Chandra Grahan Date and Time
Chandra Grahan Date and Time
ad2

चन्द्र ग्रहण 2022 कब है, चन्द्र ग्रहण के उपाय, चन्द्र ग्रहण किसे कहते है, चन्द्र ग्रहण और राशि, chandra grahan date and time, chandra grahan 2022, chandra grahan muhurt, chandra grahan upaay, chandra grahan raashi effect, lunar eclipse 2022, what is lunar eclipse, red moon,

इस वर्ष का पहला चंद्रग्रहण 16 मई 2022 दिन सोमवार को वैशाख पूर्णिमा के दिन लगने वाला है. यह पूर्ण चंद्रग्रहण होगा जब चंद्रमा लाल रंग में नजर आएगा. पश्चिमी देशों के निवासी अलग-अलग समय क्षेत्रों के अनुसार, वर्ष 2022 का पहला चंद्र ग्रहण 16 मई को देख सकते हैं लेकिन भारत में यह दिखाई नहीं देगा। नासा के अनुसार, ग्रहण आंशिक होगा और दक्षिण और पश्चिम एशिया, अफ्रीका, हिंद महासागर के कुछ हिस्सों में, पूरे दक्षिण अमेरिका, उत्तरी अमेरिका के अधिकांश हिस्सों और अटलांटिक महासागरों के कुछ द्वीपों में दिखाई देगा। हालाँकि, यह चन्द्र ग्रहण भारत में बिलकुल दिखाई नहीं देगा और न ही इसका सीधा प्रभाव होगा। शास्त्रों के अनुसार ग्रहण का सूतक काल 9 घंटे पहले शुरू हो जाता है.

चन्द्र ग्रहण कब शुरू होगा?

chandra grahan date and time

भारतीय समयानुसार, साल का पहला पूर्ण चंद्र ग्रहण 16 मई 2022 को सुबह 8 बजकर 59 मिनट से लेकर सुबह 10 बजकर 23 मिनट तक लगेगा. नासा ने कहा है कि ग्रहण रात 10:10 (अमेरिकी समय अनुसार) बजे शुरू होगा।

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी (नासा) के दिए गए ग्राफिक के अनुसार, ग्रहण पूरी तरह से दक्षिण और उत्तरी अमेरिकी देशों, पश्चिम अफ्रीका के अधिकांश देशों और मध्य के कुछ देशों में दिखाई देगा। यह ग्रहण कुल तीन घंटे 27 मिनट तक चलेगा जिसमें चंद्रमा एक घंटे 25 मिनट की कुल अवधि से ग्रहण से गुजरेगा। यह एक ऐसा चरण है जब चंद्रमा पृथ्वी की छाया से पूरी तरह से ढक जाता है।

चंद्रमा लाल क्यों हो जाता है?

chandra grahan 2022

आंशिक चंद्र ग्रहण के दौरान, स्टारगेज़र (एक स्टारगेज़र वह होता है जो एक खगोलशास्त्री या ज्योतिषी के रूप में सितारों का अध्ययन करता है) को एक लाल रंग का चंद्रमा देखने को मिलेगा जिसे ‘ब्लड मून’ भी कहा जाता है। जैसा कि हम जानते हैं चंद्र ग्रहण तब होता है जब पृथ्वी सूर्य और चंद्रमा के बीच आ जाती है। नासा बताते हैं कि जब ऐसा होता है, तो ग्रहण की अवधि के दौरान चंद्रमा लाल रंग का हो जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उस समय भले ही चंद्रमा पूरी तरह से पृथ्वी की छाया में डूबा होता है और उसपर सूर्य का पूरा प्रकाश नहीं पड़ता लेकिन सूर्य के प्रकाश की लाल तरंग पृथ्वी के वायुमंडल से होती हुई चंद्रमा की सतह पर गिरती है, इसलिए वह लाल रंग का हो जाता है।

इन राशियों पर पड़ेगा प्रभाव

chandra grahan raashi effect

वैसे तो 16 मई को पड़ने वाला चंद्र ग्रहण पूर्ण ग्रहण होगा पर यह भारत में नहीं दिखाई देगा इस वजह से सूतक काल भी मान्य नहीं होगा। चन्द्र ग्रहण के दिन विशाखा नक्षत्र होगा और चन्द्र ग्रहण वृश्चिक राशि में लगेगा. इस नक्षत्र के योग से 3 राशियों के जातकों को विशेष लाभ होगा। आइए जानते हैं यह चंद्र ग्रहण किन राशियों के लिए शुभ रहेगा।

मेष राशि

मेष राशि वालों के लिए यह चंद्र ग्रहण बेहद शुभ रहेगा। इन राशि के जातकों के करियर के लिए यह समय फलदायक होगा। धन लाभ होने की संभावना है और व्यापारियों और नौकरी पेशा लोगों के लिए भी यह ग्रहण शुभ रहेगा। यदि आप निवेश करना चाहते हैं तो यह समय निवेश के लिए उत्तम रहेगा. परिवार संबंधी मसला भी हल होगा और परिवार में सुख समृद्धि और शांति आएगी। जीवनसाथी का पूरा सहयोग मिलेगा और मनोरंजन और मौज मस्ती में भी आपका समय व्यतीत होगा।

सिंह राशि

सिंह राशि वालों के लिए यह चंद्र ग्रहण शुभ फल देने वाला होगा. नौकरी पेशा जातकों के लिए प्रमोशन मिलने की संभावना है और व्यापारियों के लिए बहुत बड़ा लाभ होने के आसार बन रहे हैं। सिंह राशि वाले जातकों के लिए आय के नए साधन सामने आएंगे और लंबे समय से रुका हुआ काम पूरा होने की संभावना है। आपके व्यक्तित्व और कुशलता से मान और प्रतिष्ठा बढ़ेगी और दांपत्य जीवन में प्रेम बढ़ेगा।

धनु राशि

इस साल का चंद्र ग्रहण धनु राशि वाले जातकों पर सकारात्मक प्रभाव डालेगा। जॉब की इच्छा रखने वाले जातकों को नई नौकरी के प्रस्ताव मिलेंगे और तरक्की के नए अवसर खुलेंगे। धन संबंधी परेशानियों से छुटकारा मिलेगा और व्यापारियों को बड़ा ऑर्डर मिलने की संभावना है जिससे उन्हें आय बढ़ोतरी होगी। धनु राशि वाले जातकों की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा और विवाह संबंधी बातचीत भी हो सकती है। विवाह में आ रही रुकावटों से छुटकारा मिलेगा और परिवार जनों का भरपूर सहयोग मिलेगा।

Chandra Grahan Date and Time
Chandra Grahan Date and Time

चन्द्र ग्रहण के उपाय

chandra grahan upaay

धन सम्बन्धी परेशानी के लिए

चंद्र ग्रहण से एक दिन पहले एक साफ़ बर्तन में चांदी का सिक्का रखें और उसे गंगाजल और दूध के मिश्रण में डुबो दें। चंद्र ग्रहण वाले दिन चंद्रमा की छाया में उसे रखा रहने दें। अगले दिन उस चांदी के सिक्के को उठाकर अपनी तिजोरी में रख दें। यह उपाय अपनाकर अपने घर को धन धान्य से पूर्ण करें।

रोग दूर करने के लिए

अगर परिवार में कोई व्यक्ति किसी पुराने रोग से पीड़ित हो तो चंद्र ग्रहण वाले दिन गोमती चक्र को चांदी के तार में पिरो दें और उसे उस बीमार व्यक्ति के पलंग के सिरहाने बांध दें। ऐसा करने से व्यक्ति के असाध्य रोग जल्द दूर हो जाएंगे और जल्दी ही आराम मिलेगा.

जीवन की परेशानी के लिए

अगर किसी व्यक्ति के जीवन में लगातार दुर्घटना हो रही है या बार-बार बहुत परेशानी आ रही है तो चंद्र ग्रहण की रात चंद्रमा की छाया में दूध में चावल भिगोकर रख दें ध्यान रहे चावल पकाने नहीं हैं। दुसरे दिन चावल एक बहती हुई नदी में प्रभावित कर दें। ऐसे करने से आपके जीवन में आने वाली परेशानी दूर हो जाएंगी.

किस्मत चमकाने के लिए

वैसे तो चंद्र ग्रहण के दौरान घर से बाहर निकलना शुभ नहीं होता लेकिन अगर आप आर्थिक तंगी से झूझ रहे हैं तो इसके लिए आपको एक ताला चंद्र ग्रहण के दिन चंद्रमा की छाया में रखना होगा। अगले दिन ताले को किसी मंदिर में रख आएं। ऐसा करने से आपकी किस्मत चमकेगी और आर्थिक परेशानी दूर होगी.

असफलता दूर करने के लिए

चंद्र ग्रहण से पूर्व स्नान आदि करके साफ़ वस्त्र पहने और उत्तर दिशा की ओर एक आसन बिछाकर बैठ जाएं। फिर चमेली के तेल का दीपक जलाकर अपने एक हाथ में 5 गोमती चक्र लें और एक रुद्राक्ष की माला लेकर ‘ॐ श्रीं श्रीं चन्द्रमसे नम:’ मंत्र का जाप करें। ऐसा करने से जीवन में तरक्की के सभी रास्ते खुल जाते हैं.

रिलेटेड पोस्ट

ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए कृप्या आप हमारे फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम और यूट्यूब चैनल से जुड़िये ! इसके साथ ही गूगल न्यूज़ पर भी फॉलो करें !

Previous articleआखिर क्यों ज्येष्ठ मास के हर मंगलवार को कहा जाता है बड़ा मंगल, जानिए इसका इतिहास, कथा और महत्व | Bada Mangal Vrat 2022
Next articleकब है सृष्टि के प्रथम पत्रकार नारद मुनि की जयंती, पिता के श्राप से नहीं हुई शादी | Narad Jayanti Date Katha Mahatva
Avatar
I am a freelance content writer. I write articles related to women's lifestyle, health, beauty, and wellness in both English and Hindi language. It is my pleasure and I love to share my thoughts with you through writing.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here