Chandra grahan ka rashiyo par prabhav : साल के अंतिम चंद्र ग्रहण का नाजारा भारत के कई बड़े शहरों में देखा गया. ज्योतिषविदों के अनुसार ये एक पूर्ण चंद्र ग्रहण था जिसका प्रभाव करीब एक महीने तक बना रहता है.

यह चंद्र ग्रहण ग्रह गोचर के नज़रिए से भी खास रहने वाला है. कई दशकों बाद ऐसी स्थिति बन रही है जब चंद्र ग्रहण के बाद एक ही महीने में 5 प्रमुख ग्रहों की चाल बदलेगी. इस महीने सूर्य, मंगल, बुध, गुरु और शुक्र जैसे प्रमुख ग्रहों का राशि परिवर्तन होने वाला है.

यह भी पढ़ें – चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवती महिला रखे इन 7 बातों का खास ध्यान

मंगल-बुध का 13 नवंबर को गोचर

चंद्र ग्रहण के बाद ग्रहों के सेनापति मंगल और बुध राशि परिवर्तन करने जा रहे हैं. इस दिन बुद्धि के प्रदाता बुध अस्त अवस्था में तुला राशि से निकलकर वृश्चिक राशि में प्रवेश करेंगे. इसके अलावा, इसी दिन मंगल वक्री अवस्था में वृषभ राशि में गोचर करेगा. ऐसे में शुक्र पर मंगल की पापक दृष्टि शुक्र प्रभावित लोगों को थोड़ा परेशान कर सकती है.

Chandra grahan ka rashiyo par prabhav
Chandra grahan ka rashiyo par prabhav

16 नवंबर को सूर्य का गोचर

16 नवंबर ग्रहों के राजा सूर्य अपनी नीच राशि तुला से निकलकर मित्र राशि वृश्चिक में प्रवेश कर जाएंगे. चंद्र ग्रहण के बाद सूर्य का यह गोचर अधिकांश जातकों को शुभ परिणाम ही देगा. ऐसे लोगों को मान-सम्मान, प्रतिष्ठा, आरोग्यता और धन लाभ के योग मिल सकते हैं. बता दें कि सूर्य अपनी राशि पूरे एक महीने के बाद बदलता है.

23 नवंबर को बृहस्पति का राशि परिवर्तन

देव गुरु बृहस्पति 23 नवंबर को मार्गी हो जाएंगे. ज्योतिष शास्त्र में किसी ग्रह के मार्गी होने का मतलब उसकी सीधी चाल से है. हालांकि शनि की दृष्टि से अभी भी गुरु देव पीड़ित रहेंगे, जिससे स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं बढ़ने की संभावना है.

इन जातकों को रहना होगा सावधान

चंद्र ग्रहण और ग्रह गोचर के इस संयोग के चलते कुछ राशि के जातकों को विशेष सावधानी बरतनी होगी. ज्योतिषविदों की मानें तो चंद्र ग्रहण के बाद भी कुछ राशि वालों को लगभग पूरे महीने ही सावधानी बरतनी होगी. खासतौर मिथुन, वृश्चिक और कुंभ राशि वालों को छोड़कर अन्य सभी राशियों को अगले एक महीने तक सावधान रहना होगा.

यह भी पढ़ें – चंद्रग्रहण में खाना जरूरी है तो खाएं बस यही चीजें

मेष –

चंद्र ग्रहण का सबसे ज्यादा प्रभाव मेष राशि पर पड़ने वाला है. इस दौरान स्वास्थ्य का ध्यान रखें और दुर्घटनाओं से बचें. चाहे आप नौकरीपेशा हों या व्यापारी, इस दौरान करियर में कोई रिस्क लेने से बचें.

वृष –

ग्रहण की वजह से आपके करियर में अचानक परिवर्तन हो सकता है. अगले एक महीने में आपके करियर में कोई बड़ा बदलाव आ सकता है. मानसिक समस्याएं थोड़ा आपको परेशान कर सकते हैं. ज्यादा तनाव लेने से बचें.

मिथुन –

मिथुन राशि वालों के ये चंद्र ग्रहण शुभ परिणाम दे सकता है. आपके बहुत से रुके हुए कार्य पूरे हो सकते हैं. करियर से जुड़ी मुश्किलें दूर होंगी. रुका हुआ पैसा प्राप्त होगा. अगले एक महीने में लाभ की संभावनाएं बन रही हैं.

कर्क –

करियर में बड़े परिवर्तन होने का समय आ गया है. ये चंद्र ग्रहण आपके करियर में कई बड़े बदलाव लेकर आ सकता है. कोई नया मौका आपको मिल सकता है. स्थान परिवर्तन का कोई महत्वपूर्ण निर्णय आप ले सकते हैं.

Chandra grahan ka rashiyo par prabhav
Chandra grahan ka rashiyo par prabhav

सिंह –

स्वास्थ्य एकदम से बिगड़ सकता है. सेहत का ख्याल रखें और दुर्घटनाओं से बचे रहें. इस दौरान लड़ाई, झगड़े, वाद-विवाद या किसी तरह की मुकदमेबाजी से दूर रहे हैं.

कन्या –

स्वास्थ्य के मोर्चे पर परेशानियां बढ़ सकती है और स्वास्थ्य को नुकसान हो सकता है. भयंकर दुर्घटनाएं और स्वास्थ्य की गंभीर समस्या से बचकर रहना होगा. करियर में लापरवीह न करें.

यह भी पढ़ें – चंद्र ग्रहण के बाद 5 ग्रहों का राशि परिवर्तन, इन राशियों पर ज्यादा असर

तुला –

तुला राशि वालों को दांपत्य जीवन का विशेष ख्याल रखना है. वैवाहिक जीवन में बेवजह का शक, बेवजह का वहम या बेवजह का विवाद आपको परेशान कर सकता है. अपयश और पेट की समस्या आपको घेर सकती है.

वृश्चिक –

वृश्चिक राशि वालों को ये चंद्र ग्रहण शुभ परिणाम दे सकता है. आपको करियर में अचानक सफलता मिल सकती है. आकस्मिक सफलता मिलने के योग हैं. रुके हुए कार्य बन सकते हैं.

Chandra Grahan Date and Time

धनु –

अपयश और विवाद की संभावना बन सकती है. दफ्तर में सहयोगियों के साथ रिश्ते खराब हो सकते हैं. संतान को लेकर चिंताएं हो सकते हैं. संतान पक्ष की ओर से कष्ट भी मिल सकता है. संतान पक्ष पर अगले एक महीने तक ध्यान दें.

मकर –

मकर राशि वाले अपनी माता के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें. आपके घर में जो स्त्रियां हैं, उनके स्वास्थ्य का विशेष ख्याल रखें. नौकरी या करियर के मामले में फिलहाल कोई रिस्क न लें. इस दौरान कार्यस्थल पर लापरवाही बिल्कुल न करें.

यह भी पढ़ें – राशि के अनुसार जानिए कैसा होगा आपके लिए नवंबर 2022 का महीना ?

कुंभ –

कुंभ राशि वालों के लिए करियर में बड़ी सफलता के योग बन सकते हैं. जिस कामयाबी का आप लंबे समय से इंतजार कर रहे थे, वो अब आपको मिल सकती है. धन-संपत्ति का लाभ भी आपको मिल सकता है. आय के स्रोत भी बढ़ सकते हैं.

मीन –

मीन राशि वालों को ग्रहण के बाद एक महीने तक संभलकर रहना होगा. यदि कहीं बड़ा निवेश करने की सोच रहे हैं तो फिलहाल रुक जाइए. आपका पैसा डूब सकता है. पेट और कारोबार की समस्याएं भी परेशान कर सकती हैं.

ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए कृप्या आप हमारे फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम और यूट्यूब चैनल से जुड़िये ! इसके साथ ही गूगल न्यूज़ पर भी फॉलो करें !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here