जून माह में जन्‍म लेने वाले होते है बिंदास, बेबाक और मस्त, जानिए उनकी खूबियां

हर व्यक्ति का जन्म ज्योतिष शास्त्र के किसी निर्धारित वर्ष, माह और समय के अंतर्गत होता है। हमारे मंत्रद्रष्टा ऋषियों ने समय का अतिसूक्ष्म विभाजन किया है। हर माह और दिन की एक खास प्रकृति होती है। जो व्यक्ति जिस दिन और जिस समय पैदा होता है, उसके व्यक्तित्व और भाग्य पर उसका प्रभाव अवश्य होता है। ज्योतिष शास्त्र की भी यह मान्यता है कि मनुष्य ग्रहों के प्रभाव एवं पूर्वजन्मों के फल से सुख-दुख प्राप्त करता है। यह क्रम तब तक चलता रहता है जब तक कि उसे मोक्ष प्राप्त न हो जाए। जानिए, कैसे होते हैं जून माह में पैदा होने वाले जातक। Characteristics Those Born June

अगर आपका जन्मदिन जून में हैं तो जरूर पढ़ें निम्नलिखित बातें क्योंकि जो बातें नीचे लिखी हैं वो निश्चित तौर पर आपके अंदर होगी।

– काफी सुंदर और बिंदास जून में जन्मा व्यक्ति काफी सुंदर और बिंदास होता है। यह लोग जल्दी फैसले लेने में माहिर होते हैं। यह जीवन को भरपूर जीने में का शौक रखते हैं और अपने शौक के लिए किसी भी हद तक जा सकते हैं। यह केयर करने वालों की केयर करते हैं लेकिन जिनसे इनको मतलब नहीं उसे तो यह पूछते भी नहीं।

– प्रैक्टिकल लाइफ जीते हैं यह काफी प्रैक्टिकल लाइफ जीते हैं। यह बहुत पैसे खर्च करते हैं और यह स्ट्रेट फारवर्ड होते हैं जिसकी वजह से लोगों की आलोचना का कारण बनते हैं। यह गु्स्सैल होते हैं और काफी डामिनेटिंग होते हैं।

– उदर विकार से परेशान रहते हैं ये जातक अपनी प्रबल इच्‍छा के कारण कभी-कभी उचित खान पान न करने के कारण अपने उदर विकार से परेशान रहते है। विशेषकर इस माह के जातकों को अपने लीवर से सचेत रहना चाहिए।

– ये काफी आक्रामक भी होते हैं ये काफी आक्रामक भी होते हैं जो कि इनका निगेटिव प्वाइंट है। यह मेहनती होते हैं लेकिन इनसे जबरदस्ती कोई काम करा नहीं सकता है। ये सुंदरता प्रिय और रोमांटिक होतें हैं। ऐसे जातक जिद्दी भी होते है।

– कभी कभी अनजाने विवादों में भी फंस जाते हैं जून माह में जन्‍म लिये हुये लोग कभी कभी अनजाने विवादों में भी फंस जाते है और कभी सबकुछ जानते और सभी खतरों से वाकिफ होने के बावजूद ये जातक अपनी जिद्द के कारण मुसीबत मोल ले लेते है। इन जातकों को अपना काम कराने में महारथ हासिल होती है।

– जून में पैदा होने वाले जातकों पर बुध का प्रभाव होता है। ये मिथुन राशि के प्रभाव क्षेत्र में आते हैं और इससे इनका भाग्य प्रभावित होता है। चूंकि बुध की प्रकृति सात्विक होती है। बुध हमारे मस्तिष्क, बुद्धि, स्मृति आदि का प्रतिनिधि है। इसके स्वामी भगवान गणपति हैं। अत: इन सबका प्रभाव जून में जन्मे जातकों पर जरूर होता है। इस माह में जन्मे जातक बुद्धिमान, सात्विक प्रवृत्ति वाले और ज्यादा सोच-विचार करने वाले होते हैं। इन्हें जल्दबाजी पसंद नहीं होती। ये हर काम अपने तरीके से करना चाहते हैं। कई बार ये ही खूबियां इन्हें बहुत कामयाब और धनवान बना देती हैं।

– ये बहुत बड़े सपने देखते हैं। कल्पना और बुद्धि का संगम कर आगे बढ़ना चाहते हैं। इन्हें अपनी मेहनत पर विश्वास होता है। कई बार ऐसा भी होता है कि ये अपने इरादे जाहिर कर देते हैं, जिससे काफी लोग इनकी खिल्ली उड़ाते हैं। फिर भी ये उनकी ज्यादा परवाह नहीं करते और अपनी धुन में काम करते हैं। हर काम को परफेक्ट तरीके से करना इनकी आदत होती है। अगर कोई ऐसा न करे तो इन्हें अच्छा नहीं लगता।

– जून में जन्मे जातक स्वाभिमान को खासा महत्व देते हैं। ये ऐसे लोगों के साथ बिल्कुल काम नहीं कर सकते जो इन पर रौब जमाए। किसी की गुलामी करना इनके खून में नहीं होता। ये अपनी मर्जी के मालिक होते हैं और उसमें दखलंदाजी बिल्कुल बर्दाश्त नहीं करते। तानाशाही प्रवृत्ति वाले लोगों से इनकी दुश्मनी हो जाती है। ये अक्सर अपने कार्यों से उन्हें चुनौती देते रहते हैं।

– हालांकि ये दिल के बहुत अच्छे होते हैं। अगर कोई इन्हें जिम्मेदारी सौंपे तो उसे वफादारी से पूर्ण करते हैं। इन्हें लापरवाही पसंद नहीं होती। इन्हें कभी बात-बात पर नसीहत न दें। ये जिम्मेदारियां लेकर बेहतर परिणाम देते हैं। कुछ मामलों में ये बहुत भावुक होते हैं। ये तुरंत फैसला लेने में सक्षम होते हैं परंतु अड़चनें पैदा करने वालों से टकराव लेते रहते हैं। कई बार उग्र स्वभाव की वजह से अच्छे मौके खो देते हैं। जीवन में सफलता के लिए इन्हें भगवान गणपति का पूजन करना चाहिए। उन्हें दूर्वा, मोदक आदि चढ़ाकर आशीर्वाद लेना चाहिए। इससे सुख, शांति, सफलता, समृद्धि और सद्बुद्धि की प्राप्ति होती है।

Share
Nidhi

I am a freelancer content writer, and I am writing contents for many websites since very long time.

Published by

Recent Posts

मिल्क पाउडर गुजिया बनाने की विधि

गुजिया होली की खास मिठाई है. यह अनेक तरह की स्टफिंग और आकार में बनाई… Read More

February 23, 2020

शिशुओं में डायपर रैशेस के लिए घरेलू उपचार

Natural Remedies For Diaper Rash : बच्चों में डायपर से रैशेस पड़ना बहुत आम बात… Read More

February 22, 2020

फाल्गुन अमावस्या 2020 में कब है, जानिए शुभ मुहूर्त, महत्व, पूजा विधि और कथा

फाल्गुन अमावस्या को साल की आखिरी अमावस्या माना जाता है, इस दिन किसी पवित्र नदीं… Read More

February 22, 2020

मूंग दाल की मंगौड़ी बनाने की विधि

दोस्तों आज हम बेहद कुरमुरी ज़ायकेदार स्वास्थ्य के हिसाब से लाभकारी एक प्रमुख व्यंजन मंगौड़ी… Read More

February 20, 2020

भगवान शिव के उपवास में भूलकर भी न करें इन व्यंजनों का सेवन

हिन्दू धर्म में महाशिवरात्रि का पर्व बहुत श्रद्धा से मनाया जाता है. यह भगवान शिव… Read More

February 20, 2020

स्वादिष्ट मूली का अचार बनाने की विधि

मूली का अचार खाने में बहुत ही बढ़िया लगता है और ठंड में तो इसे… Read More

February 19, 2020