फ्रिज में रखा गूंथा हुआ आटा आपकी जान भी ले सकता हैं

0
3069

सावधान, फ्रिज में रखा आटा भूत-प्रेत को बुलाता है| अगर आप फ्रिज में आटा रखते हैं तो मृतात्मा आपके घर आ सकती है फ्रिज में गूंथा आटा आपका समय तो बचा सकता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आपके घर में भूत-प्रेत को निमंत्रित करता है। फ्रिज में गूंथा आटा उस पिंड के समान माना गया है जो पिंड मृत्यु के बाद मृतात्मा के लिए रखे जाते हैं। Do Not Keep Flour In Fridge

घर में गूंथा हुआ आटा फ्रिज में रखने की वृत्ति बन जाती है तब भूत इस पिंड का भक्षण करने के लिए घर में आने शुरू हो जाते हैं जो मृत्यु के बाद पिंड पाने से वंचित रह जाते हैं। ऐसे भूत और प्रेत फ्रिज में रखे इस पिंड से तृप्ति पाने का उपक्रम करते हैं।

अक्सर हम सब के घर जो भी दिन का खाना बच जाता है वह फ्रिज में रख दिया जाता है। उसी बचे हुए खाने को अगले दिन सुबह उठकर इस्तेमाल कर लेते हैं। लेकिन आप यह नहीं जानते होंगे कि ऐसा करने से यह बहुत ही परेशानी बन सकती है।

Do Not Keep Flour In Fridge

अक्सर आपने देखा होगा कि महिलाएं रोटी बनाते समय बचे हुए आटे को फ्रिज में रख देती हैं। लेकिन आप यह जानते हैं कि यह सारी आदतें आपकी सेहत पर भारी पड़ सकती हैं। यह बात सुनकर आपको हैरानी हो रही होगी कि फ्रिज में रखा हुआ आटा आपके लिए कैसे दुश्मन बन सकता है।

यह तो हम सब ही सालों से करते आ रहे हैं। आज हम आपको बताते हैं कि फ्रिज में रखे आटे को इस्तेमाल करने से हमें क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं।

वैज्ञानिक तथ्य

विशेषज्ञों की माने तो आटा भिगोते ही तुरंत उसका इस्तेमाल कर लेना चाहिए वरना उसमें कई ऐसे रसायनिक बदलाव आते हैं जो सेहत के लिए बहुत हानिकारक माने जाते हैं।आटे को गूंथकर फ्रिज में रखने से फ्रिज की हानिकारक किरणें उसमे प्रवेश कर जाती हैं और उसे खराब कर देती है। जब इस तरह के आटे से रोटी बनाकर खाई जाती हैं तो बीमारियों का होना स्वभाविक होता है।

आयुर्वेदिक तथ्य

बता दें कि इस बारे में आयुर्वेद में भी स्पष्ट कहा गया है कि फ्रिज में आटा गूंथकर नहीं रखना चाहिए। बासी आटे की रोटी का स्वाद ताजे गूंथे आटे की रोटी जैसा नहीं होता है।

 

धार्मिक कारण

शास्त्रों में भी कहा गया है कि बासी भोजन भूत का भोजन होता है। माना जाता है जब घरों में बचे हुए आटे को फ्रिज में रख दिया जाता है तो वह पिंड के समान हो जाता है। तब भूत-प्रेत इस पिंड का भक्षण करने के लिए घर में आना शुरू हो जाते हैं। जिन परिवारों में इस तरह कि आदत होती है वहां किसी न किसी प्रकार का रोग और आलस का डेरा हमेशा बना रहता है।

गैस की परेशानी

बासी आटे की रोटी खाने से व्यक्ति को गैस की समस्या भी हो सकती है।

जिन परिवारों में भी इस प्रकार की आदत है वहां किसी न किसी प्रकार के अनिष्ट, रोग-शोक और क्रोध तथा आलस्य का डेरा होता है। शास्त्रों में कहा गया है कि बासी भोजन भूत भोजन होता है और इसे ग्रहण करने वाला व्यक्ति जीवन में रोग और परेशानियों से घिरा रहता है। ऐसी अन्धविश्वास वाली बाते हमारे भारत में ही प्रचलित है

Do Not Keep Flour In Fridge

वैसे हमे लगता है अक्सर गृहणियों की आदत होती है कि वह आटा बच जाने पर उसे फ्रिज में रख देती है ताकि बाद में उपयोग कर सके. कभी कभी तो आटा गलती से बच जाता है लेकिन कुछ लोग तो इतने आलसी होते है कि दिन में दो बार आटा ना गूंथना पड़े तो ढेर सारा आटा गूंथ कर फ्रिज में पटक देते है. लेकिन क्या ऐसा करना सेहत मंद होता है?

विशेषज्ञों कि माने तो आटा भिगोते ही तुरंत इस्तेमाल करना चाहिए वरना उसमे ऐसे रासायनिक बदलाव आते है जो सेहत के लिए बहुत हानिकारक हो सकते है. ऐसा आयुर्वेद में भी स्पष्ट कहा गया है . इसलिए फ्रिज का इस्तेमाल आटा रखने के लिए ना करे. कुछ ही दिन में ऐसी आदत बन जायेगी की जितनी रोटियाँ लगती है उतना ही आटा भिगोया जाए और इसमें ज़्यादा समय भी नहीं लगता. ताज़े आटे की रोटियाँ ज़्यादा स्वादिष्ट और पौष्टिक होती है और आपकी सेहत पर भी कोई बुरा असर नहीं पड़ता. अगर आटा खमीरा हो जाए ओर जयादा पुराना हो तो उसे न खाए !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here