मक रहने का समय है। इस समय तनाव हो सकता है।

धनु-

इस राशि के जातक करियर और शिक्षा प्रतियोगिता में सफलता मिलेगी. मेहनत करें. व्यर्थ खर्च करने से बचें. आर्थिक लाभ हो सकता है. किसी काम में निवेश करने से लाभ मिल सकता है. आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। लेन- देन कर सकते हैं। किसी भी तरह के निवेश के लिए समय काफी अच्छा है। कार्यों में सफलता जरूर मिलेगी, बस जरूरत है अधिक मेहनत करने की।

Surya Grahan 2021

मकर-

इस राशि के जातक स्वास्थ्य का ध्यान रखें. किसी भी कार्य को सोच-समझकर करें. किसी पर अधिक भरोसा करना हानिकारक हो सकता है. यह सूर्य ग्रहण मिथुन राशि के लिए भी अशुभ प्रभाव लेकर आ रहा है. इस दौरान इन्हें सावधान रहना होगा. सेहत और व्यापार के लिए इस राशि के जातकों के लिए यह सूर्य ग्रहण उचित नहीं है. मानसिक तनाव भी हो सकता है. इस दौरान कोई नया कार्य नहीं करें, असफलता मिल सकती है.

कुंभ-

इस राशि के जातक अपने क्रोध पर नियंत्रण रखें. विरोधी परास्त कर सकते हैं. कार्यक्षेत्र में सतर्कता बरतें. नकारात्मक विचारों से दूरी बनाएं रखें. जातकों को स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना होगा। परिवार के सदस्यों के साथ समय व्यतीत करें। किसी बाहरी व्यक्ति पर भरोसा करने से पहले अच्छी तरह सोच- विचार कर लें।

First Surya Grahan 2021

मीन-

इस राशि के जातक आत्मविश्वास से भरे रहेंगे. पार्टनर की सेहत का ख्याल रखें. किसी भी कार्य को करने से पहले अच्छी तरह सोच- विचार कर लें। स्वास्थ्य का ध्यान रखें। प्रेमी के साथ समय व्यतीत करें। परिवार के सदस्यों का सहयोग प्राप्त होगा।

ग्रहण में न करें ये काम :

  1. सूर्य ग्रहण के दिन सूतक काल में कुछ भी नहीं खाना चाहिए. मान्यता है कि इससे नकारात्मक प्रभाव पड़ता है.
  2. सूर्य ग्रहण के समय में किसी भी तरह की पूजा नहीं करनी चाहिए. भगवान की मूर्तियों दूषित हो जाती है.
  3. सूर्य ग्रहण के समय में सूरज को नंगी आंखों से नहीं देखना चाहिए. इससे आपकी आंखें खराब हो सकती हैं.
  4. ग्रहण के समय में गर्भवती महिलाओं को खाना- पीने की चीजें नहीं खाना चाहिए. इसके अलावा सूईं धागे का प्रयोग नहीं करना चाहिए.

भारत में ग्रहण का प्रभाव देखने को नहीं मिलेगा फिर भी ज्योतिषों के मुताबिक गर्भवती महिलों को सावधानी बरतने और कुछ कार्यों को नहीं करने की सलाह दी गई है.

  1. ग्रहण के समय से पहले स्नान कर लेना चाहिए. इस दौरान जितना हो सके प्रभु को याद करें.
  2. सूर्य मंत्रों का जाप करना चाहिए.
  3. ग्रहण काल में क्रोध, किसी की निंदा नहीं करना चाहिए.
  4. ग्रहण के समय में कैंची, चाकू आदि का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here