10 जनवरी को लगेगा साल का पहला चंद्रग्रहण, जानें किस राशि पर पड़ेगा कैसा असर

1
4

साल 2020 में कुल 6 ग्रहण लगेंगे जिनमें से 4 चंद्र ग्रहण और 2 सूर्य ग्रहण होंगे. साल सबसे पहला ग्रहण 10 जनवरी को लगने जा रहा है. 10 जनवरी को लगने वाला चंद्र ग्रहण रात 10 बजट 37 मिनट से शुरू होगा जो रात में 2 बजकर 42 मिनट पर खत्‍म होगा. चंद्र ग्रहण लगने की कुल अवधि 4 घंटे से अधिक की रहेगी. इस चंद्र ग्रहण को भारत में भी देखा जा सकेगा. Chandra Grahan 2020

Read – जानिए कैसे होते हैं जनवरी के महीने में पैदा होने वाले लोग

भारत के अलावा ये ग्रहण यूरोप, एशिया, अफ्रीका और आस्‍ट्रेलिया महाद्वीपों में भी देखा जा सकेगा. ग्रहण का सूतक 12 घंटे पहले लग जाता है. उस हिसाब से 10 जनवरी की सुबह 10 बजे से यह सूतक लग जाएगा. सूतक लगने के साथ ही देश भर के मंदिरों के कपाट बंद हो जाते हैं.

इस साल के बाकी चंद्र ग्रहण 5 जून, 5 जुलाई और 30 नवंबर को पड़ेंगे. इस बार के चंद्र ग्रहण के दौरान चंद्रमा मिथुन राशि में होगा. ज्योतिष के अनुसार जिस राशि पर ग्रहण लगता है उन राशि के लोगों पर इसका सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ता है. इस चंद्र ग्रहण में मिथुन राशि को लोगों को विशेष ध्यान देने की जरूरत होगी. आइए जानते हैं साल के पहले चंद्र ग्रहण का किस राशि पर पड़ेगा कैसा प्रभाव।

चंद्र ग्रहण 2020 का हर राशि पर पड़ेगा ऐसा प्रभाव –

Read : कामशास्त्र के अनुसार पत्नी में है ये लक्षण तो आप है भाग्यशाली

मेष राशि :

चंद्र ग्रहण 2020 मेष राशि के जातकों के लिए मिलाजुला असर लेकर आएगा। इस ग्रहण की वजह से मेष राशि के जातकों के पराक्रम में वृद्धि होगी लेकिन परिवार में किसी सदस्‍य को कोई कष्‍ट हो सकता है।

वृषभ राशि :

वृषभ राशि के जातकों के लिए चंद्र ग्रहण 2020 धन हानि के संकेत लेकर आया है। इस दौरान वृषभ राशि के जातकों को अपनी वाणी पर नियंत्रण रखना चाहिए वरना उनका किसी के साथ लड़ाई-झगड़ा हो सकता है।

Chandra Grahan 2020
Chandra Grahan 2020

मिथुन राशि :

चंद्र ग्रहण का सबसे ज्यादा प्रभाव मिथुन राशि पर ही देखने को मिलेगा। मिथुन राशि के लिए चंद्र ग्रहण अच्छा प्रभाव लेकर नहीं आया है। इस राशि के जातकों को इस ग्रहण की वजह से मानसिक कष्‍ट या परिवार में कलह झेलनी पड़ सकती है।

कर्क राशि :

कर्क राशि के जातकों के लिए चंद्र ग्रहण बेहद प्रभावशाली रहने वाला है। ग्रहण की वजह से आपके खर्च में बढ़ोत्तरी हो सकती है या फिर आपको बिना किसी कारण के भी यात्रा पर जाना पड़ सकता है।

Read – इस राशि के लोगों का स्वभाव होता हैं पानी की तरह सरल और शांत

सिंह राशि :

यह चंद्र ग्रहण सिंह राशि के जातकों को अप्रत्‍याशित लाभ देने के साथ उनकी आय में भी वृद्धि कर सकता है। इस राशइ के जातकों के लिए धन प्राप्ति के योग बन रहे हैं।

कन्या राशि :

कन्‍या राशि के लिए ग्रहण का असर मिला जुला रहने वाला है। इस राशि के जातकों को इस समय अपनी सेहत पर विशेष ध्‍यान देने की जरूरत है।

Chandra Grahan 2020
Chandra Grahan 2020

तुला राशि :

इस राशि के जातकों के लिए यह ग्रहण कुछ अच्छा समय लेकर नहीं आ रहा है। इस दौरान आपके काम बिगड़ सकते हैं। बात अगर आपके पराक्रम की करें तो वह सामान्‍य रहेगा लेकिन परिवार में व्‍यर्थ का वाद-विवाद हो सकता है।

वृश्चिक राशि :

इस राशि के लिए यह चंद्र ग्रहण किसी दुर्घटना और धन हानि के योग बना रहा है। ऐसे में इस राशि के लोगों को इस दौरान विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है।

Read – जानिए वास्तुशास्त्र के अनुसार कहां लगाना चाहिए आईना?

धनु राशि :

चंद्र ग्रहण का असर इस राशि के जातकों के रिश्‍तों पर पड़ता नजर आ रहा है। परिवार या सहयोगी कारोबारी से आपका विवाद हो सकता है।

मकर राशि :

मकर राशि के लिए यह ग्रहण अच्‍छा योग लेकर आया है। इस दौरान आपके शत्रुओं से आपको निजात मिलेगी। लेकिन आपको अपनी सेहत का ध्यान रखना होगा। खासकर पानी से होने वाले रोगों को लेकर सतर्कता बरतें।

Chandra Grahan 2020
Chandra Grahan 2020

कुंभ राशि :

कुंभ राशि के लोगों के लिए चंद्र ग्रहण शुभ फलदायक है। प्रेम संबंधों के लिए भी समय ठीक रहेगा। हालांकि परिवार में किसी का स्‍वास्‍थ्‍य खराब हो सकता है, ध्यान रखें।

मीन राशि :

इस राशि के लिए यह ग्रहण मिले जुले परिणाम लेकर आया है। इस दौरान एक तरफ आपका स्‍वास्‍थ्‍य खराब रहेगा तो दूसरी तरफ आपके लिए व्यापार में सफलता के योग बनते नजर आ रहे हैं। इस राशि के जातक इस दौरान भूमि या प्रॉपर्टी बेचते समय सतर्कता बरतें।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here