इन 5 राशियों के लिए खुशियां लेकर आया है 2020 का आखिरी महीना

0
158

दोस्तों, वैसे तो ये साल 2020 पूरी दुनिया के लिए ही अच्छा नहीं रहा, लेकिन जाते जाते कुछ राशि वाले जातकों के लिए अच्छा रहने वाला है. आज से साल 2020 का अंतिम महिना दिसंबर की शुरूआत हो गई है. नया महीना नई उम्मीदें लेकर आता है. साल का आखिरी महीना होने की वजह से ये महीना और भी खास हो जाता है. मासिक राशिफल में जानते हैं कि दिसंबर का महीना (December 2020 Rashifal) किन राशियों के लिए लाभ लेकर आया है और किन राशियों को इस महीने संभलकर रहने की जरूरत है.

यह भी पढ़ें – इस राशि के लोगों का स्वभाव होता हैं पानी की तरह सरल और शांत

मेष-

साल का आखिरी महीना मेष राशि वालों के लिए कई सुनहरे अवसर लेकर आया है. पारिवारिक जीवन अच्छा रहेगा और इस महीने घरवालों के साथ समय बिताने का बहुत मौका मिलेगा. करियर में भी आगे बढ़ने के कई मौके मिलेंगे. अपने सीनियर्स का सम्मान करें और उनके दिशा-निर्देशों का पालन करें. व्यापार से जुड़े लोगों को भी इस महीने लाभ मिलेगा. इस महीने आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी. छात्र-छात्राओं को शिक्षा के क्षेत्र में सफलता मिलने की प्रबल संभावना है. परीक्षा में अच्छे परिणाम मिलेंगे. जिन लोगों के दांपत्य जीवन में बाधाएं आ रही थीं, वो भी इस महीने समाप्त होंगी. हालांकि इस महीने आपको अपनी सेहत पर ध्यान देने की जरूरत क्योंकि जरा सी भी लापरवाही इस समय भारी पड़ सकती है.

उपाय : प्रतिदिन तांबे के लोटे में जल के साथ रोली और अक्षत मिलाकर भगवान सूर्य को अघ्र्य दें। ॐ घृणि सूर्याय नम:’ मंत्र का जाप करें।

वृषभ-

इस माह आपके खर्चों में बढ़ोतरी हो सकती है. इस महीने आपको पूरा ध्यान बचत पर देना चाहिए वरना आपका बजट बिगड़ सकता है. कार्यक्षेत्र में उन लोगों को फायदा होगा जो विदेशी कंपनियों में काम करते हैं. कारोबार से जुड़े लोगों के लिए ये महीना अच्छा है. वो अपना व्यापार और बढ़ा सकते हैं. प्रेम जीवन में भी कुछ उतार चढ़ावों का सामना करना पड़ सकता है. शादीशुदा लोग भी इस महीने अपनी दिक्कतें सुलझाने की कोशिश करेंगे. पारिवारिक जीवन में इस महीने कुछ परेशानियां आ सकती हैं जिसकी वजह से आप मानसिक तनाव में रहेंगे लेकिन महीने के अंत तक ये समस्याएं दूर हो जाएंगी. छात्रों के लिए ये महीना बहुत अच्छा रहने वाला है. इस महीने उन्हें उनकी मेहनत का पूरा फल मिलेगा.

उपाय : बुधवार के दिन गाय को हरा चारा खिलाएं और उड़द का दान करें। जीवन में आ रही बाधाओं को दूर करने और कार्य में सफलता के लिए भगवान गणेश की साधना करें।

यह भी पढ़ें – जानिए कैसे होते हैं जनवरी के महीने में पैदा होने वाले लोग

मिथुन-

साल का आखिरी महीना आपके लिए कई चुनौतियां लेकर आया है. आपको किसी भी काम में आसानी से सफलता नहीं मिलेगी और आपको कड़ी मेहनत करनी होगी. वहीं व्यापार से जुड़े लोगों को भी इस महीने निराश होना पड़ सकता है. कई योजनाओं पर पानी फिर सकता है और मनचाहा लाभ नहीं मिलेगा. आमदनी से ज्यादा से खर्चा होने की वजह से परेशान रहेंगे. घर वालों के खर्चे बढ़ते जाएंगे. अच्छा होगा की आप इस महीने बजट बनाकर चलें. प्रेम और विवाह के लिये यह महीना बेहतर है. आपके प्रेम संबंधों में मजबूती आएगी और जीवनसाथी का पूरा सहयोग मिलेगा. इस महीने सेहत पर ध्यान देने की जरूरत है, लापरवाही ना बरतें. विद्यार्थियों को इस माह अपनी पढ़ाई पर अधिक ध्यान देना होगा.

उपाय : बृहस्पतिवार के दिन भगवान विष्णु की उपासना करें। विष्णु सहस्त्रनाम का विशेष रूप से पाठ करें।

कर्क-

दिसंबर का माह कर्क राशि वाले जातकों के लिये मिला-जुला रहने वाला है. करियक के मामले में आपको बहुत संभल कर चलना होगा. धन के मामले में ये महीना आपके लिए शुभ संकेत लेकर आया है. आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी और लाभ की पूरी संभावना है. कहीं ले रूका हुआ धन भी आपको मिल सकता है.कार्यक्षेत्र में लोगों का सहयोग मिलेगा और आप काम पर पूरी तरह ध्यान देंगे. आपके सीनियर्स आपसे प्रसन्न रहेंगे. व्यापारियों के कारोबार में सुधार होगा जिसकी वजह से उन्हें मानसिक शांति मिलेगी. समय का सही इस्तेमाल करें. इस महीने धैर्य से काम लें और किसी भी काम में जल्दबाजी ना करें. भाग्य का साथ मिलेगा. प्यार के मामले में आपको असफलता मिलेगी. शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े लोग इस माह अपनी रचनात्मकता का भरपूर प्रयोग करेंगे और इसके अच्छे परिणाम मिलेंगे.

उपाय : कार्य विशेष में सफलता के लिए बुजुर्ग स्त्री का आशीर्वाद लेकर घर से निकलें। पक्षियों को दाना खिलाएं।

यह भी पढ़ें – अगर आपकी सास आपको पसंद नहीं करती तो बुधवार के दिन करें ये उपाय

सिंह-

दिसंबर माह आपके लिए कई अवसर लेकर आ रहा है. इस महीने आपको तरक्की मिलने की प्रबल संभावना है. नौकरी में पदोन्नति मिल सकती है. व्यापार में जुड़े लोगों को भी बहुत लाभ मिलने के आसार हैं. साल का आखिरी महीना आपके लिए लाभ ही लाभ लाया है. आपकी आर्थिक स्थिति पहले से मजबूत होगी. आय के नए अवसर भी मिलेंगे. पारिवारिक जीवन में भी संतुष्टी रहेगी. घर में एकता और भाईचारा का माहौल देखने को मिलेगा. पुराने रिश्तेदारों से मुलाकात होगी. छात्रों को इस महीने अपनी पढ़ाई पर और अधिक ध्यान देना होगा. प्रेम जीवन में रिश्ते मजबूत बनेंगे. वहीं वैवाहिक जीवन में जीवनसाथी का पूरा साथ मिलेगा. सेहत पर ध्यान दें. आपको पीठ दर्द की शिकायत हो सकती है.

उपाय : पीपल के वृक्ष पर जल चढ़ाएं और सौभाग्य की प्राप्ति के लिए भगवान विष्णु के मंदिर में झंडा लगवाएं।

December 2020 Rashifal
December 2020 Rashifal

कन्या-

इस महीने आपके साहस और पराक्रम में वृद्धि होगी. अपनी माता के सेहत की वजह से परेशान रहेंगे. उनका खास ख्याल रखें. इस महीने आपके जीवन में कुछ उतार-चढ़ाव आ सकते हैं. इस महीने आपको अपने कार्यक्षेत्र में सुधार करने के और प्रयास करने की जरुरत है. छात्रों के लिये यह महीना सामान्य रहेगा. अपना कीमती समय बर्बाद करने से बचें. पारिवारिक जीवन अच्छा रहेगा. आर्थिक पक्ष में सुधार लाने के लिये इस माह आप किसी से पैसों की मदद ले सकते हैं. इस राशि के कुछ जातक इस महीने पैरों में दर्द की समस्या से परेशान हो सकते हैं. शादीशुदा जातकों के जीवन में इस महीने कुछ उतार-चढ़ाव आ सकते हैं. भाई बहनों के साथ अच्छा वक्त बिताएंगे.

उपाय : बहते हुए जल में नारियल प्रवाहित करें एवं किसी धार्मिक स्थान पर गरीबों को खीर का प्रसाद खिलाएं।

यह भी पढ़ें – राई के दाने भी पलट सकते हैं आपकी किस्मत, जानें इसके अचूक टोटके

तुला-

दिसंबर का महीना आपके लिए बहुत शुभ रहने वाला है. इस महीने आपको कार्य क्षेत्र में अच्छे अवसर प्राप्त होंगे. ऑफिस में पूरी मेहनत से काम करेंगे और आपको इस मेहनत का फल मिलेगा. कारोबारियों के लिए भी साल का आखिरी महीना लाभ लेकर आया है. निवेश करने में किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी. इस महीने आपके खर्चे भी कम रहेंगे जिसकी वजह से आपको मानसिक सुकून मिलेगा. परिवार के लिए ये समय सामान्य रहेगा. घर में कोई मांगलिक कार्य संपन्न हो सकता है. प्रेम जीवन के लिए परिस्थितिया अनुकूल रहेंगी. वैवाहिक जीवन में भी रिश्ते अच्छे रहेंगे और जीवनसाथी का पूरा साथ मिलेगा. छात्र-छात्राओं के लिए ये महीना चुनौती भरा रहेगा, आपकी पढ़ाई में बाधाएं आ सकती हैं.

उपाय : शुक्रवार के दिन सफेद वस्तुओं जैसे दूध, चीनी आदि का दान करें। आर्थिक समस्याओं से उबरने के लिए श्री सूक्त का नियमित रूप से पाठ करें।

December 2020 Rashifal

वृश्चिक-

ये महीना आपके लिए मिलेजुले परिणाम लेकर आया है. करियर के क्षेत्र में सफलता मिलगी लेकिन आर्थिक दृष्टि से इस महीने कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. इस महीने आपको अपनी वाणी पर नियंत्रण रखने की जरूरत है वरना बने बनाए काम बिगड़ सकते हैं. कारोबारियों की लंबे समय से चली आ रही कोई दिक्कत खत्म होगी. आप किसी नए काम की शुरूआत कर सकते हैं. अपनी और अपनी माता के सेहत को लेकर परेशान हो सकते हैं. प्रेम संबंधों के लिए ये महीना अच्छा नहीं है. किसी बात को लेकर अपने प्रेमी से झगड़ सकते हैं जिसकी वजह से आप दोनों के बीच दूरियां आ सकती हैं. छात्रों को इस माह पढ़ाई पर ध्यान देने की जरुरत है.

उपाय : मंगलवार के दिन हनुमान जी के मंदिर में चोला चढ़ाएं और बजरंग बाण का पाठ करें। मसूर की दाल रखकर दक्षिणा सहित दान करें।

यह भी पढ़ें – भूलकर भी तुलसी के पौधे के पास ना रखें ये चीज़ें, होगा भरी नुक्सान

धनु-

कार्यक्षेत्र में इस महीने आपको सफलता मिलेगी. आपको आपकी कड़ी मेहनत का फल मिलेगा. ऑफिस के किसी काम की वजह से विदेश जाने का योग बन रहा है. व्यापार से जुड़े लोग इस महीने अपना कारोबार बढ़ाने पर विचार करेंगे. इस महीने आप बहुत सोच समझ कर खर्चे करेंगे जिसकी वजह से आपका बजट सही रहेगा. हालांकि महीने केअंत तक कोई अचानक बड़ा खर्चा आ सकता है. पारिवारिक दृष्टि से ये महीना आपके लिए अच्छा नहीं है. परिवार में कलह की वजह से घर का माहौल अशांत हो सकता है. छात्रों के लिए साल अंतिम महीना कठिन रहने वाला है. कुछ लोगों को विदेश में पढ़ाई करने का अवसर मिल सकता है. अपनी सेहत का ध्यान रखें. खान-पान में सावधानी रखें.

उपाय: शनिवार के दिन शनिदेव की साधना करें। पीपल के पेड़ के नीचे आटे का बना चौमुखा दिया बनाकर सरसों के तेल में काला तिल डालकर जलाएं।

December 2020 Rashifal
December 2020 Rashifal

मकर-

इस महीने आपके पारिवारिक जीवन में उथल-पुथल देखने को मिल सकती है. इसकी वजह से आप मानसिक तनाव भी महसूस कर सकते हैं. घर में हो रहे कलह की वजह से कार्यक्षेत्र में आपका मन नहीं लगेगा. कारोबार से जुड़े लोगों को इस महीने फायदा होगा. लोगों के बीच आपकी प्रतिष्ठा बढ़ेगी और आप आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ेंगे. आर्थिक स्थिति ठीक रहेगी लेकिन ज्यादा खर्च करने से बचें. आपकी माता के स्वास्थ्य में इस महीने सुधार हो सकता है. स्वास्थ्य जीवन की बात की जाए तो इस माह आपको दांतों से जुड़ी कोई परेशानी हो सकती है. इस महीने जीवनसाथी के साथ चल रहे मनमुटावों को सुलझाने की कोशिश करेंगे.

उपाय : गरीबों को काला कंबल दान करें। शिवलिंग पर तांबे के लोटे से जल चढ़ाएं और रुद्राक्ष की माला से ‘ॐ नम: शिवाय’ मंत्र जपें।

यह भी पढ़ें – तिथि के अनुसार किसका कब होता है पितृ/श्राद्ध पक्ष

कुंभ-

करियर के लिहाज से इस महीने आप बहुत तरक्की करेंगे. व्यापारियों के लिए भी ये महीना फायदेमंद रहने वाला है. हालांकि कुछ जातकों की आर्थिक स्थिति इस महीने बिगड़ सकती है. नए घर में प्रवेश का योग बनेगा जिसकी वजह से कुछ खर्चे बढ़ सकते हैं. बाजार में निवेश करना चाहते हैं तो अनुभवी लोगों की सलाह अवश्य लें. पारिवारिक जीवन में उतार-चढ़ाव आने की संभावना है. माह की शुरुआत में आपकी सेहत अच्छी रहेगी लेकिन कुछ दिनों के बाद सेहत से जुड़ी कुछ समस्याएं हो सकती हैं. सट्टा बाजार से दूरी बनाएं क्योंकि इसमें आपको अधिक घाटा हो सकता है. प्रेम और वैवाहिक जीवन के लिए समय बहुत ज्यादा अनुकूल नहीं है. पार्टनर के साथ तालमेल बिठा-कर चलें.

उपाय : भोजन से पूर्व गाय के लिए रोटी निकालें। प्रतिदिन पिता का आशीर्वाद लें।

December 2020 Rashifal
December 2020 Rashifal

मीन –

साल का अंतिम महीना आपके लिए मिलेजुले परिणाम लाया है. कहीं नौकरी बदलने की योजना बना रहे लोगों को थोड़ा और इंतजार करना होगा. अपने निजी मामलों को ऑफिस से दूर रखें वरना आपको दिक्कतें आ सकती हैं. अगर आपकी कोई प्रॉपर्टी लंबे समय से सेल पर चल रही थी तो इस महीने उसकी अच्छी डील मिल सकती है. सेहत को लेकर लापरवाही ना करें. इस महीने आपको आंखों, छाती और पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं. अपने गुस्से को काबू में रखने के लिये योग का सहारा लें. आपके माता-पिता के संबंध इस माह सुधर सकते हैं. उनके बीच का सामंजस्य आपके पारिवारिक माहौल को खुशहाल बना देगा. प्रेम के रिश्ते में अहम को ना लाएं.

उपाय : बृहस्पतिवार के दिन भगवान विष्णु को चने की दाल, गुड़ और कुछ द्रव्य रखकर अर्पित करें। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here